होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

वजन घटाने में मददगार प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के में भी कारगर साबित होता है.

Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

Protein for weight loss: A post-workout protein shake can help you fight hunger after a workout

वर्कआउट करने के बाद शरीर को रिकवरी और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है. इतना ही नहीं वजन घटाने में मददगार प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के में भी कारगर साबित होता है. आप वजन घटाने के लिए वर्कआउट करते हैं, तो उसके बाद अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें, जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. दरअसल, प्रोटीन वजन घटाने के लक्ष्य का एक बहुत जरूरी हिस्सा होता है, क्योंकि ये कई तरीकों से वजन घटाने में मदद करता है. आज हम वर्कआउट के बाद डाइट में शामिल किए जाने वाले 4 शेक्स के बारे में आपकों बताने जा रहें हैं. खास बाते है कि प्रोटीन से भरपूर इन शेक्स को आप घर में आसानी से बना सकते हैं. जानें ऐसे 4 शेक्स के बारे में जिन्हें बनाने का तरीका है बेहद आसान...

वो 4  हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक्स

1. केले और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक
फिटनेस एक्सपर्ट कायला इट्सिंस ने अपनी वेबसाइट पर इस प्रोटीन शेक को बनाए जाने की विधि शेयर की है. उनके मुताबिक केले और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक वर्कआउट करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए एक सामान्य आकार का केला, एक कप दूध, कुछ स्ट्रॉबेरी और लॉ फैट ग्रीक योगर्ट जरूरत पड़ती है. इन सभी को मिक्सी में तब तक ग्राइंड करें जब तकयह शेक पतला न हो जाए. वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए यह शेक प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है.


evtd3fao

केले और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक वर्कआउट करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है
Photo Credit: iStock

2. केले और पीनट बटर शेक
वर्कआउट के बाद पिए जाने वाले केले और पीनट बटर के शेक को बनाना काफी आसान है. इसके लिए जिन चीजों की जरूरत पड़ती है, उनमें 2 केले, दो कप ग्रीक योगर्ट, दो चम्मच पीनट बटर और एक चम्मच चिया सीड्स शामिल हैं. इन सभी का पर्याप्त मात्रा में ग्राइंडर में मिक्स करके केले और पीनट बटर शेक बनाया जा सकता है. इसमें 100 मिलीमीटर दूध की भी जरूरत पड़ती है. अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें कोकाआ पाउडर भी मिला सकते हैं. कोकोआ पाउडर की खुशबू इस शेक को बाकी शेक्स से अलग बनाती है.

ये भी पढ़ें: Skin Care: वो 5 एंटी एजिंग फूड जो आपकी स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद...

3. ओटमील और ब्लूबेरी शेक
ओटमील और ब्लूबेरी शेक प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. इसे बनाने के लिए आपको आधा कप ब्लूबेरी, एक चम्मच चिया बीज, दो चम्मच ओटमील, एक कप दूध और एक चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी. मिक्सी में इन सभी को एक साथ ग्राइंड करने के बाद आप इस शेक का मजा ले सकते हैं. इस शेक की खास बात है कि ये वर्कआउट के बाद ही नहीं उससे पहले भी पिया जा सकता है.

3vdbpdvg

ओटमील और ब्लूबेरी शेक प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत माना जाता है
Photo Credit: iStock

4. बेरी और संतरे का शेक
प्रोटीन से भरपूर बेरीस और ओरेंज शेक को बनाने के लिए आपको एक केला, एक कप ब्लूबेरीस, एक मीडियम साइज ओरेंज यानी संतरा, थोड़ा सा ओट्स और थोड़ा ज्यादा ग्रीक योगर्ट की जरूरत पड़ेगी. इन सभी को ग्राइंड करके आप इस शेक का वर्कआउट के बाद सेवन कर सकते हैं.

9tf9vq38

प्रोटीन से भरपूर बेरीस और ओरेंज शेक
Photo Credit: Pixabay

ये भी पढ़ें: गांव में रहने वाले 85 फीसदी भारतीय हैं स्वास्थ्य बीमा से महरूम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------