होम »  डायबिटीज »  Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

Diabetes And Pain In Legs: अगर आप भी डायबिटीज में पैरो के दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो तो आपको सबसे पहले डायबिटीज में पैरों के दर्द का कारण जानने की जरूरत है. यहां कारण के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए पैरो के दर्द के घरेलू उपायों के बारे में भी जानें.

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज रोगियों को पैरों में होता है तेज दर्द, जानें कारण और निजात पाने के घरेलू उपाय

Diabetes Leg Pain: डायबिटीज से पैरों में दर्द सहित कई जटिलताएं हो सकती हैं

खास बातें

  1. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं होने पर कई परेशानियां हो सकती हैं.
  2. डायबिटीज से पैर में दर्द सहित कई जटिलताएं हो सकती हैं.
  3. डायबिटीज रोगियों के लिए पैरो के दर्द के घरेलू उपायों के बारे में भी जानें

Diabetes And Pain In Feet: डायबिटीज तब विकसित होता है जब किसी व्यक्ति का शरीर ब्लड में मौजूद शुगर को संसाधित करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता है. इससे पैर में दर्द सहित कई जटिलताएं हो सकती हैं. जब डायबिटीज वाले लोग पैर दर्द का अनुभव करते हैं, तो यह तंत्रिका क्षति का परिणाम हो सकता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कारगर तरीके से कंट्रोल करने के तरीके तलाशना काफी ज्यादा जरूरी है. अगर आप भी डायबिटीज में पैरो के दर्द का अनुभव कर रहे हैं तो तो आपको सबसे पहले डायबिटीज में पैरों के दर्द का कारण जानने की जरूरत है. यहां कारण के साथ डायबिटीज रोगियों के लिए पैरो के दर्द के घरेलू उपायों के बारे में भी जानें.

पपीता से होने वाले इन 6 समस्याओं को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी, हर किसी को होने चाहिए पता!

डायबिटीज के कारण पैर में दर्द क्यों होता है? | Why Does Diabetes Cause Leg Pain?


डायबिटीज से पीड़ित लोगों को कई जटिलताओं का अनुभव हो सकता है, खासकर जब उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं होता है. डायबिटीज एक आम जटिलता है. डायबिटीज न्यूरोपैथी तंत्रिका क्षति को संदर्भित करता है. डायबिटीज न्यूरोपैथी शरीर के विभिन्न हिस्सों में हो सकती है लेकिन पैरों और बाहों में सबसे आम है.

जब इन बाहरी अंगों में तंत्रिका क्षति होती है, तो डॉक्टर इसे डायबिटीज परिधीय न्यूरोपैथी कहते हैं. जब डायबिटीज परिधीय न्यूरोपैथी पैरों को प्रभावित करता है, तो इसका मतलब है कि वहां की नसें अब ठीक से काम नहीं कर रही हैं. इसमें दर्द के साथ-साथ स्तब्ध होना और झुनझुनी महसूस करना भी शामिल है.

हेल्दी और मजबूत बालों के लिए जरूर हैं ये 5 पोषक तत्व, हेयर लॉस रोकना चाहते हैं, तो रोजाना करें सेवन!

जो लोग डायबिटीज परिधीय न्यूरोपैथी का अनुभव करते हैं, उनके पैरों में गंभीर जटिलताओं को विकसित करने का अधिक जोखिम होता है, जिसमें चोट या विच्छेदन शामिल हैं. एक बार डायबिटीज न्यूरोपैथी होने के बाद, उपचार दर्द को कम करने और लक्षणों को कम करने पर ध्यान केंद्रित करता है. उपचार भी हालत की प्रगति को धीमा करने में मदद कर सकते हैं.

डायबिटीज में पैरो के दर्द का घरेलू उपचार | Home Remedies For Foot Pain In Diabetes

1. व्यायाम

नियमित रूप से मध्यम व्यायाम करने से ब्लड फ्लो में सुधार जैसे कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. बेहतर रक्त प्रवाह पैरों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाने में मदद करता है. डायबिटीज परिधीय न्यूरोपैथी वाले लोग अपने लक्षणों में कमी का अनुभव कर सकते हैं अगर वे शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर को बढ़ाते हैं.

सुबह से रात तक अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

डायबिटीज जैसी गंभीर स्वास्थ्य स्थिति वाले किसी व्यक्ति को एक नया व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए.

2. डाइट

बैलेंस डाइट का सेवन करने से डायबिटीज वाले लोगों को तंत्रिका दर्द को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने के लिए सही फूड्स खाने से पैरों को होने वाली क्षति को रोक सकते हैं और अंतर्निहित सूजन को कम करने में मदद कर मिल सकती है.

  • प्रोटीन
  • अच्छे वसा, जैसे कि जैतून का तेल, नट्स या मछली
  • बिना स्टार्च वाली सब्जियां
  • फल, मॉडरेशन में
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट, जैसे दलिया या साबुत अनाज पास्ता और ब्रेड

3. सप्लीमेंट

लोगों को हमेशा वे सभी पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिनकी आवश्यकता उन्हें अपनी डाइट से होती है. कुछ मामलों में, पोषक तत्वों का सेवन सप्लीमेंट पोषण अंतराल को भरने में मदद कर सकता है.

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

डायबिटीज और न्यूरोपैथी में मदद करने वाले विटामिन और सप्लीमेंट शामिल हैं:

  • विटामिन डी
  • विटामिन बी 12
  • एसिटाइल
  • अल्फ़ा लिपोइक अम्ल

4. धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान छोड़ना, या कभी भी शुरू न करना, किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. डायबिटीज परिधीय न्यूरोपटी वाले लोग पा सकते हैं कि धूम्रपान न करने पर उनके लक्षणों में सुधार होता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान परिसंचरण को बाधित करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------