होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Papaya: पपीता से होने वाले इन 6 समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हर किसी को होने चाहिए पता!

Side Effects Of Papaya: पपीता से होने वाले इन 6 समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हर किसी को होने चाहिए पता!

Disadvantages Of Papaya Fruit: जबकि पपीता अपने कई लाभों के लिए मनाया जाता है, लेकिन इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जो कम ही लोगों को पता होते हैं. यहां पपीता खाने के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में बताया गया है.

Side Effects Of Papaya: पपीता से होने वाले इन 6 समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हर किसी को होने चाहिए पता!

Side Effects Of Papaya: फायदों के साथ-साथ पपीता खाने के साइड इफेक्ट्स भी कई हैं

खास बातें

  1. फायदों के साथ-साथ पपीता खाने के साइड इफेक्ट्स भी कई हैं.
  2. गर्भवती महिलाओं के लिए पपीता का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
  3. यहां जानें पपीता से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में.

Papaya Side Effects In Hindi: इसे अपने सलाद में शामिल करें या इससे एक गिलास रस या स्मूदी बनाएं. ये गर्मियों के लिए एक अच्छा फल है. कम कैलोरी वाले इस फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह जीवाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है और अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है. यह बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत है जो आंखों की रोशनी को बचाने में मदद करता है. इसके अलावा, पपीते के पत्ते डेंगू बुखार के खिलाफ भी प्रभावी पाए गए हैं. फाइबर सामग्री में उच्च, यह कब्ज जैसी स्थितियों का मैनेज करने के लिए जाना जाता है. फायदों के साथ-साथ पपीता खाने के साइड इफेक्ट्स भी कई हैं, जिनको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. पपीता खाने के नुकसानों के बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होता है. ऐसे में यहां पपीता के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में बताया है.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

पपीता खाने के साइड इफेक्ट्स | Side Effects Of Eating Papaya


1. गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है

ज्यादातर स्वास्थ्य विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं को पपीता खाने से बचने की सलाह देते हैं क्योंकि पपीते के बीज, जड़ें और पत्तियों का जलना भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है. एक पपीता फल में लेटेक्स की उच्च सांद्रता होती है जो गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकती है. पपीते में मौजूद पैपैन घटक शरीर में कुछ झिल्ली को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक हैं.

2. पाचक समस्याओं को जन्म दे सकता है

पपीता में उच्च मात्रा में फाइबर सामग्री होती है; जबकि यह कब्ज वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, इसके अत्यधिक सेवन से पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा, फल की त्वचा में लेटेक्स होता है जो पेट में जलन पैदा कर सकता है और दर्द और परेशानी का कारण बन सकता है. फल में फाइबर होता है इसका ज्यादा सेवन दस्त का कारण बन सकता है.

हेल्दी और मजबूत बालों के लिए जरूर हैं ये 5 पोषक तत्व, हेयर लॉस रोकना चाहते हैं, तो रोजाना करें सेवन!

3. दवाओं के साथ नुकसान कर सकता है

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, पपीता का रक्त पतला करने वाली दवाओं के साथ सेवन नहीं किया जाना चाहिए, जिससे रक्तस्राव आसान हो सकता है.

सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

4. एलर्जी पैदा कर सकता है

फलों में पपैन या फूलों से परागकणों से कुछ एलर्जी हो सकती है. कुछ प्रतिक्रियाओं में सूजन, चक्कर आना, सिरदर्द, चकत्ते और खुजली शामिल हो सकते हैं. इसलिए पपीता का सेवन करने से पहले जांच लें की कहीं आपको इस फल से एलर्जी तो नहीं हो रही है.

5. सांस की समस्याएं हो सकती हैं

पपीते में मौजूद एंजाइम पैपैन को एक संभावित एलर्जेन कहा जाता है. ज्यादा मात्रा में पपीता का सेवन अस्थमा, जमाव और घरघराहट जैसी श्वसन संबंधी विभिन्न बीमारियां हो सकती हैं. स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए बड़ी मात्रा में पपीते खाने से बचना सबसे अच्छा है. अगर आपको कोई बीमारी है, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------