होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Meditation: मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

Benefits Of Meditation: मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

How To Do Meditation: अगर आप कम आत्मविश्वास की भावनाओं का अनुभव कर रहे हैं, तो ध्यान (मेडिटेशन) आपके मूड और कॉन्फिडेंस को ऊपर उठाने के लिए एक नेचुरल उपाय है.

Benefits Of Meditation: मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

Benefits Of Meditation: कम आत्मविश्वास किसी व्यक्ति में शर्म की मजबूत उपस्थिति है.

खास बातें

  1. कम आत्मविश्वास किसी व्यक्ति में शर्म की मजबूत उपस्थिति है.
  2. कम आत्मविश्वास के कुछ अन्य संकेत हैं, जिन्हें पहचानना जरूरी है.
  3. अपनी सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करें.

Meditation For Mental Health: आत्मविश्वास एक आकर्षक गुण है. कॉन्फिडेंस सिर्फ इस बारे में नहीं है कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, यह अपने बारे में भी अच्छा महसूस करने का अनुभव है. हम इस बात से इंकार नहीं कर सकते कि हम सभी ने अपने जीवन के किसी न किसी बिंदू पर अपने आपको थोड़ा कम महसूस किया है. आत्मविश्वास यह एक ऐसा क्षण हो सकता है जब आपको अपने सपनों के सच होने का एहसास हुआ या यह तब हो सकता है जब आपका मित्र आपके समर्थन को स्वीकार करे. जो भी हो, यह एक सकारात्मक भावना है और आप इसे फिर से अनुभव करना चाहते हैं, है ना?

ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आप कुछ भी कर सकते हैं! जब आप आश्वस्त होते हैं, तो आप खुशी, खुशी और प्रेरणा जैसी भावनाओं का अनुभव करते हैं. फिर भी, हमारे जीवन में कुछ बिंदु हैं जब हमारा आत्म-विश्वास कम हो जाता है. यह किसी घटना के कारण हो सकता है. इसका कारण कुछ भी हो सकता है, लेकिन हम मेडिटेशन की मदद से अपना आत्मविश्वास फिर से वापस पा सकते हैं.

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!


कम आत्मविश्वास के कारण क्या समस्याएं होती हैं? | What Causes Problems Due To Low Confidence?

यह एक बड़ी समस्या की तरह नहीं लग सकता है, लेकिन कम आत्मविश्वास आपके विचार से अधिक समस्याओं का कारण बन सकता है. यह आपको अपर्याप्त महसूस करवा सकता है, जिससे आप उन भावनाओं को जन्म दे सकते हैं जो आप दर्द दे सकती हैं. आप लगातार नकारात्मक विचारों का अनुभव करते हैं जो आगे चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है.

bsor7kr

Meditation For Mental Health: कम आत्मविश्वास आपको अपर्याप्त महसूस करवा सकता है

आप कम आत्मविश्वास को कैसे पहचानते हैं?

कम आत्मविश्वास किसी व्यक्ति में शर्म की मजबूत उपस्थिति है. हां, यह सच है, और यह विशेष रूप से महामारी के दौरान सबसे बड़े खुलासे में से एक रहा है. कम आत्मविश्वास के कुछ अन्य संकेत हैं जिनमें स्वस्थ सीमाओं की कमी, सामाजिक स्थितियों से वापसी और दूसरों को हर समय नीचे रखना शामिल है. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम सभी अपने गुणों और विशेषताओं के अपने सेट के साथ आते हैं, और हम अपने तरीके से विशेष हैं. अपनी सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करना और दुनिया के साथ उन शक्तियों को साझा करना बेहतर है, बजाय खुद को दूसरों के साथ तुलना करने के.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए मेडिटेशन कैसे करें?

1. ध्यान भटकाने वाली जगह न बैठें.
2. अपनी आंखें बंद करें और एक शांत, ध्यान की स्थिति में बसने के लिए कुछ गहरी सांसें लें.
3. अपने मन में एक वास्तविक जीवन की स्थिति के बारे में सोचें, जहां आप आत्मविश्वास की स्थिति में कदम रखने में सक्षम होना चाहते हैं.
4. जब आप इस स्थिति को देखते हैं, तो पूरी तरह से आश्वस्त महसूस करने की भावनात्मक स्थिति में कोशिश करें और शिफ्ट करें.
5. अपने दिमाग में उस परिदृश्य को चलायें, जिस तरह से आप इसे देखना चाहते हैं. अपने चारों ओर जो कुछ भी आप देखते हैं, सुनते हैं, और महसूस करते हैं, उसे लें.
6. आप जिस आत्मविश्वास को महसूस करते हैं, उस पर ध्यान दें.
7. जब पूर्ण हो जाएं, तो अपनी आंखें खोलें कि प्रक्रिया आपके लिए कैसी थी.
8. जितनी बार चाहें उतनी बार दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------