होम »  लिविंग हेल्दी »  Indian Superfoods: इंडियन करी है बेहद हेल्‍दी, पाचन करेगी बेहतर, वजन कम करने में करेगी मदद

Indian Superfoods: इंडियन करी है बेहद हेल्‍दी, पाचन करेगी बेहतर, वजन कम करने में करेगी मदद

क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि इंडियन करी क्या है? प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर और मसालों से तैयार इंडियन करी कई डिशेज में डाली जाती है.

Indian Superfoods: इंडियन करी है बेहद हेल्‍दी, पाचन करेगी बेहतर, वजन कम करने में करेगी मदद

इंडियन करी सब्जियों और मसालों से बनाई जाती है.

क्या आपने कभी इस बारे में सोचा है कि इंडियन करी क्या है? प्याज, अदरक, लहसुन, टमाटर और मसालों से तैयार इंडियन करी कई डिशेज में डाली जाती है. लाइफस्‍टाइल कोच लुके कटिंहो इंडियन करी को बहुत फायदेमंद मानते हैं. फेसबुक पर अपने हालिया लाइव सेशन में, लुके ने पोषक तत्‍वों से भरपूर इंडियन करी के बारे में बात की है, जो नेचुरल एलिमेंट के रूप में कार्य कर सकती है. हल्दी, काली मिर्च, लाल मिर्च, इलायची, जीरा, धनिया और अन्‍य मसालों के साथ, भारतीय करी निश्चित रूप से अच्छे स्वास्थ्य में योगदान कर सकती है. जानिए कैसे.

बाहर का खाना खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाए ये टिप्स

इंडियन करी: टॉप हेल्‍दी फायदे, जो आपको हैरान कर देंगे


1. आप इंडियन करी में बीन्स, दाल, सब्जियां, चिकन, पनीर या टोफू शामिल कर सकते हैं. इसमें सब्जियों को शामिल करने से आपको अधिक संतुलित आहार लेने में मदद मिल सकती है.

rj8tghno

करी में सब्जियों को शामिल करने से यह काफी पौष्टिक हो जाती है. Photo Credit: iStock

2. करी बेस या तो पानी, गाय के दूध, नारियल के दूध या अपनी पसंद के किसी अन्य बेस के साथ तैयार किया जाता है. यह प्रोटीन और वसा के सोर्स होते हैं.

3. आप गोभी, फूलगोभी, ब्रोकोली, काले और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रूस सब्जियों को पसंद कर सकते हैं. क्रुसिफेरस सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती हैं, जो शरीर में हानिकारक विषाक्त पदार्थों से सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं.

Tips To Boost Memory: क्‍या आप भी बार-बार भूलते हैं चीजें, तो यहां हैं याददाश्त बढ़ाने के उपाय

4. यदि आप मसालों से करी तैयार करते हैं, तो यह पाचन एंजाइमों को रिलीज करते हैं, जिससे खाना टूटता है और इसे पचाना आसान हो जाता है.

5. इन सामग्रियों से बनी करी इम्युनिटी बूस्टर का काम कर सकती है. जब हल्दी जैसे मसालों को काली मिर्च और हेल्‍दी फैट के साथ लिया जाता है- जैसे आपके क्षेत्र में घी या खाना पकाने के तेल- यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकती है.

6. इंडियन करी एंटी-इंफ्लामेट्री, एंटी-कार्सिनोजेनिक, जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल होती है. लुके का कहना है कि इंडियन करी को भारतीय सुपरफूड कहा जा सकता है.

डायबिटीज रोगी हेल्‍दी वेट और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये एक्‍सरसाइज

7. आमतौर पर इंडियन करी की तैयारी के लिए टमाटर अधिक इस्‍तेमाल किया जाता है. टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध होता है, जो कैंसर विरोधी होता है.

d6q8pc0o

टमाटर लाइकोपीन में समृद्ध होता है. Photo Credit: iStock

8. इंडियन करी में हल्दी और काली मिर्च मिलाई जाती है, जो आपके दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एकदम सही टॉनिक है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन, न्यूरॉन्स में सूजन को कम कर सकता है और बार-बार भूलने की आदत, अल्जाइमर, डिमेन्श और पार्किंसंस के जोखिम को कम कर सकता है.

9. सबसे अच्छी बात यह है कि इंडियन करी आसानी से बनती है और इसे 15 या 20 मिनट में तैयार किया जा सकता है.

क्‍या आप सोचते हैं जरूरत से ज्‍यादा?

10. सही मात्रा में सही सामग्री के जरिए इसकी स्वस्थ तैयारी सुनिश्चित करें. करी को गाढ़ा करने के लिए मक्खन, क्रीम और अन्य सामग्री का इस्‍तेमाल न करें.

यह समय है जब आप प्रोसेस्‍ड, पैकेज्ड और जंक फूड खाने से परहेज करें और बेहतर स्वास्थ्य, वजन घटाने और पाचन के लिए नेचुरल इंडियन करी, दाल, खिचड़ी और सब्ज़ियों का रूख करें.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(लुके कटिंहो, होलिस्‍टिक लाइफस्‍टाइल कोच- इंटीग्रेटिव मेडिसिन)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------