होम »  लिविंग हेल्दी »  Papaya Health Benefits: कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे

Papaya Health Benefits: कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे

Papaya Fruit Benefits: प्रकृति की अच्छाई से समृद्ध, इस मनोरम फल का ताजा और मीठा स्वाद हर किसी को दीवाना बना देता है. मीठे अमृत की ठंडी बूंदें गर्मी के दिन की सारी थकान को मिटा देती हैं. भले ही आप इसे गर्मी भगाने के लिए न खाएं लेकिन पपीता के शानदार स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे जरूर डाइट में शामिल करें.

Papaya Health Benefits: कब्ज का नेचुरल इलाज है पपीता, पीरियड्स डाइट के लिए भी बेहतरीन; जानें 7 जबरदस्त फायदे

Papaya Health Benefits: इसे गर्मियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  1. यह नारंगी रंग का फल स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है.
  2. Papaya Health Benefits: पपीता में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.
  3. स्किन को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पपीता का सेवन करें.

Benefits Of Papaya: गर्मियां हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रही हैं, और पौष्टिक गर्मियों के फलों का आनंद लेने के लिए भला अब से बेहतर समय क्या हो सकता है. क्या आप जानते हैं, पीले-नारंगी फल पपीता के औषधीय मूल्य और पोषक गुणों के बारे में जानते हैं. पपीता विटामिन और खनिजों से भरा है और फाइबर का अच्छा स्रोत है. पपीता के फायदे कई कमाल के हैं. यह नारंगी रंग का फल स्वादिष्ट है और इसे गर्मियों में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. प्रकृति की अच्छाई से समृद्ध, इस मनोरम फल का ताजा और मीठा स्वाद हर किसी को दीवाना बना देता है. मीठे अमृत की ठंडी बूंदें गर्मी के दिन की सारी थकान को मिटा देती हैं. भले ही आप इसे गर्मी भगाने के लिए न खाएं लेकिन पपीता के शानदार स्वास्थ्य लाभों के लिए इसे जरूर डाइट में शामिल करें.

सहजन हाई शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ खून को साफ करने के लिए है कमाल, जानें 6 अद्भुत फायदे!

यहां हैं पपीता खाने के कमाल के फायदे | Here Are The Amazing Benefits Of Eating Papaya


1. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

पपीता में कैरोटीनॉयड- एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो मुक्त कणों को बेअसर करता है. मुक्त कण चयापचय के दौरान उत्पन्न होने वाले अणु हैं लेकिन उनमें से बहुत से रोग हो सकते हैं. पपीता कैरोटीनॉयड के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है.

Home remedies For Loose Motion: पेट खराब है तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपचार, दस्त से तुरंत मिलेगा आराम!

e68nsm58Papaya Health Benefits: पपीता में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट् पाए जाते हैं

2. कैंसर रोधी गुणों से भरपूर

शोध के अनुसार, पपीते में लाइकोपीन होता है, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है. ऐसा माना जाता है कि पपीता कैंसर से लड़ने में मदद करता है क्योंकि यह मुक्त कणों को बेअसर कर सकता है. फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, जिनका कैंसर का इलाज चल रहा है.

रात को सोने से पहले पुरुष इस एक चीज के साथ करें सौंफ का सेवन, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

3. संक्रमण से लड़ता है

पपीता कई फंगल संक्रमणों से लड़ने में भी मददगार माना जाता है और आंतों के कीड़ों को मारने के लिए भी जाना जाता है, जो कई संक्रमणों और जटिलताओं का कारण बनता है. इसलिए गर्मियों में इस फल का सेवन न सिर्फ शीतलन प्रभाव देता है बल्कि पेच को भी हेल्दी रखता है.

4. चमकदार स्किन पाने में मददगार

पपीता आपकी त्वचा को युवा और हेल्दी बनाता है. फलों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट अत्यधिक मुक्त कणों को बेअसर करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो त्वचा को नुकसान, सैगिंग और झुर्रियों का कारण बनते हैं. लाइकोपीन और विटामिन सी से भरपूर, पपीता उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में भी मदद करता है.

रोजाना दो केले और एक गिलास दूध का एक साथ सेवन करें, फायदे कर देंगे आपको हैरान!

papaya health benefitsPapaya Health Benefits: स्किन को हेल्दी बनाने के लिए पपीता का सेवन जरूर करें

5. कब्ज का इलाज करता है

पपीता अपच में मदद करता है और मल त्याग में सुधार करता है, जो मल को आसानी से पारित करने में मदद करता है. फल में विटामिन सी, फोलेट और विटामिन ई होता है, जो पेट में टॉनिक बनाता है और गति बीमारी को कम करता है.

जानें पुरुषों को क्यों खाने चाहिए कद्दू के बीज, बिस्तर में जाने से पहले दूध में मिलाकर पिएं!

6. पीरियड्स के दौरान फायदेमंद

पपीते का रस पीने से अनियमित पीरियड को सामान्य किया जा सकता है. आप अनियमित मासिक धर्म के लिए कच्चे पपीते का रस भी पी सकते हैं. पपीता शरीर में गर्मी पैदा करता है और हार्मोन एस्ट्रोजन को उत्तेजित करता है, जो पीरियड्स को प्रेरित करता है.

7. एक्ने से लड़ने में मददगार

कई त्वचा विकारों के इलाज में पपीता बहुत प्रभावी हैय इसका उपयोग मुंहासे के इलाज के लिए किया जा सकता है. आपको बस इतना करना है कि आपके शरीर के प्रभावित क्षेत्र पर पपीते की त्वचा का मांसल हिस्सा लगाएं. फल खाने से त्वचा भी साफ होगी. आप पपीते से लेटेक्स भी प्राप्त कर सकते हैं और निशान कम करने के लिए इसे जले हुए क्षेत्र पर लगा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Mediterranean Diet: फास्ट वेट लॉस के लिए मेडिटेरेनियन डाइट में शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

वजन घटाने के लिए सुबह बिस्तर से उतरने से पहले करें ये 6 काम, फ्लैट टमी और स्लिम बॉडी का सपना होगा साकार!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

काले तिल ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने, दिल को हेल्दी रखने और कैंसर सेल्स को मारने में हैं कमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------