होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, क्या है धूप में बैठने का सही समय और ज्यादा देर धूप सेंकने के नुकसान

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, क्या है धूप में बैठने का सही समय और ज्यादा देर धूप सेंकने के नुकसान

Winter Health: सर्दियों के मौसम में भले ही आपको धूप सेंकना (Sun Bath) पसंद हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूप सेंकने का सही समय क्या होता है. जी हां! सही समय में धूप सेंकने से आप शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) को पूरा करते हैं.

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, क्या है धूप में बैठने का सही समय और ज्यादा देर धूप सेंकने के नुकसान

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने से विटामिन डी की कमी होती है दूर

खास बातें

  1. सर्दियों में धूप सेंकना है जरूरी, विटामिन डी की नहीं होगी कमी.
  2. ज्यादा देर धूप सेंकने से हो सकते हैं नुकसान भी.
  3. जानें धूप सेंकने का समय और फायदे.

Winter Health: सर्दियों के मौसम में भले ही आपको धूप सेंकना (Sun Bath) पसंद हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूप सेंकने का सही समय क्या होता है. जी हां! सही समय में धूप सेंकने से आप शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) को पूरा करते हैं. आप जानते हैं कि सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे (Benefits Of Sun Bath) क्या होते हैं. सर्दियों में विटामिन डी की कमी के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं. सर्दियों में सेहत से जुड़ी कई बीमारियां सामने आती है जिसकी एक वजह शरीर में विटामिन डी की कमी का होना भी है. इस मौसम में दिल के रोगों का खतरा (Heart Disease) और स्ट्रोक (Stroke) जैसे रोगों के खतरे बढ़ जाते हैं. इसके साथ ही साथ सर्दियों के मौसम में विटामिन सी की कमी (Vitamin D Deficiency) भी देखी जाती है. खासकर सर्दियों में धूप सेंकना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा धूप सेंकना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. यहां जानें धूप सेंकने के फायदे और सही समय साथ ही जानें शरीर में विटामिन डी की कमी के लक्षण और ज्यादा धूप सेंकने के नुकसान... 

Blood Sugar: सुबह की एक गलती बढ़ा सकती है डाइबिटीज का खतरा, तेजी से बढ़ने लगता है वजन!

सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे | (Benefits Of Sunbathing In Winter) 


- त्वचा संबंधी रोगों से दूर रहना हो तो कुछ मिनट धूप जरूर सेंकें. इससे खून साफ होता है. फंगल इन्फेक्शन की समस्या, एग्जिमा, सराइसिस और त्वचा संबंधी अन्य बीमारियां दूर हो सकती हैं.

Health Benefits of Running: रोजाना दौड़ने के होते हैं कई शानदार फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, घटेगा मोटापा, जानें रनिंग करने का तरीका

- सूरज की रोशनी का मुख्य स्रोत ऊष्मा होने से यह ठंड से प्रभावित शरीर को गर्माहट देने का काम करती है. धूप सेंकने से विटामिन डी मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. अगर उचित मात्रा में विटामिन डी हो तो शरीर कैल्शियम का अवशोषण कर पाता है.

New Year 2020 : नए साल में दवा से पहले अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे, कई रोगों का हो सकते हैं रामबाण इलाज

vitamin d in sunlightWinter Health: सर्दियों में धूप सेंकने से कई तरह के इंफेक्शन से मिल सकता है छुटकारा

- नियमित रूप से धूप सेंकने से शरीर पर होने वाले तरह-तरह के संक्रमण की आशंका कम हो जाती है. इससे प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. कैंसर से लड़ने वाले तत्व भी सूरज की किरणों से मिल सकते हैं.

How to Lose Weight Fast: सर्दियों में तेजी से घटाएं वजन! बिना जिम और एक्सरसाइज के मोटापा दूर करेगी यह चीज

- सुबह धूप सेंकने से सकारात्मकता आती है. इसका कारण यह है कि सूरज की किरणें पड़ने पर अच्छा महसूस कराने वाले हार्मोन, सेरेटॉनिन और एंडोर्फिन का ज्यादा स्राव होता है. यह अवसाद, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर से बचा सकता है.

