होम »  ख़बरें »  Depression: यौन हिंसा है महिलाओं में बढ़ते डिप्रेशन और एंजाइटी का सबसे बड़ा कारण! 

Depression: यौन हिंसा है महिलाओं में बढ़ते डिप्रेशन और एंजाइटी का सबसे बड़ा कारण! 

Depression: बलात्कार और यौन हिंसा की बढ़ती घटनाओं के कारण महिलाओं में डिप्रेशन (Depression), एंग्जाइटी (Anxiety) और पोस्ट ट्रामेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (Stress Disorder) और यहां तक कि आत्महत्या की प्रवृत्ति जैसी मानसिक समस्याएं बढ़ रही हैं.

Depression: यौन हिंसा है महिलाओं में बढ़ते डिप्रेशन और एंजाइटी का सबसे बड़ा कारण! 

Depression: यौन हिंसा से महिलाओं में बढ़ रही मानसिक बीमारियां

Depression: बलात्कार और यौन हिंसा की बढ़ती घटनाओं के कारण महिलाओं में डिप्रेशन (Depression), एंग्जाइटी (Anxiety) और पोस्ट ट्रामेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर (Stress Disorder) और यहां तक कि आत्महत्या की प्रवृत्ति जैसी मानसिक समस्याएं बढ़ रही हैं. राजधानी के हैबिटाट सेंटर में इंडियन साइकिएट्रिक सोसायटी की ओर से महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य (Women's Mental Health) पर आयोजित तीसरी राष्ट्रीय संगोष्ठी में देश भर से आए मनोचिकित्सकों (Psychiatrists) ने बताया कि पिछले कुछ समय के दौरान मनोचिकित्सकों के पास इलाज के लिए आने वाली उन महिलाओं की संख्या में 30 से 40 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हुई है और बलात्कार, यौन हिंसा (Sexual violence) या यौन दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है. विशेषज्ञों के अनुसार जिन महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार हुआ है उनमें रक्त चाप (Blood Pressure), हृदय रोग (Heart Disease), अनिद्रा (Insomnia), डिप्रेशन (Depression) और एंग्जाइटी (Anxiety) होने का खतरा दो से तीन गुणा बढ़ जाता है.

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, क्या है धूप में बैठने का सही समय और ज्यादा देर धूप सेंकने के नुकसान

इस सेमिनार में देश भर के मनोचिकित्सकों एवं मानसिक स्वास्थ्य पर काम कर रहे लोगों ने हिस्सा लिया. इस संगोष्ठी में महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य (Women's Mental Health), आसपास के वातावरण, यौन हिंसा के मनोवैज्ञानिक प्रभाव, घरों और कार्यस्थलों पर हिंसा और मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े कई विषयों पर तकनीकी सत्र का आयोजन किया गया.


Benefits Of Nutmeg: जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

भोपाल की वरिष्ठ मनोचिकित्सक (Psychiatrists) डॉ. रजनी चटर्जी ने कहा कि घर या बाहर होने वाले यौन दुर्व्यवहार एवं यौन हिंसा महिलाओं में डिप्रेशन एवं एंग्जाइटी जैसी मानसिक बीमारियों का मुख्य कारक है और इस समस्या की रोकथाम के लिए महिलाओं की सुरक्षा में सुधार, शिक्षा एवं जागरूकता, जल्द न्याय प्रक्रिया और महिला अनुकूल सामाजिक वातावरण जरूरी है.

Milk: क्या रोजाना दूध पीना चाहिए? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? एक्सपर्ट्स ने बताए जवाब

depression iansDepression: महिलाओं में इस एक कारण से बढ़ रहा है डिप्रेशन का खतरा!

वरिष्ठ मनोचिकित्सक एवं संगोष्ठी की आयोजक अध्यक्ष डॉ. नीना बोहरा कहती हैं कि महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर विचार करते समय हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध का गहरा मानसिक प्रभाव पड़ता है. यौन हिंसा एवं अपराध की शिकार महिलाओं को मनोचिकित्सकीय मदद जरूर मिलनी चाहिए नहीं तो उनमें इसके कारण उनमें ताउम्र के लिए मानसिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं. मुंबई की मनोचिकित्सक डॉ. रूकशीदा सइदा ने कहती हैं कि यह देखा गया है कि जो महिलाएं इलाज के लिए आती हैं उनमें पुरुषों की तुलना में बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं लेकिन कम महिलाएं ही मानसिक समस्याओं के उपचार के लिए सामने आती हैं.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

कोलकाता की मनोचिकित्सक डॉ. शर्मिष्ठा चक्रवती ने कहा कि महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य पुरुषों से अलग होता है और वह पुरूषों की तुलना में सिजोफ्रेनिया और बाई पोलर डिसआर्डर से अधिक पीड़ित होती हैं. महिलाओं को हार्मोन समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. इसके अलावा उनके साथ घर एवं दफ्तर में यौन दुर्व्यवहार एवं यौन हिंसा होने का खतरा अधिक रहता है. इसके कारण आज महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे को अधिक महत्व दिए जाने की जरूरत है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

Skin Care Tips: इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं बेदाग स्किन, होगी मुलायम और आएगा ग्लो! सभी होंगे आकर्षित

Acidity: खराब पाचन है पेट की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण, ये 5 चीजें एसिडिटी और कब्ज के लिए हैं रामबाण इलाज! Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...


 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com