होम »  लिविंग हेल्दी »  Eggplant Health Benefits: बेहतर पाचन, मूड, हेल्दी हार्ट और मजबूत हड्डियों के लिए लाभकारी है बैंगन, यहां जानें अद्भुत फायदे!

Eggplant Health Benefits: बेहतर पाचन, मूड, हेल्दी हार्ट और मजबूत हड्डियों के लिए लाभकारी है बैंगन, यहां जानें अद्भुत फायदे!

Amazing Benefits Of Eggplant: गर्मियों में बैंगन का खूब सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप बैंगन के फायदों के बारे में जानते हैं? आप बैंगन प्रेमी हैं या नहीं आपको इसके फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Eggplant Health Benefits: बेहतर पाचन, मूड, हेल्दी हार्ट और मजबूत हड्डियों के लिए लाभकारी है बैंगन, यहां जानें अद्भुत फायदे!

Eggplant Health Benefits: बैंगन मैंगनीज और फाइबर की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है.

खास बातें

  1. Benefits Of Eggplant: बैंगन फाइबर की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है.
  2. बैंगन का पोषण मूल्य हाई होता है और पाचन को बढ़ावा देने में भी फायदेमंद है
  3. बैंगन कैंसर सेल्स को रोकने में भी मददगार माना जाता है.

Benefits Of Eggplant: बैंगनी प्रकृति में कई स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरा होता है. बैंगन का पोषण मूल्य हाई होता है. बैंगन के स्वास्थ्य लाभ भी कई हैं. बैंगन प्रदान करने वाले प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों पर विचार करना जरूरी है. यह विटामिन सी, के और बी 6 जैसे विटामिन और पोटेशियम, मैंगनीज और फाइबर की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है. यहां तक ​​कि पौधे की पत्तियों और जड़ों को व्यापक रूप से विभिन्न संक्रमणों के इलाज और घावों को भरने के लिए उपयोग किया जाता है. गर्मियों में बैंगन का खूब सेवन किया जाता है, लेकिन क्या आप बैंगन के फायदों के बारे में जानते हैं? आप बैंगन प्रेमी हैं या नहीं आपको इसके फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए.

Yoga For Hips Fat Loss: हिप्स का फैट घटाने के लिए असरदार हैं ये 3 आसान योग, अपने डेली रुटीन में करें शामिल

यहां जानें बैंगन के स्वास्थ्य लाभों के बारे में | Learn About The Health Benefits Of Brinjal Here


1. पाचन को हेल्दी रखता है

बैंगन पानी के अलावा फाइबर के साथ भरे होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आंत की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ये रेचक के रूप में काम करता है जो कब्ज से राहत दिलाने और समग्र पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है.

2. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

एंथोसायनिन, बैंगन में मौजूद एक यौगिक है जो हृदय के कार्यों को मजबूत करने में सहायक होता है. यह 'खराब' एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे 'एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

s38jsuqgBenefits Of Eggplant: बैंगन दिल के स्वास्थ्य को भी हेल्दी रखता है

3. वजन घटाने में सहायक

बैंगन कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी में कम होता है, वजन घटाने वाले डाइट प्लान में बैंगन को शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा, बैंगन में मौजूद सैपोनिन शरीर में वसा के संचय और अवशोषण में बाधा डालती है, जिससे यह आपके आहार में बहुत अच्छा योगदान देता है.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

4. हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है

एनीमिया के इलाज के लिए बैंगन का सेवन किया जा सकता है. बैंगन में थाइमिन, नियासिन, तांबा, फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन सी, के, बी 6, और पोटेशियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों की एक श्रृंखला के अलावा आयरन होता है. पोषक तत्वों से भरपूर यह सब्जी आपको उर्जावान और स्वस्थ बनाए रखेगी.

5. हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ाता है

बैंगन में फेनोलिक यौगिक होते हैं जो ऑस्टियोपोरोसिस का मुकाबला करने, हड्डियों को मजबूत करने और हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ाने के लिए अद्भुत हैं. साथ ही, इसमें आयरन और कैल्शियम की मौजूदगी हड्डियों की सेहत के लिए बेहतरीन है.

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

6. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

बैंगन संज्ञानात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाता है. बैंगन में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और पोटेशियम मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं. वे मुक्त कणों को बाधित करते हैं, और रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में वासोडिलेटर के रूप में कार्य करते हैं. इसके अलावा, वे तंत्रिका मार्गों को उत्तेजित करते हैं जो परिणामस्वरूप स्मृति को बढ़ाता है.

7. कैंसर को रोकने में मददगार

एंटीऑक्सिडेंट, एंथोसायनिन, बैंगन में समृद्ध होने के कारण कैंसर के जोखिम को कम करते हैं. वे कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं और उपचार गुण होते हैं. यहां तक कि सोलासोडाइन रम्नोसिल ग्लाइकोसाइड्स, बैंगन के छिलके में पाया जाने वाला एक अर्क कैंसर कोशिकाओं को मिटाने के लिए जाना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पपीता से होने वाले इन 6 समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हर किसी को होने चाहिए पता!

हेल्दी और मजबूत बालों के लिए जरूर हैं ये 5 पोषक तत्व, हेयर लॉस रोकना चाहते हैं, तो रोजाना करें सेवन!

सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------