होम »  weight loss »  Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Garlic For Weight Loss: लहसुन भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली एक आम सामग्री है. यहां वजन घटाने के लिए लहसुन के फायदों के बारे में बताया गया है कि क्यों लहसुन का सेवन अपनी वजन घटाने की डाइट में करना चाहिए. यहां वजन कम करने और बैली फैट बर्न करने के लिए इसका उपयोग करना सीखें.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

Weight Loss Diet: लहसुन भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली एक आम सामग्री है.

खास बातें

  1. लहसुन भारतीय रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली एक आम सामग्री है.
  2. वजन घटाने के लिए लहसुन काफी कारगर हो सकती है क्या आप जानते हैं?
  3. लहसुन वजन घटाने का कारगर घरेलू उपाय माना जाता है.

Weight Loss Diet: किसी भी भारतीय घर में जाएं एक चीज जो आप आमतौर पर हर रसोई में पाएंगे वह है लहसुन. इसकी की सफेद, तीखी महक वाली कली शुरू से ही भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा रही है. हालांकि इसकी तेज गंध के कारण इसे कुछ नापसंद किया जाता है, लेकिन लहसुन के स्वास्थ्य लाभों से इनकार नहीं किया जा सकता है. लहसुन पोषण का एक पावरहाउस भी है. वजन घटाने के लिए लहसुन काफी कारगर हो सकती है क्या आप जानते हैं? अगर नहीं तो यहां आपको अपनी वेट लॉस डाइट में लहसुन को शामिल करने के तरीकों के बारे में जानना चाहिए. लहसुन वजन घटाने का कारगर घरेलू उपाय माना जाता है. लहसुन ने इम्यूनिटी को बढ़ावा देने, बेहतर रक्त प्रवाह के लिए रक्त वाहिकाओं को आराम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने, सूजन को कम करने में मदद की है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है.

गर्मियों में बादाम भिगोकर खाने चाहिए या सूखे? जानें कौन सा तरीका है बेस्ट और बेहद लाभकारी

एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन वेट कंट्रोल करने के लिए भी जाना जाता है. इसके फायदेमंद यौगिक शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह स्टेपल सामग्री विटामिन बी 6 और सी, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम, एट अल के साथ भरी हुई है, जो सभी वेट मैनेजमेंट में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. यहां वजन घटाने के लिए लहसुन के फायदों के बारे में बताया गया है कि क्यों लहसुन का सेवन अपनी वजन घटाने की डाइट में करना चाहिए. यहां वजन कम करने और बैली फैट बर्न करने के लिए इसका उपयोग करना सीखें.


वजन घटाने के लिए लहसुन | Garlic For Weight Loss

लहसुन जैसा कि हम सभी जानते हैं, एक पोषण शक्ति केंद्र है. यह पोषक तत्वों और सक्रिय यौगिकों के साथ पैक किया गया है जो कई स्वास्थ्य स्थितियों से राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है. चाहे आप लो ब्लड प्रेशर या सामान्य सर्दी से पीड़ित हों, लहसुन एक बेहतरीन घरेलू उपचार हो सकता है. हैरानी की बात है कि कुछ विशिष्ट तरीके से लहसुन खाने से भी आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

j7obo27Weight Loss Diet: लहसुन मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में काफी मददगार हो सकता है

लहसुन कैसे कम कर सकता है वजन? | How Can Garlic Reduce Weight?

लहसुन विटामिन बी 6 और सी, फाइबर, मैंगनीज, कैल्शियम के साथ पैक किया जाता है, जो एक्स्ट्रा किलो बहाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन के सेवन से कुछ महिलाओं में वजन कम हो सकता है.

फ्लैक्सीड्स शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, वजन घटाने और कैंसर सेल्स को रोकने में भी है कमाल!

एक अन्य अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि जब चूहों को आठ सप्ताह तक लहसुन खिलाया गया, तो उनके शरीर का वजन और वसा भंडारण प्रतिशत काफी कम हो गया. इसके अलावा, लहसुन प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करने में भी मदद कर सकता है. अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करने से आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने और चयापचय को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप लहसुन को 3 तरीकों से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

लहसुन ऊर्जा स्तर को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है जो आपको फिटर रखते हुए सभी कैलोरी जलाते हैं. यह आपके चयापचय को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, आगे आपको कुशलता से वजन कम करने में मदद कर सकता है.

लहसुन एक प्रसिद्ध भूख दमनकारी है. यह आपको अधिक समय तक फुलर रखने में मदद करता है, आपको ज्यादा मात्रा में खाने से रोकता है.

यह एक बेहतरीन डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है. यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है जो आपके पाचन तंत्र में बाधा बन सकते हैं.

How To Get Rid Of Back Pain: इन वजहों से होता है कमर में दर्द, ये 5 आसान उपाय कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

लहसुन का सेवन करने के 3 आसान तरीके | 3 Easy Ways To Consume Garlic

1. काली मिर्च के साथ लहसुन

एक गिलास पानी में 2-3 लहसुन की कली काटकर रात भर छोड़ दें. सुबह में लहसुन की कली को हटा दें और एक चुटकी काली मिर्चडालें. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसे खाली पेट पिएं.

lhilbnk8

Weight Loss Diet: लहसुन का सेवन काली मिर्च के साथ किया जा सकता है 

2. शहद के साथ लहसुन

2-3 लहसुन की कलियों को छीलकर कुचल दें. इस कुचले हुए लहसुन में शहद मिलाएं. मिश्रण को 15-20 मिनट तक रहने दें और फिर इसका सेवन करें. हर दिन एक बार ऐसा करें.

3. नींबू के रस के साथ लहसुन

एक गिलास गर्म पानी में 2-3 पीसे हुए लहसुन की कली डालें और इसे थोड़ी देर के लिए रहने दें. अब इसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और सुबह खाली पेट इस मिश्रण को पिएं.

सावधानियां: एक दिन में बहुत अधिक लहसुन का सेवन न करें क्योंकि इससे सांसों की दुर्गंध, मुंह या पेट में जलन, हार्ट बर्न, गैस, मतली, उल्टी, शरीर से दुर्गंध और दस्त हो सकते हैं. लहसुन की 2-3 लौंग एक दिन में पर्याप्त होती है. इसके अलावा, अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कारगर है ये एक घरेलू ट्रिक, बस अपने कंडीशनर में मिलाएं ये एक चीज!

कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------