होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Benefits Of Nutmeg: जायफल पाचन की समस्या के लिए है कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई और बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा!

Benefits Of Nutmeg: जायफल पाचन की समस्या के लिए है कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई और बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा!

Health Benefits Of Nutmeg: लगभग हर रसोई में पाया जाने वाला यह मसाला न सिर्फ खाने के स्वाद को दोगुना करता है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. जायफल (Nutmeg) एक ऐसा लोकप्रिय मसाला है जो दुनिया भर में उपयोग किया जाता है. यह व्यंजनों को एक अलग स्वाद देता है.

Benefits Of Nutmeg: जायफल पाचन की समस्या के लिए है कारगर, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई और बीमारियों से भी दिलाता है छुटकारा!

Health Benefits Of Nutmeg: जायफल पेट से जुड़ी समस्याओं में है काफी फायदेमंद!

खास बातें

  1. जायफल खराब पाचन को बेहकर करने में है फायदेमंद!
  2. इम्यूनिटी बढ़ाने में भी जायफल है लाभदायक!
  3. जानें जायफल के कई फायदों के बारे में.

Benefits Of Nutmeg: लगभग हर रसोई में पाया जाने वाला यह मसाला न सिर्फ खाने के स्वाद को दोगुना करता है, बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है. जायफल (Nutmeg) एक ऐसा लोकप्रिय मसाला है जो दुनिया भर में उपयोग किया जाता है. यह व्यंजनों को एक अलग स्वाद देता है. जायफल पाचन (Digestion) को बेहतर बनाने, कैंसर (Cnacer) से लड़ने, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के साथ कई फायदे होते हैं. आप भी इसके कई स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits OF Nutmeg) को जानकर हैरान हो जाएंगे! यह मसाला इंडोनेशिया के मूल में मिलता है और इसका स्वाद गर्म और मसालेदार होता है. आप इसे कॉफी (Coffee), डेसर्ट (Desserts) और पेय पदार्थों पर गार्निश भी कर सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन क्या आपने कभी जायफल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना है. नहीं, तो हम यहां बता रहे हैं कि जायफल के कई कमाल के फायदों के बारे में... 

इन 6 फूड्स से भरपूर मात्रा में मिलता है ओमेगा-3 फैटी एसिड, हेल्दी रहने के लिए डाइट में करें शामिल!

ये हैं जायफल के कई कमाल के फायदे! | These Are Many Amazing Benefits Of Nutmeg!



- जायफल नींद नहीं आने की समस्या यानी कि अनिंद्रा को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. इंसोमेनिया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें बार-बार नींद खुलती रहती है. नींद से जुड़ी इस परेशानी में भी यह राहत दे सकता है. इसे अपने भोजन में शामिल करने के कई तरीके हैं.

gotmo1foNutmeg Benefits: जायफल इम्यूनिटी बढ़ाने में भी है फायदेमंद!


- जायफल के फायदों में इम्यूनिटी बढ़ाना भी एक है. जायफल एक प्राकृतिक खाद्य है. अच्छी सेहत और स्वस्थ शरीर चाहिए तो इसका सेवन करना असरकारी हो सकता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है, शरीर की कार्य प्रणालियों को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद होती है. 

रातभर भिगोकर रखें ये 5 चीजें, सुबह खाली पेट खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, आज से ही कर दें शुरू!

- यौन इच्छा में कमी की समस्या से परेशान लोगों के लिए जायफल फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए अपनी चाय में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर पीना असरदार साबित हो सकता है. 

- जायफल कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में भी फायदेमंद हो सकता है. कैंसर से बचाव के लिए अपने खानपान में जरूरी बदलाव करना जरूरी होता है. ऐसे में जायफल आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है.

avrm5eeBenefits Of Nutmeg: जायफल कैंसर में भी काफी फायदेमंद माना जाता है

- जायफल का सेवन करने से शरीर में सेरेटोनिन हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ता है. यह हार्मोन्स शरीर और दिमाग को शांत करने में मदद करने में सहायक हो सकता है. इससे तनाव कम होता है और अच्छी नींद लगती है.

विटामिन सी से भरपूर ये एक ड्रिंक इम्यूनिटी को देगी बिग बूस्ट, रोजाना पीकर मजबूत करें इम्यून सिस्टम!

- कई लोग गठिया से पीड़ित होते हैं ऐसे में जायफल ऐसे लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप भी गठिया से बचाव के लिए फूड ढूंढ रहे हैं तो जायफल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

- जायफल पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. ज्यादा तेल-मसाले वाले खाने से पाचन से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में जायफल का सेवन पेट की समस्याओं जैसे- डायरिया और एसिडिटी को ठीक कर सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

जांघों का फैट कम करने और पैरों की जमबूती के लिए महिलाओं को रोज करनी चाहिए ये 6 एक्सरसाइज!

कम्प्यूटर पर लगातार काम करने से आंखों में होती है जलन और ड्राईनेस, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 फूड्स

मोटापा क्या है, किन लोगों को होता है, मोटापा और ओवर वेट में अंतर? कारण और कंट्रोल करने के तरीके!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Asthma Diet: अस्थमा से राहत दिलाने में असरदार हैं ये 5 फूड्स, इंफेक्शन, फ्लू और Allergy से भी रहेंगे हमेशा दूर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -