होम »  लिविंग हेल्दी »  Nutmeg Oil Benefits: जायफल तेल के इन 7 अद्भुत फायदों को न करें मिस, याददाश्त बढ़ाने के साथ स्ट्रेस से दिलाता है रिलीव

Nutmeg Oil Benefits: जायफल तेल के इन 7 अद्भुत फायदों को न करें मिस, याददाश्त बढ़ाने के साथ स्ट्रेस से दिलाता है रिलीव

Nutmeg Oil Health Benefits: अगर आप जायफल तेल के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज ही इस तेल के बेनिफिट्स के बारे में जान लेना चाहिए. जायफल तेल कई बीमारियों के इलाज में बहुत उपयोगी है. यहां जायफल तेल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Nutmeg Oil Benefits: जायफल तेल के इन 7 अद्भुत फायदों को न करें मिस, याददाश्त बढ़ाने के साथ स्ट्रेस से दिलाता है रिलीव

Nutmeg Oil Benefits: जायफल का तेल मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करता है

खास बातें

  1. Nutmeg Oil Benefits: जायफल का तेल मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट कर सकता है.
  2. आपको आज ही इस तेल के बेनिफिट्स के बारे में जान लेना चाहिए.
  3. जायफल तेल कई बीमारियों के इलाज में बहुत उपयोगी है.

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाना पकाने के लिए बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है. जायफल के फायदे कई हैं. पारंपरिक भारतीय व्यंजनों में थोड़ा मीठा स्वाद देने के लिए इस मसाले का उपयोग कम मात्रा में किया जाता है. जायफल के तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो कि कम ही लोगों को पता होते हैं. जायफल का तेल मानसिक स्वास्थ्य को बूस्ट करने के साथ कई शानदार स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. अगर आप जायफल तेल के फायदों के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज ही इस तेल के बेनिफिट्स के बारे में जान लेना चाहिए. जायफल तेल कई बीमारियों के इलाज में बहुत उपयोगी है. यहां जायफल तेल के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

बेहतर पाचन, मूड, हेल्दी हार्ट और मजबूत हड्डियों के लिए लाभकारी है बैंगन, यहां जानें अद्भुत फायदे!

जायफल तेल के 7 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | 7 Tremendous Health Benefits Of Nutmeg Oil


1. ब्लड सर्कुलेशन में मददगार

जायफल के तेल में एक विशिष्ट सुगंध होती है जो खराब ब्लड सर्कुलेश से पीड़ित लोगों के इलाज में मदद कर सकता है. किसी भी रूप में जायफल तेल का सेवन आपके शरीर की सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद कर सकता है.

Yoga For Hips Fat Loss: हिप्स का फैट घटाने के लिए असरदार हैं ये 3 आसान योग, अपने डेली रुटीन में करें शामिल

2. स्ट्रेस रिलीवर का काम करता है

जायफल का तेल तनाव से लड़ने में मदद करने के लिए जाना जाता है, क्योंकि यह उत्तेजक और शामक दोनों का काम करता है. यह कई बार लो ब्लड प्रेशर में भी मदद कर सकता है, जो तनाव के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है. जोड़ों की सूजन और मांसपेशियों में दर्द को कम करने के लिए जायफल के तेल का उपयोग कारगर हो सकता है.

jjhrqkp8

Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल ऑयल स्ट्रेस की छुट्टी कर सकता है. 

3. पीरियड्स की ऐंठन को कम करने में मददगार

अगर मासिक धर्म के दिनों में पेट में दर्द, थकान या हार्मोनल असंतुलन से पीड़ित हैं, तो जायफल का तेल इसे कम करने में मदद कर सकता है. जायफल के तेल में पोषक तत्व होते हैं, जो मासिक धर्म की पूरी प्रक्रिया में सहायता करते हैं और चक्र को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

4. नींद में सुधार और प्रेरित करता है

जैसा कि पहले ही कहा गया है, जायफल का तेल एक शामक है, जो नसों को शांत करता है और तनाव के शरीर से छुटकारा दिलाता है. यह नींद को प्रभावी ढंग से प्रेरित करने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

5. अपच की समस्या में सहायक

बहुत से लोग जानते नहीं हैं कि जायफल का तेल एक बेहतर पाचक भी है! तेल ने पाचन संबंधी बीमारियों जैसे हवा, अपच और दस्त को ठीक करने के लिए लाभकारी सिद्ध किया है. पेट फूलने जैसी समस्याओं से पेट में दर्द हो सकता है, लेकिन जायफल का तेल उन सभी को ठीक करने में मदद करता है.

r6fp4uug

6. याददाश्त में सुधार कर सकता है

तेल तनाव के लिए अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है, यह मस्तिष्क के कार्यों को उत्तेजित करने में भी मदद कर सकता है. जायफल का तेल मस्तिष्क से थकावट को दूर करता है और इस प्रकार याददाश्त और एकाग्रता में सुधार कर सकता है.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

7. सांसों की बदबू और मुंह के संक्रमण को दूर करता है

विभिन्न बीमारियों के लिए इसके उपचार गुणों के अलावा, जायफल आवश्यक तेल की सुगंध इसकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है. जायफल का तेल, जो एक प्राकृतिक इत्र के रूप में प्रयोग किया जाता है, सांसों की बदबू को ठीक करने में भी मदद कर सकता है. यह मुंह से संबंधित कई संक्रमणों के लिए एक एंटीसेप्टिक के रूप में भी काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

पपीता से होने वाले इन 6 समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हर किसी को होने चाहिए पता!

सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------