होम »  लिविंग हेल्दी »  High Protein Breakfast: ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

High Protein Breakfast: ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

Healthy Protein Sources: एक बैलेंस ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करने से हमें ऊर्जावान, संतुष्ट और सुबह बेहतर मूड में महसूस करने में मदद मिलती है. यहां ऐसे आसान हाई प्रोटीन के स्रोतों के बारे में बताया गया है जो आपको जल्द संतुष्ट कर सकते हैं.

High Protein Breakfast: ये हैं हाई प्रोटीन वाले 9 आसान और हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन, आज से ही ट्राई कर वजन को रखें कंट्रोल!

High Protein Breakfast: हर किसी को एक बैलेंस ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करनी चाहिए

खास बातें

  1. एक बैलेंस ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करनी चाहिए.
  2. इन 9 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट ऑप्शन को जरूर ट्राई करें.
  3. आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है.

High Protein Breakfast For Weight Loss: अगर आपको देर रात तक नींद नहीं आती या दोपहर को आलस और थकान हो जाती है, तो आपको अपने सुबह के रुटीन में एनर्जी सोर्सेज के रूप में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. यह संकेत आपके शरीर में प्रोटीन की कमी के हो सकते हैं. एक बैलेंस ब्रेकफास्ट के साथ दिन की शुरुआत करने से हमें ऊर्जावान, संतुष्ट और सुबह बेहतर मूड में महसूस करने में मदद मिलती है. हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, प्रोटीन तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक होने के अलावा (अन्य दो वसा और कार्बोहाइड्रेट हैं) आपके शरीर को ठीक से काम करने की जरूरत है.

प्रोटीन भी सफेद चावल, रोटी और पास्ता जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की तुलना में पचाने के लिए अधिक ऊर्जा लेता है, जिसका अर्थ है कि प्रोटीन का सेवन वजन घटाने में सहायता कर सकता है. प्रोटीन आपको अनहेल्दी स्नैकिंग से दूर रखने में मदद कर सकता है. यहां ऐसे आसान हाई प्रोटीन के स्रोतों के बारे में बताया गया है जो आपको जल्द संतुष्ट कर सकते हैं.

पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!


लंबे समय तक पेट भरा रखते हैं ये हाई प्रोटीन फूड्स | These High Protein Foods Keep You Full For A Long Time

1. वेजिटेबल ऑमलेट

अंडे असाधारण रूप से हाई गुणवत्ता वाले प्रोटीन प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि शरीर अपने प्रोटीन का बहुत कुशलता से उपयोग करता है. अंडे भी अमीनो एसिड का एक मूल्यवान स्रोत हैं, जो कि प्रोटीन बनाने के लिए संयोजित यौगिक हैं. आप अपने ब्रेकफास्ट में वेजिटेबल ऑमलेट बना सकते हैं.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

3cqv032o

High Protein Breakfast: अंडे अमीनो एसिड का एक मूल्यवान स्रोत हैं

2. ग्रीक योगर्ट ओटमील

दलिया आपका नाश्ता हो सकता है, अगर आप इसका सादे तरीके से आनंद ले रहे हैं, तो इसमें प्रोटीन की कमी हो सकती है. क्योंकि नाश्ते के फूड्स जैसे दलिया, प्रोटीन में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अभी तक कम है, दिन में पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करना एक चुनौती हो सकती है. सादे, बिना पके हुए दही, विशेष रूप से प्रोटीन युक्त ग्रीक योगर्ट में, बहुत सारे वसा को शामिल किए बिना नाश्ते में प्रोटीन को टक्कर देने का एक आसान तरीका है.

Home remedies For Loose Motion: पेट खराब है तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपचार, दस्त से तुरंत मिलेगा आराम!

3. गाजर का केक ऑटमील पेनकेक्स

अगर आप एक मीठे लेकिन हेल्दी नाश्ते की लालसा रखते हैं, तो ओटमील पेनकेक्स आपके लिए फाइबर और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले साबुत अनाज के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आप गाजर का केक या पेनकेक्स दोनों में से किसी का भी विकल्प चुन सकते हैं.

4. फ्रूट स्मूदी

सादे दही के साथ बनाई गई फ्रूट स्मूदी, आपकी सुबह के ब्रेफफास्ट में प्रोटीन शामिल करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन यह ज्यादातरों की पसंदीदा नहीं है, क्योंकि स्मूदी में फलों के कई सर्विंग होते हैं, जो ब्लड शुगर में एक बड़ा स्पाइक पैदा कर सकता है. अगर आप अपनी रेसिपी समझदारी से चुनते हैं, तो आप इस पोर्टेबल पैकेज में प्रोटीन के लाभों को लाभ उठा सकते हैं.

5. टोफू स्क्रेम्बल

अगर आपने कभी भी अपने ब्रेकफास्ट में टोफू को शामिल नहीं किया है तो आप बहुत देर से चल रहे हैं. टोफू पोषक तत्वों से भरपूर और पौधे आधारित प्रोटीन में उच्च है. इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. जर्नल सर्कुलेशन में मार्च 2020 में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग टोफू खाते हैं, उनमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारी विकसित होने का खतरा उन लोगों की तुलना में कम होता है, जो ज्यादा टोफू नहीं खाते.

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

iej6ed2

High Protein Breakfast: टोफू पोषक तत्वों से भरपूर और पौधे आधारित प्रोटीन में उच्च है.

6. गर्म साबुत अनाज और दूध

अपने नाश्ते में कम वसा वाले दूध का एक गिलास शामिल करना शायद आपकी सुबह प्रोटीन के सेवन का सबसे तेज और सबसे आसान तरीका है. दूध को ध्यान में रखते हुए उपलब्ध प्रोटीन के उच्चतम-गुणवत्ता वाले रूपों में से एक है और कैल्शियम और विटामिन डी जैसे कठिन पोषक तत्वों से भरपूर है.

फ्लैक्सीड्स शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, वजन घटाने और कैंसर सेल्स को रोकने में भी है कमाल!

7. पनीर पुलाव

पनीर पुलाव भी एक बेहतर प्रोटीन का विकल्प है. पुलाव एक हेल्द ऑप्शन है और यह तब और भी खास हो जाता है जब इसमें प्रोटीन के स्रोतों को मिलाया जाता है. आप अपने ब्रेकफास्ट के लिए पनी पुलाव का ऑप्शन चुन सकते हैं.

8. कोकोआ ब्रेकफास्ट स्मूदी

अगर आपको चॉकलेट और केले बहुत पसंद हैं, तो आपको प्रोटीन और फाइबर लेने से कोई रोक नहीं सकता है. इन दोनों के संयोजन से आप एक हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर स्मूदी बना सकते हैं, जो एक हेल्दी नाश्ते का अच्छा विकल्प है. इसमें आप बादाम मक्खन भी मिला सकते हैं. साथ ही चिया के बीज योगर्ट भी एक बेहतर ऑप्शन हैं.

9. कॉटेज पनीर और फ्रूटपरफेट

कॉटेज पनीर प्रोटीन की अच्छी मात्रा खाने के लिए कम कैलोरी वाला तरीका प्रदान करता है. इस स्वादिष्ट कॉटेज चीज ब्रेकफास्ट बाउल आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन दे सकता है. इसमें आप फल, मेवे, और बीज जैसे टॉपिंग को डालकर अपने ब्रेकफास्ट को फाइबर, हेल्दी फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भी बना सकेत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कारगर है ये एक घरेलू ट्रिक, बस अपने कंडीशनर में मिलाएं ये एक चीज!

कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------