होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Relieve Indigestion: गैस, कब्ज और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये 5 चीजें

How To Relieve Indigestion: गैस, कब्ज और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये 5 चीजें

How To Relieve Acidity Quickly: आखिर स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता है, लेकिन अक्सर खानपान की वजह से कब्ज होने पर पेट में काफी दर्द होता है. हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या का कारण छुपा है. जब पेट फूल जाता है तो आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है, जो कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं.

How To Relieve Indigestion: गैस, कब्ज और एसिडिटी से तुरंत छुटकारा पाने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये 5 चीजें

How To Relieve Indigestion: पेट की गैस का इलाज कर सकते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

खास बातें

  1. एसिडिटी से राहत पाने के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें.
  2. पेट की गैस को गायब करने के लिए अपनाएं ये कमाल के टिप्स.
  3. ये 5 फूड्स झट से दूर करेंगे कब्ज और एसिडिटी की समस्या.

How To Get Rid Of Acidity Instantly: आखिर स्वस्थ कौन नहीं रहना चाहता है, लेकिन अक्सर खानपान की वजह से कब्ज होने पर पेट में काफी दर्द होता है. हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या का कारण छुपा है. जब पेट फूल जाता है तो आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है, जो कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं. पेट में गैस होने से भी हमारा पेट फूल जाता है. एसिडिटी के लक्षणों में पेट में सूजन आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. एसिडिटी की जलन से बचने के लिए से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम, मांसपेशियां ठीक से काम कर पाएं.

एसिडिटी होने पर आप ठीक से काम में भी अपना मन नहीं लगा पाते हैं. फाइबर से भरपूर चीजें कब्ज, एसिडिटी (Acidity) से राहत दिलाने में मदद कर सकती हैं. कई ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) है जो एसिडीटी से राहत दिला सकते हैं. जो हमेशा ही आपको एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं. साथ ही इनका सेवन करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं. तो जानें कौन से वह फूड्स.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल



एसिडिटी का रामबाण इलाज हैं ये 5 चीजें | 5 Quick Home Remedy For Acidity


1. अदरक है पेट की गैस में रामबाण



लोग ये तो जानते हैं कि अदरक एसिडिटी को भगा सकता है, लेकिन उसका इस्तेमाल कैसे करना है ये कम ही लोगों को पता होता है. जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

acidity

How To Relieve Indigestion: एसिडिटी से राहत पाने के लिए करें अदरक का सेवन 

2. ठंडा दूध भगाएगा एसिडिटी

कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है. इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

3. एसिडिटी को दूर करेगा आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत दे सकता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिल सकता है. एसिडिटी होने पर आंवला का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.  

8i7vkduoAcidity Treatment: आंवला है पेट की गैस के लिए फायदेमंद

4. एसिडिटी से राहत दिलाएगी सौंफ

मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है. वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी.

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

5. केला दूर करेगा कब्ज और एसिडिटी

यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है. जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं. अगर आप रोजाना दो केले खाते हैं तो आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा ने COVID रिकवरी के बाद हेल्दी बाल पाने के बताए टिप्स

फेफड़ों को हील कर हेल्दी और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए यहां हैं आसान और नेचुरल उपाय

Immunity Boosting Tips: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जान लें कुछ कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समय से पहले दिख रही हैं झुर्रियां? यहां हैं झुर्रियों को दूर करने के 'रामबाण' नुस्खे, झुर्रियां हटाने के आसान घरेलू उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -