होम »  लिविंग हेल्दी »  Milk: क्या रोजाना दूध पीना चाहिए? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? एक्सपर्ट्स ने बताए जवाब

Milk: क्या रोजाना दूध पीना चाहिए? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? एक्सपर्ट्स ने बताए जवाब

Milk: आपकी मां ने भी आपको रोजाना दूध पीने की सलाह दी होगी. आप भी दूध पीने के कई फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में जानते होंगे. दूध पीने से हड्डियां मजबूत (Strong Bones) होती हैं दांतों के लिए फायदेमंद होता है. बच्चों को हेल्दी रखने हड्डियों और दातों विकास के लिए दूध पीने की जरूरत होती है.

Milk: क्या रोजाना दूध पीना चाहिए? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? एक्सपर्ट्स ने बताए जवाब

Milk Benefits: दूध हड्डियों और दातों के लिए काफी फायदेमंद होता है

खास बातें

  1. दूध कैल्शियम का काफी अच्छा स्रोत है.
  2. दूध हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद होता है.
  3. दूध बच्चों के लिए लाभकारी होता है.

Milk: आपकी मां ने भी आपको रोजाना दूध पीने की सलाह दी होगी. आप भी दूध पीने के कई फायदों (Benefits Of Milk) के बारे में जानते होंगे. दूध पीने से हड्डियां मजबूत (Strong Bones) होती हैं दांतों के लिए फायदेमंद होता है. बच्चों को हेल्दी रखने हड्डियों और दातों विकास के लिए दूध पीने की जरूरत होती है. ज्यादातर लोग नाश्ते में या बिस्तर में जाने से पहले दूध पीते हैं. लेकिन क्या रोजाना दूध पीना जरूरी होता है? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या होता है? दूध पीने के बारे में विशेषज्ञों द्वारा कुछ फैक्ट्स दिए गए हैं और बताया गया है कि दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है.

दीपिका पादुकोण फिल्म 'छपाक' में एसिड अटैक सरवाइवर का निभा रही हैं किरदार, जानें एसिड से जलने पर क्या करें उपाय

क्या रोजाना दूध पीना चाहिए? दूध पीने का सबसे अच्छा समय क्या है?


पेडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी की कंसल्टेंट रमानी रंजन बताती हैं कि, "दूध हड्डियों के लिए अच्छा है क्योंकि यह कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है, स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए भी यह जरूरी होता है. एक गिलास दूध पीने से भी ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को दूर किया जा सकता है. दूध में दूसरे कई जरूरी विटामिन और खनिजों होते हैं. कई एथलीट अपने वर्कआउट के बाद दूध पीते हैं क्योंकि इससे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. इसके अलावा, दूध मांसपेशियों की खराबी को रोकने में मदद करता है और उन तरल पदार्थों की भरपाई करता है जो शारीरिक गतिविधि के दौरान खो जाते हैं. रोजाना दूध पीना सेहतमंद है. हालांकि, जिन लोगों को लैक्टोज या गाय के दूध से एलर्जी है, उनमें इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि दूध को शरीर के हिसाब से पीने चाहिए. दूध पीने का कोई विशेष समय नहीं होता है. हर सुबह एक गिलास दूध पीने से हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद मिलती है.

Weight Loss After Pregnancy: प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए डाइटिंग करना है खतरनाक! ये टिप्स आसानी से घटाएंगे मोटापा 

7hmm0b38Milk: यहां जानें दूध पीने का सही समय क्या होता है  

डॉ. मनीष मन्नान बताते हैं कि, "रोजाना दूध पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. खासकर बच्चों के लिए दूध लाभदायक होते है. कैल्शियम के एक प्रमुख स्रोत के अलावा, दूध शरीर के विकास में भी फायदेमंद होता है. दक्षिण अमेरिका, न्यूजीलैंड और जापान में किए गए कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि दूध का सेवन करने वाले बच्चों में दूध का सेवन न करने वाले बच्चों की तुलना में कद की ऊचाई बेहतर होती है. इसका कारण अच्छी तरह से समझ में नहीं आता है, लेकिन यह सोचा जाता है कि शायद दूध में ट्रिप्टोफेन की अधिक मात्रा के कारण बच्चों के कद में वृद्धि को बढ़ावा मिलता है. दिन में दो बार, सुबह और सोते समय बच्चों को दूध का सेवन करना चाहिए”

