होम »  लिविंग हेल्दी »  यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट गुणों का खजाना है, जो आपको फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचा सकती है. इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. दालचीनी वजन घटाने में फायदेमंद होती है.

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

पीसीओएस के लिए दालचीनी को एक नेचुरल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

खास बातें

  1. खाने का टेस्‍ट बढ़ाती है दालचीनी.
  2. दालचीनी फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद कर सकती है.
  3. दालचीनी और शहद की चाय से वजन कम किया जा सकता है.

Cinnamon दालचीनी का टेस्‍ट काफी अच्‍छा होता है साथ ही इसकी खुशबू भी काफी स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. यह एक फेमस मसाला है, जिसके कई फायदे होते हैं. दालचीनी एक अद्भुत मसाला है, जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जिसका उपयोग प्राचीनकाल से औषधीय उद्देश्य के लिए किया जाता है. दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट गुणों का खजाना है, जो आपको फ्री रेडिकल्‍स से होने वाले नुकसान से बचा सकती है. इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं. दालचीनी वजन घटाने में फायदेमंद होती है.

Monsoon Superfoods: जानिए मानसून में डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए सत्तू


Weight loss: दालचीनी के फायदे

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

1. PCOS के लिए दालचीनी

पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम आज लाखों महिलाओं को प्रभावित कर रहा है. पीसीओएस को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी को आयुर्वेदिक विधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. न्यूयॉर्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में किए गए एक शोध में कहा गया है कि पीसीओएस के लिए दालचीनी को एक नेचुरल ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. शोध में कहा गया है कि डेली रूटिन में दालचीनी लेने से महिलाओं को छह महीने में लगभग दो बार मासिक धर्म आया. दालचीनी इंसुलिन और ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है.

Liver Health: लीवर को हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं ये मसाले, ट्राई करके देखें

2. डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए दालचीनी

डायबिटीज मैनेजमेंट ब्‍लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने से जुड़ा है. दालचीनी का इस्‍तेमाल ब्‍लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए किया जा सकता है. यह डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. इसमें डायबिटीज विरोधी गुण होते हैं जो इसे डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं. दालचीनी ब्‍लड सर्कुलेशन में जाने वाले ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करती है. यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं, तो अपने डाइट में दालचीनी शामिल करें और ब्‍लड शुगर के लेवल को स्वाभाविक रूप से कंट्रोल करें.

bq2rpjbg

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इसे हेल्‍दी हार्ट के लिए परफेक्‍ट बनाती है.  Photo Credit: iStock

Home Remedies: कैसे घर पर कम करें बुखार, शरीर का तापमान कम करने के 6 नुस्खे

3. बैक्‍टीरियल और फंगल इंफेक्‍शन के लिए दालचीनी

दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो आपको इंफेक्‍शन से दूर रख सकते हैं. आप दालचीनी को विभिन्न खाद्य पदार्थों में मिला सकते हैं या दालचीनी की चाय तैयार कर सकते हैं. इस जादुई मसाले का नियमित सेवन फंगल इंफेक्‍शन को भी रोक सकता है.

4. वेट लॉस के लिए दालचीनी

क्‍या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? इसमें भी दालचीनी आपकी मदद कर सकती है. दालचीनी वजन घटाने में फायदेमंद है और यह भूख को कम करती है. वजन घटाने के लिए आपको शहद और दालचीनी की चाय पीनी चाहिए. इस चाय को तैयार करने के लिए, एक कप पानी उबालें और इसमें आधा चम्मच दालचीनी मिलाएं. इसे 5 मिनट तक उबलने दें. 5 मिनट के बाद पानी को ठंडा होने दें. एक बार जब यह नॉर्मल टैम्‍परेचर पर आ जाए, तो इसमें शहद मिलाएं. वजन घटाने के लिए सोने से पहले हर रात इस चाय का आनंद लें.

जानिए अमरूद खाने से आपके शरीर में क्‍या होता है?

5. हेल्‍दी हार्ट के लिए दालचीनी

आप दालचीनी से दिल की बीमारियों के खतरे को कंट्रोल कर सकते हैं. दालचीनी खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपका हार्ट हेल्‍दी रह सकता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट इसे हेल्‍दी हार्ट के लिए परफेक्‍ट बनाती है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------