होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Foods List: सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Healthy Foods List: सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Healthy Diet Foods: कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनको रोजाना डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए और बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको हर एक दिन ऐसे उन फूड्स का सेवन करना चाहिए जिन्हें हमने यहां लिस्टेड किया है.

Healthy Foods List: सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Health Tips: बैलेंस डाइट में सभी प्रकार के फूड्स को शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  1. बैलेंस डाइट में सभी प्रकार के फूड्स को शामिल करना चाहिए.
  2. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनको रोजाना डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है.
  3. बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको इन फूड्स का सेवन करें.

Healthy Foods List: हेल्दी तरीके से भोजन करना एक विकल्प नहीं बल्कि एक आदत होनी चाहिए, जिसे आपको अपनाना चाहिए. आपको अपनी बैलेंस डाइट में सभी प्रकार के फूड्स को शामिल करना चाहिए. जिनसे आपको आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. हम जानते हैं कि ऐसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट बनाना काफी जटिल है और उन्हें डाइट में शामिल करना और भी मुश्किल हो सकता है. उसी को ध्यान में रखते हुए, हमने आपके लिए ऐसे फूड्स की एक लिस्ट तैयार की है जिसका आपको रोजाना सेवन करना चाहिए. कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनको रोजाना डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. हमेशा हेल्दी रहने के लिए और बीमारियों को दूर रखने के लिए आपको हर एक दिन ऐसे उन फूड्स का सेवन करना चाहिए जिन्हें हमने यहां लिस्टेड किया है.

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं

डेली डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स | These Foods Must Be Included In The Daily Diet


1. जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, रास्पबेरी, गोजी बेरी, चेरी सहित कई प्रकार के जामुन हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये छोटे फल हैं जो बड़े लाभ प्रदान करते हैं. ये गहरे और लाल रंग के जामुन एंटीऑक्सिडेंट के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरे होते हैं. रोजाना मुट्ठी भर जामुन खाने से महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिल सकते हैं.

ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

2. बीन्स

किडनी बीन्स (राजमा), ब्लैक बीन्स, सोयाबीन, छोले, दाल, सभी प्रकार के बीन्स स्वस्थ होते हैं और आपको रोज एक प्रकार का खाना चाहिए. विभिन्न बीन्स के अलग-अलग गुण और लाभ हैं. सोयाबीन फाइटोएस्ट्रोजन से भरा होता है जो प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में प्रभावी होता है. बीन्स कोलेस्ट्रॉल, हार्मोनल संतुलन और वेट मैनेजमेंट के लिए भी अच्छे हैं.

beans

Healthy Foods List: आपको रोज एक प्रकार की बीन्स खानी चाहिए

3. नट्स

नट्स थोड़े महंगे हो सकते हैं लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं. बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, अखरोट आपके लिए बहुत अच्छा है. आपके पास जो भी है उसे खाएं. जब आप भोजन के समय के बीच में कुछ खाने को तरसते हैं, तो मुट्ठी भर नट्स को प्राथमिकता देना सबसे अच्छा स्नैक है. ये डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोगों, रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में प्रभावी होते हैं.

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

4. अलसी

अध्ययनों में पाया गया है कि अलसी में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण होते हैं जो किसी अन्य भोजन में नहीं होते हैं! यह कई खाद्य पदार्थों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है और इसलिए, फ्लैक्सीड्स किसी आश्चर्य से कम नहीं है. रोजाना सिर्फ एक टेबलस्पून का सेवन करने से असंख्य लाभ मिलते हैं. आप इन्हें स्मूदी, सलाद, में शामिल कर सकते हैं.

5. हेल्दी बीज

अलसी के अलावा, चिया बीज, सौंफ बीज, कद्दू के बीज, भांग के बीज और तिल के कई अन्य बीज हैं. ये सभी ओमेगा -3 फैटी एड्स और फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत हैं. अगर आप शाकाहारी हैं, तो आपके पास ओमेगा -3 की दैनिक जरूरत को पूरा करने के लिए ये होना चाहिए. चिया सीड का हलवा एक मीठा व्यंजन है जो स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है.

6. खजूर

खजूर मुख्य रूप से सर्दियों के भोजन की वजह से उनके वार्मिंग की प्रवृत्ति है, लेकिन आप किसी भी मौसम में उनका सेवन कर सकते हैं. ये हाई शुगर सामग्री वाले फूड्स हैं, लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ कम हैं जो उन्हें सुपरफूड बनाता है. इसके अलावा, खजूर ऊर्जा, पॉलीफेनोल, आहार फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भी प्रदान करते हैं.

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

jp7hv7p8Healthy Foods List: खजूर का सेवन करना आपको कई स्वास्थ्य लाभ दिला सकता है

7. सब्जियां

फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, केल, शलजम साग, बोचोय, मूली, इत्यादि क्रूसिफ़ेर वेजी हैं जो हरे रंग की वेजीज के रूप में समान रूप से स्वस्थ हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो विभिन्न बीमारियों की सहायता करते हैं. इन सब्जियों में सल्फोराफेन होता है जो आंखों की रोशनी, अनुभूति, समय से पहले बूढ़ा होना और यहां तक ​​कि कैंसर से सुरक्षा के लिए अच्छा है. इतना ही नहीं, इन सब्जियों का सेवन दिल की बीमारियों को रोकने में भी साबित होता है.

फ्लैक्सीड्स शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, वजन घटाने और कैंसर सेल्स को रोकने में भी है कमाल!

8. साबुत अनाज

बहुत सारे लोगों को यह गलतफहमी है कि साबुत अनाज अच्छा नहीं है या वे वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं. वास्तव में, ये शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. ये पाचन फाइबर से भरे होते हैं जो चयापचय को बढ़ाते हैं और पाचन को बनाए रखते हैं. उनके पास कार्ब्स होते हैं और आपको अपने आहार को संतुलित करने के लिए रोजाना कुछ मात्रा में खाना चाहिए.

9. मसाले

आप मिर्च पर छोड़ सकते हैं लेकिन अपने भोजन में मसाले नहीं छोड़ सकते. कारण मसाले स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छे हैं क्योंकि वे समग्र स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कुछ अद्भुत गुणों से भरपूर होते हैं. अदरक, हल्दी, जीरा, जायफल, दालचीनी, लौंग आदि कुछ ऐसे गुणकारी मसाले हैं, जिन्हें आपको अपने भोजन में शामिल करना है.

बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कारगर है ये एक घरेलू ट्रिक, बस अपने कंडीशनर में मिलाएं ये एक चीज!

10. पत्तेदार साग

पालक, लेट्यूस, केल, स्विस चर्ड, आदि का सेवन रोजाना करना अच्छा होता है. सिर्फ इसलिए नहीं कि ये आयरन मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं, बल्कि उनके अनगिनत लाभों के कारण होते हैं. मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने से लेकर शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार के लिए संज्ञान बढ़ाने तक, पत्तेदार साग आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------