होम »  weight loss »  Weight Loss-Friendly Snacks: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

Weight Loss-Friendly Snacks: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

Weight Loss Diet: प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी स्नैक्स आपके कैलोरी के सेवन को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं जिन्हें आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss-Friendly Snacks: वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

Weight Loss Diet: प्रभावी वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त प्रोटीन और फाइबर शामिल करें

खास बातें

  1. वजन कम करने के लिए आपको कम कैलोरी का सेवन करना चाहिए.
  2. नियमित व्यायाम और हेल्दी डाइट हेल्दी वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.
  3. वजन घटाने के अनुकूल स्नैक्स जैसे नट्स, फल और सब्जी चुनें.

Weight Loss Snacks: हेल्दी तरीके से वजन कम करने के लिए बहुत सी तैयारियों की जरूरत होती है, खासकर अपनी डाइट को बैलेंस करने की. मेन भोजन के साथ, हेल्दी स्नैक्स भी आपके वजन घटाने की यात्रा में योगदान करते हैं. मेन मेन्यू के बीच स्नैक्स आपको अधिक भूख लगने से और अधिक खाने से रोकेंगे. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हेल्दी स्नैक्स खाने से डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करने के अलावा वजन कम करने में मदद मिलेगी. प्रोटीन और फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं और क्रेविंग को रोकते हैं. यहां कुछ हेल्दी स्नैक्स दिए गए हैं जिनका आप वजन कम करने की कोशिश करते हुए बिना गिल्ट के आनंद ले सकते हैं.

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

वजन घटाने के लिए हेल्दी स्नैक्स | Healthy Snacks For Weight Loss


1. फल

जब वजन घटाने के दौरान स्नैक्स की बात आती है, तो पूरे फल चुनें. साबुत फल फाइबर से भरपूर होते हैं जो शरीर में विटामिन, मिनरल्स मिलाने के अलावा आपके पेट को भरा रख सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

7vj0bp5gWeight Loss Snacks: फल फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं

2. बेक्ड/उबले हुए शकरकंद

हालांकि ये आलू परिवार से संबंधित है, जब वजन घटाने की बात आती है, तो शकरकंद एक वरदान है. पके हुए या उबले हुए शकरकंद बीटाकैरोटीन से भरपूर होते हैं और ऐसे फाइबर से भरे होते हैं जो घुलनशील और अघुलनशील होते हैं और इसमें मौजूद स्टार्च आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा.

शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान

3. स्प्राउट्स वेजिटेबल सलाद

वज़न कम करने के लिए स्प्राउट्स वेजिटेबल सलाद एक साथ मिलकर एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन बनाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज शामिल हैं. आपको संतुष्ट रखने के अलावा, यह डीप फ्राइड चीजों के अनावश्यक सेवन से बचाएगा.

4. नट्स

नट्स में प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा की संतुलित मात्रा होती है. भूख के दर्द को हराने के लिए एक फल और अखरोट के मिश्रण का सेवन करें. सूखे मेवे और नट्स का एक संयोजन आपकी डाइट को आवश्यक पोषक तत्वों के साथ लोड कर सकता है.

Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

fnn5g4sgWeight Loss Snacks: नट्स आवश्यक पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं

5. अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी प्रोटीन से भरपूर होती है और स्नैक के रूप में यह आपको भरा रखेगा और मांसपेशियों में भी सुधार लाएगा जिससे वजन घटाने में सुधार होगा. अपनी वेट लॉस डाइट में अंडे शामिल करना फायदेमंद है.

क्या आम खाने से आप मोटे होते है? एक दिन में कितने आम खाना हेल्दी है? यहां जानें आम खाने के फायदे

6. दही

दही कैल्शियम और प्रोटीन युक्त कम वसा वाला भोजन है. यह एक उत्कृष्ट प्रोबायोटिक भी है जो हमारे पेट को स्वस्थ रखेगा और वजन घटाने को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा. वजन घटाने के लिए डाइट में इस हेल्दी स्नैक्स को शामिल करें.

7. सूखी भेल

आमतौर पर अलग-अलग सब्जियों और मसालों के साथ फूला हुआ चावल बनाया जाता है. यह फाइबर, बी कॉम्प्लेक्स विटामिन और आयरन से भरपूर है. सूखी भेल का एक कटोरा आपको भरा हुआ महसूस करा सकता है और अनहेल्दी खाने से बचा सकता है, जिससे वजन कम होता है. आप इसमें टमाटर, प्याज और खीरा काट सकते हैं. इसके लिए एक आदर्श विकल्प है, अमरूद का मिश्रण जैसे कि सोर्गेम फ्लेक्स, पफेड पर्ल बाजरा, पफेड ऐमारैंथ, जो भुनी हुई दाल के साथ होता है, यह प्रोटीन, फाइबर और स्टार्च से भरपूर होता है, और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा.

गर्मियों में सौंफ को बनाएं अपना दोस्त और पाएं गजब फायदे, जानें डाइट में शामिल करने के 3 तरीके

8. ग्रेनोला बार्स

ग्रेनोला बार्स आमतौर पर रोल्ड ओट्स, ज्वार फ्लैक्स और बादाम से बने होते हैं. इनमें हाई प्रोटीन और लो फैट होता है. बाजरा आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत हैं. ओट्स बीटा-ग्लूकन नामक घुलनशील फाइबर से भरपूर होता है.

9. मिश्रित बीज

सन, सूरजमुखी, तरबूज, कस्तूरी, काले तिल और कद्दू के बीज वजन कम करने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी एक आदर्श स्नैक हैं. इन बीजों में फाइबर, विटामिन ई, आवश्यक फैटी एसिड और मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिज होते हैं. बीज में प्रोटीन भूख और भूख हार्मोन को नियंत्रित करने में मदद करेगा.

निष्कर्ष:

वजन कम करने के लिए, भूखा रहने की जरूर नहीं है. अनहेल्दी चीजों के लिए हेल्दी ऑप्शन पर स्विच करें. तो, अपने वजन कम करने के साथ-साथ अपनी क्रेविंग्स और भूख को संतुलित रखने के लिए हेल्दी स्नैक्स चुनें.

(डॉ. शुनमुख प्रिया, पॉसिबल में एक वैज्ञानिक अनुसंधान अधिकारी हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------