होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

Plant Based Protein Foods: सोयाबीन, छोले और आलमंड बटर कुछ प्लांट बेस्ड फूड्स हैं जो आपको अंडे से ज्यादा प्रोटीन दे सकते हैं.

Weight Loss: इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है अंडे से ज्यादा प्रोटीन, बहुत कम लोग ही जानते हैं ये राज

High Protein Foods: आधा कप छोले आपको 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं

खास बातें

  1. लगभग 30 ग्राम कद्दू के बीज आपको 8.5 ग्राम प्रोटीन दे सकते हैं.
  2. दाल और फलियां पौधे आधारित प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं.
  3. एक कप सोयाबीन में 29 ग्राम प्रोटीन होता है.

Weight Loss Protein Foods: अंडे को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. औसतन, एक अंडा आपको लगभग 6 ग्राम प्रोटीन दे सकता है. कीटो डाइट के लिए भी अंडे को आदर्श माना जाता है, जो जल्दी वजन घटाने के लिए पॉपुलर है. वे प्रोटीन और अच्छे वसा से भरपूर हैं-और यह कीटोजेनिक डाइट की आदर्श जरूरत भी है. हालांकि, अंडे के अलावा, कई अन्य फूड्स हैं जो प्रोटीन का समान रूप से अच्छा स्रोत हैं. उनमें से कुछ वेजिटेरियन या पौधे-आधारित भी हैं. उन प्रोटीन फूड सोर्सेज को जानने के लिए पढ़ते रहें जिनमें अंडे की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है.

ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

इन प्लांट बेस्ड फूड्स में होता है हाई प्रोटीन | These Plant Based Foods Contain High Protein


1. दाल

केवल आधा कप दाल और फलियां आपको 8 ग्राम प्रोटीन दे सकती हैं. भारत में मसूर की 65,000 से अधिक किस्में हैं. न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार, आपके पास दाल, सूप, चीला, इडली, डोसा, वड़ा, परांठा, खिचड़ी आदि कई रूपों में एक हफ्ते में कम से कम पांच अलग-अलग तरह की दालें होनी चाहिए.

2. कद्दू के बीज

लगभग 30 ग्राम कद्दू के बीज आपको 8.5 ग्राम प्रोटीन दे सकते हैं. वे फाइबर, जिंक, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और तांबे का भी एक अच्छा स्रोत हैं. अपने सलाद पर उन्हें छिड़कें या उन्हें अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने के लिए नट्स और सीड्स के मिश्रण के हिस्से के रूप में लें.

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

3. छोले

आधा कप छोले आपको 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं. छोले इंडियन डाइट का प्रमुख हिस्सा रहा है. आप करी तैयार कर सकते हैं, उन्हें उबाल सकते हैं और सलाद में शामिल कर सकते हैं, या यहां तक कि छोले से बहुत ही स्वादिष्ट ह्यूमस बना सकते हैं.

hnf7b57gHigh Protein Foods: हम्मस को छोले के साथ बनाया जाता है, जो प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं

4. बादाम मक्खन

अपनी डाइट में पीनट बटर को शामिल करना आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है. दो चम्मच बादाम मक्खन आपको 7 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकता है. यह स्वादिष्ट प्रसार दिल से स्वस्थ वसा के साथ समृद्ध है. आलमंड बटर टोस्ट एक महान नाश्ते के विकल्प के साथ-साथ प्री-वर्कआउट स्नैक भी हैं.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

5. सोयाबीन

वे भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं. एक कप सोयाबीन में 29 ग्राम प्रोटीन होता है. सोयाबीन प्रोटीन के एक उत्कृष्ट संयंत्र-आधारित स्रोत के लिए बनाते हैं जिसे आप बैंक कर सकते हैं.

हालांकि पौधे आधारित स्रोत नही है, लेकिन पनीर उन शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छा है जो अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं. आधा कप पनीर 12 ग्राम प्रोटीन दे सकता है. अगर आपको इसके लिए भूख है, तो नमक और हर्ब्स के साथ पनीर के छोटे क्यूब्स को नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है. पनीर के साथ बहुत सारी सब्जियां और करी तैयार की जा सकती हैं. आप इन्हें सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. भोजन से अधिक प्रोटीन और कम वसा प्राप्त करने के लिए कम वसा वाले पनीर का विकल्प चुनें.

जान लें कि प्रोटीन एक आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो मानव शरीर का निर्माण खंड है. अगर आपके वजन में कमी या मांसपेशियों का निर्माण आपके लक्ष्यों के रूप में होता है, तो आपकी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स शामिल हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट खराब है तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपचार, दस्त से तुरंत मिलेगा आराम!

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फ्लैक्सीड्स शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, वजन घटाने और कैंसर सेल्स को रोकने में भी है कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------