होम »  लिविंग हेल्दी »  Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

How To Control Lower Bp: हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना जरूरी है. आप जो खाते हैं, वह आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव डालता है. हाइपोटेंशन डाइट में शामिल किए जाने वाले फूड्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Low Blood Pressure Diet: लो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए 6 बेहतरीन फूड्स, आज ही करें डाइट में करें शामिल!

Low Blood Pressure Diet: हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना जरूरी है

खास बातें

  1. लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के रूप में भी जाना जाता है.
  2. लो ब्लड प्रेशर आपके शरीर के लिए बहुत खतरनाक संकेत हो सकता है.
  3. आपकी डाइट समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव डालती है.

Food To Eat In Low Bp: लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन के रूप में भी जाना जाता है एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी व्यक्ति के ब्लड प्रेशर में अचानक गिरावट होती है. यह स्थिति आम है और कई लोगों को प्रभावित करती है, खासकर बढ़ती उम्र के साथ. हेल्दी ब्लड प्रेशर के लिए डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना जरूरी है. सामान्य सीमा से कम ब्लड प्रेशर आपके शरीर के लिए बहुत खतरनाक संकेत हो सकता है. लो प्रेशर के मेन लक्षणों में शामिल हैं, चक्कर आना, कमजोरी, मतली, धुंधली नजर आदि. लो ब्लड प्रेशर के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे डिहाइड्रेशन, डाइट में बदलाव, बहुत अधिक व्यायाम, एनीमिया, तनाव, थायराइड, लो ब्लड प्रेशर और ब्लड की हानि.

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय

यह दवा के दुष्प्रभाव और डायबिटीज के कारण भी हो सकता है. आप जो खाते हैं, वह आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ ब्लड प्रेशर पर भी प्रभाव डालता है. हाइपोटेंशन डाइट में शामिल किए जाने वाले फूड्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें.


लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फूड्स | Foods To Control Low Blood Pressure

1. शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स

लो ब्लड प्रेशर के रोगियों को शुगर के क्यूब्स लेने चाहिए जो तुरंत लेवल बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन से पीड़ित व्यक्ति को ब्लड प्रेशर के स्तर को बैलेंस करने के लिए चीनी या शुगरी फूड्स का सेवन करना पसंद करना चाहिए. इसके पीछे संभावित तर्क यह हो सकता है कि चीनी यूरिक एसिड के ब्लड लेवल को बढ़ाती है जिससे रक्त वाहिका संकुचन हो सकता है, जिससे रक्तचाप बढ़ सकता है.

मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

sugary foodsLow Blood Pressure Diet: ब्लड प्रेशर लेवल को बैलेंस करने के लिए शुगरी फूड्स का सेवन करें

2. कैफीन

ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए भी कैफीन को फायदेमंद माना जाता है. हाइपोटेंशन रोगियों को कॉफी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वास्तव में, यह आपके ब्लड प्रेशर को तुरंत बढ़ा सकता है. इसलिए, अगर कोई अचानक लो बीपी से पीड़ित है, तो उन्हें ब्लैक कॉफी का एक शॉट दिया जाना चाहिए. अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक कम हो गया है और आपको चक्कर आने लगे हैं, तो एक कप कॉफी या चाय लें.

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

3. पनीर

नमक सामग्री वाले फूड्स को ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को अपने भोजन में कम नमक लेना बंद करना चाहिए. पनीर भी नमक का एक समृद्ध स्रोत है. आप अपनी पसंद के अनुसार खाने में टेबल सॉल्ट शामिल कर सकते हैं, लेकिन पनीर में पहले से ही अच्छी मात्रा में नमक मौजूद होता है.

4. अंडे

विटामिन बी 12 शरीर को हेल्दी रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन में मदद करने में मदद करता है. इस आवश्यक विटामिन की कमी से एनीमिया हो सकता है, जो तब ब्लड प्रेशर लेवल को कम करता है और इसके परिणामस्वरूप बहुत अधिक रक्तस्राव और अंग और तंत्रिका क्षति हो सकती है. विटामिन बी 12 से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, चिकन, सामन और टूना हाइपोटेंशन रोगियों के आहार का एक हिस्सा होना चाहिए.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

ssbpocv8

Low Blood Pressure Diet: अंडे भी लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं

5. बहुत सारी ड्रिंक्स

डिहाइड्रेशन भी इसे कम करके आपके रक्त की मात्रा को प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार हो सकता है, और रक्त की मात्रा में कमी से ब्लड प्रेशर के स्तर में गिरावट हो सकती है. हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है, खासकर गर्म मौसम में या जब आप व्यायाम कर रहे हों. इस स्थिति को रोकने के लिए नारियल पानी या नारियल पानी जैसे अन्य हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें.

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

6. अंगूर का रस

आप अंगूर के रस का एक गिलास पी सकते हैं क्योंकि यह सबसे अच्छा कार्बोहाइड्रेट समृद्ध फलों के रसों में से एक है और हाइपोटेंशन के लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद कर सकता है. कुछ लोगों को तब भी चबाने और निगलने में परेशानी हो सकती है जब ब्लड प्रेशर लो होता है, इसलिए मेपल सिरप और शहद जैसे रस या मिठास ऐसी स्थितियों में मदद कर सकते हैं. आप रक्तचाप के स्तर को बढ़ाने के लिए ब्रोकोली और फलियों का भी सेवन कर सकते हैं क्योंकि यह विटामिन बी 9 या फोलेट में उच्च होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को जल्द काबू में करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर घरेलू उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------