होम »  लिविंग हेल्दी »  Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

Benefits Of Papaya Seeds: पपीते के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन अगर आप पपीते के बीजों के फायदों को जानेंगे तो आप हैरान हो सकते हैं. पपीते के बीजों के स्वास्थ्य लाभ हर किसी को पता नहीं होते हैं. यह पौष्टिक फल, पूरे साल उपलब्ध होता है, हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जबरदस्त पोषण का स्रोत है. यहां पपीते के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Papaya Seeds Benefits: पपीते के बीजों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इस तरीके से खाएं और पाएं कई अद्भुत फायदे!

Papaya Seeds Benefits: पपीता फल अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है

खास बातें

  1. पपीते के बीजों का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक कर सकता है.
  2. पपीता फल अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.
  3. पपीते के बीज स्वाद में थोड़े कड़वे और चटपटे होते हैं.

Health Benefits Of Papaya Seeds: पपीता फल अपने स्वाद, पोषण और स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन बहुत से लोग बेहद फायदेमंद पपीते के बीज के बारे में नहीं जानते हैं, जो आमतौर पर फेंक दिए जाते हैं. ये छोटे गोल बीज वास्तव में खाने योग्य होते हैं और सीमित मात्रा में सेवन किए जाने पर हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. पपीते के बीज काले रंग के होते हैं और इनमें एक चमकदार, गीला और पतला आवरण होता है. पपीते के बीज स्वाद में थोड़े कड़वे और चटपटे होते हैं. आप इन्हें सुखाकर और पीसकर सेवन कर सकते हैं. पपीते के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन अगर आप पपीते के बीजों के फायदों को जानेंगे तो आप हैरान हो सकते हैं. पपीते के बीजों के स्वास्थ्य लाभ हर किसी को पता नहीं होते हैं.

Weight Loss Diet: इस एक कारगर घरेलू उपाय से कम करें कई किलो वजन, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

यह पौष्टिक फल, पूरे साल उपलब्ध होता है, हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जबरदस्त पोषण का स्रोत है. हालांकि कुछ बीज बहुत कड़वे होते हैं, जिसके कारण वे कुछ प्रकार की गैस्ट्रो-आंत्र गड़बड़ी पैदा करते हैं, लेकिन इससे इन बीजों के स्वास्थ्य लाभों को मिस नहीं किया जा सकता है. यहां पपीते के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.


पपीते के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Papaya Seeds

1. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स से प्रचुर मात्रा में भरे होते हैं, जो हमें सर्दी और खांसी जैसे सामान्य संक्रमण से और कई पुरानी बीमारियों से भी बचाते हैं. पपीते के बीजों में एल्कलॉइड्स, टैनिन और सैपोनिन में समृद्ध हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से नुकसान से बचाते हैं औऱ विभिन्न प्रकार की बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं.

क्या आप प्रेग्नेंसी में आसान समझकर करते हैं ये योगासन, तो फायदे की जगह हो सकता है नुकसान!

2. वजन कंट्रोल करने में मददगार

फलों के बीज प्रकृति में रेशेदार होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और मोटापे को रोकने में मदद कर सकते हैं. फाइबर रक्तचाप को भी नियंत्रित कर सकता है जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है.

health benefits of papaya seedsBenefits Of Papaya Seeds: पपीते के बीज वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं

3. पेट को हेल्दी रखता है

अध्ययन का दावा है कि पपीते के बीज में प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम होते हैं जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया और परजीवी को मारते हैं, जिससे पेट और आंत स्वस्थ रहते हैं. हेल्दी पाचन और पेट स्वास्थ्य के लिए पपीते के बीजों का सेवन किया जा सकता है.

फ्लैक्सीड्स शुगर लेवल को करती है कंट्रोल, वजन घटाने और कैंसर सेल्स को रोकने में भी है कमाल!

4. पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाते हैं

यह भी कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान पपीते के बीजों का सेवन मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द को कम करने में मददगार होता है. तो आप अगर पीरियड्स के दौरान तेज दर्द का अनुभव करते हैं तो आप पपीते के बीजों का सेवन कर इससे राहत पा सकते हैं.

5. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता हैं

पपीते के बीज भी स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरे होते हैं, विशेष रूप से, ओलिक एसिड (3), जो खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के उच्च स्तर को खींचने के लिए जाना जाता है. ऐसे में पपीते के बीजों का सेवन आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभकारी है.

How To Get Rid Of Back Pain: इन वजहों से होता है कमर में दर्द, ये 5 आसान उपाय कर पाएं पीठ दर्द से छुटकारा!

पपीते के बीज का सेवन कैसे करें? | How To Consume Papaya Seeds?

पपीते के बीजों का सेवन करने के लिए पपीते के बीजों को पीस लें, और उनके पाउडर को मीठी स्मूदी, रस, मिठाई या चाय में मिलाएं. चीनी, शहद या गुड़ की मिठास से बीजों की कड़वाहट खत्म हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों को सिल्की और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कारगर है ये एक घरेलू ट्रिक, बस अपने कंडीशनर में मिलाएं ये एक चीज!

कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------