होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercises To Relieve Knee Pain: घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

Exercises To Relieve Knee Pain: घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

How To Relieve Knee Pain: घुटने का दर्द वास्तव में आपके दिन-प्रतिदिन के काम को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ आसान एक्सरसाइज का उपयोग करके आप इस समस्या से निपट सकते हैं. यहां घुटनों के दर्द से राहत पाने और स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताया गया है.

Exercises To Relieve Knee Pain: घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

How To Relieve Knee Pain: आपको फिट रहने के लिए व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  1. घुटने का दर्द एक आम समस्या है, खासकर बुजुर्ग में.
  2. आपको फिट रहने के लिए व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए.
  3. घुटनों को मजबूत करने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है.

Exercises That Relieve Knee Pain: घुटने का दर्द एक आम समस्या है, खासकर बुजुर्ग में. यह समय के साथ गंभीर हो सकता है और अगर ठीक से इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो यह घुटने के जोड़ को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जिसे कार्य करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण जोड़ों में से एक माना जाता है! समस्या से निपटने के लिए घुटने के मूवमेंट को बढ़ाने की बजाय, ज्यादातर लोग अपने घुटने का उपयोग करना बंद कर देते हैं. लेकिन याद रखें, अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपको अपनी गतिशीलता खोने का जोखिम है!

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है, आपको फिट रहने के लिए व्यायाम को अपने रुटीन में शामिल करना चाहिए. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि व्यायाम भी आपके घुटने की ताकत का निर्माण कर सकता है, और हम पहले से ही जानते हैं कि यह कितना महत्वपूर्ण है! अगर आप घुटने के दर्द या ऐसी किसी समस्या से पीड़ित हैं, तो चिंता न करें. हमारे पास आपके लिए 9 व्यायाम हैं जिन्हें आप अपने घुटनों को मजबूत करने के लिए अपनी रोजाना कर सकते हैं.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय


घुटने के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये व्यायाम | Do These Exercises To Get Relief From Knee Pain

1. स्क्वाट्स

स्क्वाट्स आपके क्वाड्रिसेप्स, नितंबों और हैमस्ट्रिंग को टारगेट करते हैं. हर एक दिन स्क्वाट करना घुटने के दर्द से छुटकारा पाने में मदद करता है, आपके घुटनों को मजबूत करता है और लचीलेपन में सुधार करता है. आप इसे सही तरीके से करके बेहतरीन रिजल्ट पा सकते हैं, क्योंकि कोई भी गलत मूवमेंट अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है.

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

squats can make your body curvyHow To Relieve Knee Pain: स्क्वाट्स आपके घुटनों को मजबूत करता है और लचीलेपन में सुधार रकती है

2. लंज

लंज आपके क्वाड्स, हैमस्ट्रिंग, कूल्हों, जांघों, घुटनों को मजबूत करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, जिससे संतुलन में सुधार होता है. आपकी मांसपेशियां जितनी मजबूत होंगी, आपके घुटने उतने ही अच्छे लगेंगे. आप लंज को कई तरीकों से कर सकते हैं.

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

3. नी रोल

नी रोल आपके ग्लूट्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और घुटनों पर काम करता है. यह आपकी पीठ और पीठ के निचले हिस्से को फैलाने का एक आसान तरीका है. इन लाभों के साथ, नी रोल बेहतर मूवमेंट के लिए रीढ़ को जुटाते हैं.

4. लेग राइज

आप लेग राइज को कई तरह से कर सकते हैं जैसे स्ट्रेट लेग लिफ्ट, स्ट्रेट लेग लिफ्ट, और प्रोन स्ट्रेट लेग लिफ्ट. यह एक शक्तिशाली व्यायाम है जो आपके क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और बछड़े की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके घुटनों पर दबाव डालता है. यह वजन घटाने में भी मदद करता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

8j149mugHow To Relieve Knee Pain: लेग राइज एक्सरसाइज आपके घुटनों पर दबाव डालती है. (फोटो सांकेतिक)

5. हिप एब्डक्सन

हिप एब्डक्सन या साइड लेग आपकी मांसपेशियों पर काम करता है जो आपके कूल्हों के बाहर स्थित हैं. वे मांसपेशियों के प्रदर्शन में सुधार और आपके घुटनों में दर्द को कम करने के लिए महान हैं. इसके अलावा, वे हिप एक्सटेंशन और बाहरी रोटेशन में सहायता करते हैं.

शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान

6. ग्लूट ब्रिज

आपने इस अभ्यास के बारे में सुना होगा. ग्लूट ब्रिज का नियमित अभ्यास आपके घुटनों को मजबूत रखने में मदद कर सकता है. इसी समय, यह कूल्हों, ग्लूट्स और आपके कोर को मजबूत करने में मदद कर सकता है. यह आपकी पीठ के निचले हिस्से पर भी काम करता है, स्थिरता को बढ़ावा देता है, और आपके लिए सीढ़ियां चढ़ना आसान बनाता है.

7. काफ राइज

काफ राइज अपने काफ की मांसपेशियों और घुटनों, साथ ही टखनों, सभी को एक ही समय में टारगेट कर सकता है. यह अभ्यास संतुलन और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है.

Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

bot7i4kgHow To Relieve Knee Pain: यह एक्सरसाइज बैलेंस में सुधार कर सकती है (फोटो सांकेतिक)

8. हैमस्ट्रिंग कर्ल

हैमस्ट्रिंग कर्ल आपके घुटने के जोड़ को मजबूत करते हैं और आपके ग्लूट्स पर काम करते हैं. साथ ही, उन्हें घुटने की चोटों को रोकने के लिए भी लाभकारी माना जाता है.

10. चेयर डिप्स

इस अभ्यास में हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स, हिप्स और ग्लूट मसल्स शामिल हैं. चेयर डिप्स आपके घुटनों में लचीलापन बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे उन्हें बिना हिलाए भी मजबूत बनाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------