होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

Ways To Make Diet Healthier: हम बहुत सी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन डाइट को हेल्दी बनाने के तरीके हर किसी को नहीं आते हैं. हेल्दी डाइट के साथ आपको सक्रिय रहने और रोजाना कसरत करने की भी जरूरत होती है और बेशक अच्छी नींद की भी. अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए कुछ टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें.

Healthy Diet Tips: इन 7 दिलचस्प तरीकों से अपने सिंपल खाने को भी बनाएं सुपर हेल्दी और टेस्टी

Healthy Diet Tips: डाइट को हेल्दी बनाने के तरीके हर किसी को नहीं आते हैं.

खास बातें

  1. हेल्दी डाइट कई पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है.
  2. हेल्दी डाइट के फायदों में कैंसर के जोखिम को कम करना शामिल है.
  3. यहां जानें कैसे बनाएं अपनी डाइट को सुपरहेल्दी.

How To Make Your Diet Healthier: एक हेल्दी डाइट कई शारीरिक कार्यों को रेगुलेट करने और साथ ही कई पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है. हेल्दी डाइट के स्वास्थ्य लाभों में डायबिटीज, हृदय की समस्याओं और यहां तक कि कैंसर के जोखिम को कम करना शामिल है. हालांकि, यह भी सुझाव दिया जाता है कि अपने रुटीन में कोई बड़ा बदलाव न करें क्योंकि यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव भी डाल सकता है. छोटे बदलाव करें और वह भी बहुत धीरे-धीरे, ताकि आपका शरीर उन्हें सकारात्मक रूप से ले सके. हम बहुत सी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन डाइट को हेल्दी बनाने के तरीके हर किसी को नहीं आते हैं. हेल्दी डाइट के साथ आपको सक्रिय रहने और रोजाना कसरत करने की भी जरूरत होती है और बेशक अच्छी नींद की भी. अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए कुछ टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें.

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय

डाइट को हेल्दी बनाने के शानदार टिप्स | Great Tips To Make Your Diet Healthy


हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करने के कई अलग-अलग तरीके हैं. आपके डाइट प्लान में दही, साबुत अनाज की ब्रेड और अंडे जैसे फूड्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. तो, यहां आपकी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए 7 सरल उपाय दिए गए हैं:

1. अपनी डाइट में ग्रीक योगर्ट शामिल करें

सामान्य दही की तुलना में ग्रीक योगर्ट गाढ़ा, भारी और क्रीमयुक्त होता है. यह दूध के पानी वाले हिस्से को छलनी करके बनाया जाता है. ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और फैट काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा, अपनी डाइट में ग्रीक योगर्ट शामिल करने से आपको अधिक समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है क्योंकि इसमें नियमित दही की मात्रा में तीन गुना तक प्रोटीन पाया जाता है और यह कम कैलोरी वाला भोजन है. इसमें नियमित दही की तुलना में कम कार्बोहाइड्रेट और लैक्टोज होते हैं.

मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

greek yogurtHealthy Diet Tips: ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन और फैट काफी मात्रा में पाया जाता है.

2. ब्रेकफास्ट के लिए अंडे

जब आपको एक हेल्दी, भरने और पौष्टिक भोजन की जरूरत होती है, तो आप किसी भी प्रकार के अंडे पर भरोसा कर सकते हैं. वे आपके शरीर की प्रोटीन आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं और आपकी प्लेट में कई अन्य पोषक तत्व शामिल कर सकते हैं. आपके पास ब्रेकफास्ट, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अंडे भी हो सकते हैं, क्योंकि वे बहुमुखी, आसानी से बनने वाले और सस्ते हैं. हालांकि, यह सबसे अच्छा है कि आप अंडे का नाश्ते में सेवन करें. वे विटामिन डी और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत भी हैं.

Exercises To Relieve Knee Pain: घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

3. धीरे-धीरे खाएं

एक और हेल्दी डाइट टिप ये है कि आपको अपने भोजन के बीच गेप बनाए रखने और कम मात्रा में फूड्स का सेवन करने के लिए धीरे-धीरे खाने की आदत डालनी चाहिए. कोशिश करें और धीरे-धीरे अपने भोजन की हर बाइट का आंनंद लें. टीवी, मोबाइल फोन आदि से खुद को विचलित करने से बचें.

4. फलों का जूस न पिएं

आप साबूत फल खाने की बजाय लोगों को जूस और स्मूदी चुनते हुए देखते हैं. ये विकल्प बिल्कुल हेल्दी नहीं हैं और आपके शरीर में शुगर की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. इसलिए, जब भी आपको भूख लगे या दिन में फल खाने की इच्छा हो, तो एक फल खाने की कोशिश करें. हाई कैलोरी ड्रिंक हेल्दी डाइट में शामिल नहीं हैं और इससे वजन बढ़ सकता है. रोज सेब, संतरा और केला खाना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

neccr55o

Healthy Diet Tips: फलों को साबूत खाना ज्यादा फायदेमंद होता है 

5. अपने भोजन को भूनने की बजाय भूनें या बेक करें

हमेशा फ्राइड फ्रेंच फ्राइज या चिप्स के ऊपर बेक्ड चिप्स और क्रैकर्स चुनने का विकल्प होता है. तला हुआ भोजन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है और हानिकारक हो सकता है. तले हुए चनों का सेवन करना हर समय हेल्दी नहीं होता है. आपके भोजन को पकाने की विधि स्वास्थ्य प्रभावों को निर्धारित करती है.

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

6. साबुत अनाज की रोटी लें

अधिक फाइबर और डेयरी उत्पाद खाने से आपकी आंतों के कामकाज में मदद मिल सकती है. फल, सब्जियां और साबुत अनाज की ब्रेड फाइबर से भरपूर होती है और अन्य फूड्स की तुलना में आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में भी मदद कर सकती है. साबुत अनाज की रोटी फाइबर, बी विटामिन और कई अन्य खनिजों, जैसे जस्ता, आयरन, मैग्नीशियम और मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है.

7. पहले हरी सब्जियां खाएं

हेल्दी डाइट बनाने का अच्छा तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खाएं. यहां तक कि अगर आपके सामने भोजन की थाली है, तो पहले हरी पत्तेदार सब्जियां लेना सबसे अच्छा है. उन्हें अपने स्टार्टर के रूप में खाना पसंद करें. हरी सब्जियों में स्वस्थ घटक कम कैलोरी में मदद कर सकते हैं, जो वजन कम करने में भी प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------