होम »  यौन स्वास्थ्य & nbsp;»  क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

पीरियड के दौरान सेक्स (Sex During Periods) को लेकर भ्रांतियां हैं. लोग मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने से बचते हैं. लोगों को पूरी जानकारी नहीं कि पीरियड के दौरान यौन संबंध (Period Sex) बनाने चाहिए या नहीं. तो चलिए जानते हैं डॉक्टर से कि आखिर यह सुरक्षित है या नहीं -

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

Sex During Periods! पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाते समय हाइजीन का ध्यान रखें.

खास बातें

  1. जानें पीरियड के दौरान यौन संबंध (Period Sex) बनाने चाहिए या नहीं.
  2. यह महिलाओं में पीरियड क्रेम्प्स (Period Cramps) से राहत दिला सकता है
  3. पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाते समय कंडोम का उपयोग करें.

Sex During Your Periods: यौन संबंध बनाना या सेक्शुअल इंटरकोर्स एक प्राकृतिक क्रिया है. लेकिन इसमें भी बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो जिनका ध्यान रखने की जरूरत है. सेफ सेक्स (Safe Sex) के लिए ऐसी बहुत सी बातों पर गौर करने के जरूरत होती है कि क्या करें और क्या न करें (Do's and Don'ts). जिस तरह सेक्स या यौन क्रियाएं सामान्य होती हैं ठीक वैसे ही महिलाओं के पीरियड्स भी एक प्राकृतिक क्रिया होती है. लेकिन पीरियड के दौरान सेक्स (Sex During Periods) को लेकर भी कई तरह की भ्रांतियां हैं. जहां कुछ लोग इस दौरान यौन संबंध बनाने से पूरी तरह बचते हैं, तो कुछ लोगों को इसमें कुछ गुरेज नहीं होता. फिर भी लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि पीरियड के दौरान यौन संबंध (Period Sex) बनाने चाहिए या नहीं. अक्सर लोगों का मानना है कि मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध नहीं बनाने चाहिए यह सुरक्षित नहीं होता. तो चलिए जानते हैं डॉक्टर से इस बारे में कि आखिर यह सुरक्षित है या नहीं. 

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

क्या मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाना सुरक्षित है (Is It Safe To Have Sex During Your Periods)



आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाना असल में आरामदायक साबित हो सकता है. यह महिलाओं में पीरियड क्रेम्प्स (Period Cramps) से राहत दिला सकता है ओर पीएपसी के लक्षणों में भी राहत देता है.

यौन संबंध बनाने या सेक्स करने के बाद हार्मोन, एंडोर्फिन और स्ट्रेस बस्टिंग केमिकल्स बनते हैं. यह मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिला सकते हैं. कुछ लोग इस बात को लेकर चिंतित हो सकते हैं कि इस दौरान सेक्स करने से पीरियड के दौरान संक्रमण हो सकते हैं या फिर आपकी सेहत से जुड़ी कुछ परेशानियां हो सकती हैं. यही वजह है कि कुछ लोग पीरियड के दौरान सेक्स करने से बचते हैं. क्योंकि उन्हें यह बेहद ही पेचीदा लगता है. इस बात से तो कोई दो राय नहीं कि मासिक धर्म में यौन संबंध बनाना थोड़ा मेसी हो सकता है, लेकिन इसके कुछ फायदे भी हो सकते हैं. एक्सपर्ट की इस पर राय काफी अलग है. मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने या संभोग करने पर विशेषज्ञों की राय जानकर आप अपनी राय बदल सकते हैं- 



8 साल की उम्र में किया था सेक्स, क्या हो सकता है एड्स?

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

पीरियड्स के दौरान सेक्स के दौरान यौन संबंध बनाते समय क्या करें और क्या नहीं (Do's and Don'ts of Period Sex You Must Know)

1. पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से पेट की ऐंठन को कम किया जा सकता है: 

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान पेट की गंभीर ऐंठन (Stomach Cramps) का हल्का अनुभव होता है. पीरियड्स के दौरान प्रोस्टाग्लैंडिंस रिलीज होना पेट में ऐंठन या पीरियड के दर्द का कारण है. अस्वास्थ्यकर जीवनशैली, व्यायाम की कमी, धूम्रपान और शराब का सेवन भी पीरियड के दर्द में योगदान दे सकता है. चरमोत्कर्ष से प्रोस्टाग्लैंडिंस की संख्या कम होती है, जो ऐंठन और दर्द को कम करने में मददगार है.
 

क्या महिलाओं को जननांग साफ नहीं करने चाहिए?

2. पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाते समय संक्रमण से बचाव के लिए कंडोम का उपयोग करें: 

कंडोम महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है. पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय कंडोम के इस्तेमाल से इन्फेक्शन से बचा जा सकता है, जिसके खतरे आमतौर पर पीरियड्स के दौरान ज्यादा होते हैं. 

dog57hjo

Sex During Periods: मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने से क्रेम्प्स और दर्द से राहत मिल सकती है.Photo Credit: iStock

3. अपने साथी से बात करें : बहुत सारी महिलाएं पीरियड्स के दौरान यौन संबंध बनाने में खुद को सहज महसूस नहीं करती हैं. इस समय में यौन सुख लेने और उसका पूरा आनंद लेने की कुंजी आपके साथी के साथ अच्छा संचार है. 

तो, उन खास दिनों में मन मार कर अपने यौन जीवन पर ब्रेक लगाने की जरूरत नहीं है.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

(डॉ. राजलक्ष्मी वालवाकर, सीनियर गायनाक्लॉजिस्ट और आईवीएफ स्पेशलिस्ट, कोकून फर्टिलिटी)

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

क्या सेक्स के दौरान उनकी कुछ बातें आपको पसंद नहीं? तो ऐसे बताएं उन्हें...

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल'...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -