होम »  Women's Health »  Pregnancy Health Tips: क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

Pregnancy Health Tips: क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

Yoga To Avoid During Pregnancy: अपनी गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में कार्डियो और उच्च प्रभाव वाले वर्कआउट रुटीन से बचें. इससे मतली की स्थिति बढ़ सकती है, और भ्रूण के विकास में बाधा आ सकती है.

Pregnancy Health Tips: क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

Pregnancy Health Tips: कार्डियो और उच्च प्रभाव वाले वर्कआउट रुटीन से बचें.

Pregnancy Health Tips: गर्भावस्था के दौरान, महिलाएं शरीर के साथ-साथ मन में भी बदलाव के समुद्र से गुजरती हैं. यह चरम आनंद के साथ-साथ नए जीवन के आने की आशंका का समय हो सकता है. गर्भावस्था के इस समय में, महिलाएं अपने शारीरिक और मानसिक विकास के लिए योग का रुख कर सकती हैं. इस प्राचीन और समग्र विज्ञान में कई स्तर के आसन और अभ्यास हैं जो विभिन्न स्तरों के लिए अनुकूल हैं. योग एक महान उपकरण है जिसका उपयोग स्वास्थ्य के साथ-साथ चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. गर्भावस्था के दौरान योग आसन, ध्यान तकनीक, और सांस लेने के व्यायाम की सिफारिश की जाती है क्योंकि वे तनाव को कम करने और चिंता और गर्भावस्था में महिलाओं को शांत रखने में मददगार साबित होते हैं.

बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कारगर है ये एक घरेलू ट्रिक, बस अपने कंडीशनर में मिलाएं ये एक चीज!

योग की मुद्राएं और अभ्यास मां और बच्चे दोनों पर कोमल हो सकते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में योग का अभ्यास करें. इस समय के दौरान कुछ आसन करने से बचना चाहिए.


गर्भावस्था के दौरान इन योगासनों से बचें | Avoid These Yogasanas During Pregnancy

1. साइड एंगल पोज

पहली तिमाही से आप उन अभ्यासों को करना बंद कर देना चाहिए, जिनके लिए आपको मध्य रेखा के साथ मुड़ने की जरूरत होती है. बेबी वहां बढ़ने की कोशिश कर रहा है और आप उसके स्थान को नहीं गिराना चाहिए. यह खतरनाक हो सकता है.

कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे

barm92m8Pregnancy Health Tips: योग की मुद्राएं और अभ्यास मां और बच्चे दोनों पर कोमल हो सकते हैं.

2. फुल ह्वील

फुल ह्वील वास्तव में गर्भावस्था के दौरान पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहए. अगर आप इस मुद्रा में बहुत सहज हैं और यह आपके नियमित अभ्यास का हिस्सा है, तो आप इसे तब तक जारी रख सकते हैं जब तक कि यह सहज महसूस न हो.

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!

3. बोव पोज

आपके पहले ट्राइमेस्टर के बाद, लेट फेस से बचना सबसे अच्छा है. जब आप क्लास धनुष मुद्रा या अन्य पेट-डाउन श्रृंखला कर रही है, तो यह स्वाभाविक नहीं है कि क्या करना है - लेकिन आपके पास विकल्प हैं! कुछ और ट्राई करें जो प्रेग्नेंसी के अनुकूल हों.

pmf1gff8

4. चतुरंग अपवर्ड फेशिंग डोग

चतुरंग अपवर्ड फेशिंग डोग आमतौर पर आपकी गर्भावस्था में देर तक ऐसा करने के लिए ठीक है, जब पेट का वजन आपकी श्रोणि को ऊपर रखने से रोक सकता है. आपको यह भी पता चल सकता है कि आपके पेट का आकार आपको विनेसा अनुक्रम पूरा करने से रोकता है.

गर्भावस्था के दौरान किसी भी तरह के योगासनों का अभ्यास करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------