- धूप में बैठने से पीनियल ग्लैंड पर असर होता है. यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बनाती है. एंटीऑक्सीडेंट मेलाटोनिन नींद की गुणवत्ता तय करता है. यानी धूप सेंकना आपकी  नींद के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Headache Causes: सिरदर्द के ये 5 अजीब कारण जानकर हो जाएंगे हैरान! बचाव के लिए जानना जरूरी

- सूर्य की रोशनी मानव शरीर के रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में सहायक हो सकती है. यह ऊतकों को ऑक्सीजन देने के लिए शरीर की क्षमता को भी बढ़ाती है. जो लोग अस्थमा से जूझ रहे हैं, उनके लिए धूप में बैठना बहुत जरूरी है. ऐसे लोगों के खून में विटामिन डी का स्तर स्वस्थ लोगों के खून में मौजूद विटामिन डी के स्तर से कम होता है. 

Bad Habits: यंग एज में ये 5 गलत आदतें उम्र बढ़ने के साथ आएंगी याद, गंभीर बीमारियों का खतरा

विटामिन डी की कमी के लक्षण 

1. थकान महसूस करना. 

2. हड्ड‍ियों में दर्द और कमजोरी महसूस होना. इसके अलावा शरीर के अलग-अलग हिस्सों की मांसपेशि‍यों में लगातार दर्द भी इसका एक लक्षण है.

3. तनाव में रहना भी विटामिन डी की कमी का एक लक्षण हो सकता है. आमतौर पर औरतों में विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन या स्ट्रेस की समस्या ज्यादा होती है. 

4. बाल झड़ना. 

5. चोट लगने पर उसके भरने में काफी अधिक समय लगना. 

Calcium Deficiency: शरीर में कैल्शियम की कमी से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द! जानें कारण, राहत के लिए खाएं ये फूड्स

vitamin dVitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी के लक्षणों को पहचानकर दूर करने के उपाय करें

धूप सेंकने का सही समय

हफ्ते में 3 से 4 बार भी धूप सेंक ली तो फायदा हो सकता है. एक अध्ययन के मुताबिक धूप सेंकने का सबसे अच्छा समय सुबह 10.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और फिर शाम 4 बजे से सूर्यास्त तक होता है. शुरूआत में 5-10 मिनट के साथ धूप सेंकने की शुरुआत करें और जब सहनशीलता बढ़े तो समय बढ़ा सकते हैं. सर्दियों के मौसम में 20-25 मिनट तक धूप बैठें. सूरज की धूप लेते समय अपनी शरीर की स्थिति बदलते रहें. धूप लेते समय अपने शरीर के अधिकतर भाग को कपड़े से ढंककर न रखें. खाना खाने के तुरंत बाद धूप ना लें. 

Lemon Water Side Effects: नींबू पानी वजन घटाने में है मददगार, साइडइफेक्ट जानकर भी रह जाएंगे हैरान


ज्यादा देर धूप सेंकने के नुकसान भी

- यूवी किरणें त्वचा में ज्यादा समय तक जाती है तो झुर्रियां पड़ सकती हैं. लम्बे समय तक रहने से त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.
- ज्यादा देर सन बाथ लेने से सन बर्न की शिकायत हो सकती है.
- अगर लंबे समय तक दोपहर के समय सूरज की पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क से रेटिना को नुकसान पहुंच सकता है. इससे मोतियाबिंद होने का खतरा बढ़ सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Cold And Cough: सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर

Weight Loss: अब वजन घटाने के लिए डाइटिंग की जरूरत नहीं! ये 6 ट्रिक्स आसानी से घटाएंगी आपका मोटापा

Blood Pressure: सर्दियों में बढ़ जाती हैं दिल की बीमारियां और ब्लड प्रेशर की समस्या, जानें कारण और उपाय 

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Skin: पीले रंग के ये फल स्किन को देंगे ग्लो और रखेंगे हेल्दी! दिखेंगे सबसे अलग

Winter Health: सर्दियों में इन कारणों से आती है ज्यादा नींद, जानें सुबह जल्दी उठने के तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------