Winter Health: सर्दियों में धूप सेंकने के हैं कई फायदे, जानें सेंकने का समय और ज्यादा देर धूप में बैठने के नुकसान 

a2mdjnso
Milk: दूध का दूसरे आहरों के साथ सेवन करना चाहिए

डॉ. सुदीप चौधरी बच्चों के लिए सही पोषण के लिए बहुत अधिक दूध की खपत या दूध पर निर्भरता का सुझाव नहीं देते हैं. वे बताते हैं, "अगर बच्चा एक साल से कम उम्र का है, तो वह रोजाना दूध पीता है, लेकिन एक साल के बाद हर दिन उसे दूध पिलाना ज्यादा उपयोगी नहीं होता है क्योंकि दूध में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा नहीं होती है" दूध में बहुत अधिक कैलोरी होती है इसलिए यह बच्चे को भरा हुआ महसूस कराता है और साथ ही यह पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं देता है जो पर्याप्त होना चाहिए, इसलिए शरीर में पोषण की कमी हो जाती है. दिन में एक गिलास दूध पीना चाहिए. दूध पीने का सबसे अच्छा समय बिस्तर पर जाने से पहले शाम को होता है. एक बार बच्चे के खाने के कारण उसका पूरा पोषण हो जाता है और फिर बिस्तर से ठीक पहले बच्चे एक आदत के रूप में दूध पी सकते हैं. बच्चों को नाश्ते में दूध देने का बड़ा नुकसान यह है कि इससे उनकी भूख कम हो जाती है और इस तरह उन्हें भोजन से पूर्ण पोषण नहीं मिल पाता है.”

Weight Loss Tips: मोटापे से बढ़ जाता है टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा! यहां हैं तेजी से वजन घटाने के टिप्स

इसका यह निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि दूध का नियमित सेवन किया जा सकता है लेकिन शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल पाएं इसके लिए आपको अन्य आहरों को लेना होगा. दूध को दूसरे आहारों के साथ लेना फायदेमंद होता है.


(डॉ. रमणी रंजन, सलाहकार, पीडियाट्रिक्स एंड नियोनेटोलॉजी, मदरहुड नोएडा)

(डॉ. मनीष मन्नान, पीडियाट्रिक्स और नियोनेटोलॉजी पारस अस्पताल, गुरुग्राम)

(डॉ. सुदीप चौधरी, बाल रोग विशेषज्ञ, कोलंबिया एशिया अस्पताल, गुरुग्राम)

और खबरों के लिए क्लिक करें

Skin Care Tips: इन 6 घरेलू नुस्खों से पाएं बेदाग स्किन, होगी मुलायम और आएगा ग्लो! सभी होंगे आकर्षित

Acidity: खराब पाचन है पेट की समस्याओं का सबसे बड़ा कारण, ये 5 चीजें एसिडिटी और कब्ज के लिए हैं रामबाण इलाज! 

Happy New Year 2020: नए साल पर छोड़ें जंग फूड खाना, मिलेंगे ये कमाल स्वास्थ्य लाभ!

Food For Piles: बवासीर में ये चीजें खाना हो सकता है खतरनाक, ऐसे पहचानें लक्षण और करें उपाय 

Health Tips: सर्दियों में स्वास्थ्य के लिए रामबाण हैं ये 4 टिप्स! आजमा लिए तो होंगे कई फायदे

Health Benefits of Running: रोजाना दौड़ने के होते हैं कई शानदार फायदे, बढ़ेगी इम्यूनिटी, घटेगा मोटापा, जानें रनिंग करने का तरीका 

Winter Health: सर्दियों में ठंडा पानी पीने से होती है कब्ज! हार्ट अटैक का भी खतरा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com