होम »  Women's Health »  Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए

पीरियड्स को लेकर लड़कियों के मन में हजारों सवाल होते हैं. जैसे पीरियड्स में परहेज क्या-क्या होने चाहिए, मेरे पीरियड्स इतने ज्यादा क्यों हैं (Why Is My Period So Heavy), पीरियड्स कितने दिन का होता है (Menstrual Cycle Basics), पीरियड्स आने की मेडिसिन या पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए, पीरियड्स में दर्द (Periods Pain) क्यों होता है वगैरह-वगैरह.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए

Menstruation: जानें पीरियड्स के दौरान किन बातों का ध्यान रखें.

Things You Should Not Do During Periods: एक उम्र होती है, जिसमें ज्यादातर लड़कियां सोचती हैं कि पीरियड्स क्या होते है (What is a Period). और फिर जिंदगी का वह मोड़ भी आता है जिसमें वह इस सच का सामना करती हैं और अपने शरीर में होने वाले बदलावों से रुबरु होती हैं. जब पीरियड्स शुरू होते हैं (What is Menstruation) तो किसी भी लड़की के मन में हजारों सवाल होते हैं. जैसे पीरियड्स में परहेज क्या-क्या होने चाहिए, मेरे पीरियड्स इतने ज्यादा क्यों हैं (Why Is My Period So Heavy), पीरियड्स कितने दिन का होता है (Menstrual Cycle Basics), पीरियड्स आने की मेडिसिन या पीरियड्स नहीं आने पर क्या करना चाहिए, पीरियड्स में दर्द (Periods Pain) क्यों होता है वगैरह-वगैरह. अक्सर लड़कियां इन सवालों के जवाब अपनी मां से पूछती हैं. ऐेसे में मां की जिम्मेदारी होती है कि वह उसे खुलकर सही जानकारी दे. कई बार जब मां इन सवालों के जवाब देने से कतराती है, तो युवा गलत जगह से जवाब की तलाश करते हैं और भ्रमित जानकारी पा लेते हैं. इसी तरह का एक सवाल है जो किशोरियों यहां तक कि महिलाओं के मन में उठाते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं वह कौन से 5 काम हैं जो पीरियड्स नहीं करने चाहिए.

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

वह 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए (6 Things You Should Not Do During Periods)


आइए, जानते हैं ऐसी बातें जिन्हें पीरियड्स के दौरान सभी महिलाओं को ध्यान रखना चाहिए -

1. हो सकता है कि आप डाइट पर हों या वजन कम करने के लिए फास्टिंग कर रही हों. लेकिन अगर आप अपने पीरियड्स के दौरान आहार ठीक से नहीं लेते तो यह आपको भारी पड़ सकता है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप पीरियड्स के दौरान पौष्टिक आहार लें. 

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

2. पैड (Sanitary Napkin) बदलने में आलस न करें. अक्सर ऐसा होता है कि महिलाएं कम ब्लीडिंग होने पर एक ही पैड को लंबे समय तक इस्तेमाल कर लेती हैं. लेकिन यह संक्रमण की वजह बन सकता है. इसलिए एक निश्चित संमय अंतराल पर अपना पैड बदल लें. इससे आप संक्रमण से बची रहेंगी.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

3. हो सकता है कि इस दौरान आपको बहुत चिड़चिड़ापन महसूस हो. ऐसे में आप शुगर या जंक फूड की क्रेविंग भी महसूस कर सकती हैं. लेकिन खुद को समझाएं और अनहेल्दी खाने से दूर रहें. 

4. अगर आप हेवी एक्सरसाइज रुटीन को फॉलो करती हैं, तो इस दौरान भारी शारीरिक श्रम से बचें. क्योंकि यह आपके कमर दर्द या अकड़न की वजह बन सकता है. 

5. अगर आप फैमिली प्लानिंग पर नहीं हैं या अभी बच्चे नहीं करना चाहतीं तो यह सोचकर साथी के साथ संबंध न बनाएं कि पीरियड्स के दौरान आप गर्भवती नहीं हो सकतीं. तो पीरियड्स के दौरान असुरक्षित संबंध (Avoid Unprotected Sex) बनाना आपको परेशानी में डाल सकता है. 

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

6. पीरियड्स के दौरान हार्ड सोप से अपने जननांगों को साफ न करें. न ही एल्कोहोल वाले वेट टिशू पेपर का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से ड्राईनेस बढ़ सकती है जो खुजली या दूसरे संक्रमण का कारण बनकर आपको असहज कर सकती है. 

What is PCOS: Causes, Symptoms, Treatment | क्‍या है PCOD, कारण, लक्षण, इलाज, बचाव


और खबरों के लिए क्लिक करें. 


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होता है ह्यूमन पेपिलोमा वायरस, जानें इसके बारे में सबकुछ

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------