होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Body Shape: सुंदर, स्लिम और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Body Shape: सुंदर, स्लिम और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Body Shape: कौन नहीं चाहता कि मेरे शरीर में कट्स हों, एक शेप हो और हम सबको आकर्षित करें. हम यहां बता रहे हैं ऐसे ही योगा आसन के बारे में जो आपकी बॉडी की सुधारने में तो मददगार होंगे ही वजन घटाने (Weight Loss) और स्लिम बॉडी पाने में भी असरदार हो सकते हैं.

Body Shape: सुंदर, स्लिम और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Gym Diet: मस्कुलर बॉडी पाने के लिए एक दिन में 5 से 6 बार खाना खाएं

खास बातें

  1. सुंदर बॉडी पाने के लिए डाइट के साथ एक्सरसाइज करना है जरूरी.
  2. वर्क आउट से पहले भी कुछ हल्का फुल्का खा लेना चाहिए.
  3. अपनी डाइट में कैलोरी से भरपूर चीजों को शामिल करें.

Body Shape: कौन नहीं चाहता कि मेरे शरीर में कट्स हों, एक शेप हो और हम सबको आकर्षित करें. हम यहां बता रहे हैं ऐसे ही योगा आसन के बारे में जो आपकी बॉडी की सुधारने में तो मददगार होंगे ही वजन घटाने (Weight Loss) और स्लिम बॉडी पाने में भी असरदार हो सकते हैं. आप चेहरा चाहे कितना ही सुंदर क्यों न हो लेकिन आपका वजन बढ़ा हुआ, पेट की चर्बी (Belly Fat) दिखती है, मोटापा बढ़ा हुआ तो आपकी सुंदरता पर दाग लग जाता है. बैली फैट से कई लोग परेशान हो सकते हैं, अक्सर उनका सवाल रहता है कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं, वजन कैसे कम करें, मोटापा करने के टिप्स (Weight Loss Tips) और कई तरह के सवाल जो मन में घूमते रहते हैं. हर लड़के की चाहत होती है कि उसकी बॉडी मस्कुलर हो. इस चाहत को पूरा करने के लिए बॉयज टीनेज में ही जिम जॉइन कर रहे हैं. जबकि आप चाहें तो एक्सरसाइज और डायट पर फोकस करके भी मस्कुलर बॉडी पा सकते हैं. बॉडी बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी आपकी डाइट ही मायने रखती है.. तो यहां जानिए सुंदर, स्लिम और मस्कुलर बॉडी पाने के लिए क्या करें हम बता रहे हैं यहां...

बेस्ट बॉडी शेप चाहिए तो जिम नहीं घर पर करें ये बेस्ट योगासन...

जिम में होती है भीड़ तो, फिटनेस ट्रेनर ने बताया मेडिसिन बॉल और स्विस बॉल से ऐसे करें एक्सरसाइज



इन टिप्स से पाएं मस्कुलर बॉडी | Get Muscular Body With These Tips

1. अगर डाइट की बात करें तो नाश्ते को हम सबसे जरूरी आहार के रूप में मानते हैं. अगर हमारा नाश्ता अच्छा है तो बाकि दिन के खाने से बॉडी पर ज्यादा असर नहीं होता है, लेकिन क्या सिर्फ नाश्ता अच्चा करने से ही हम सुंगर बॉडी पा सकते हैं, जी नहीं मस्कुलर बॉडी पाने के लिए जरूरी है कि सुबह उठने के बाद आप केवल नाश्ते तक ही खुद को सीमित ना रखें. बल्कि एक्सरसाइज करनी भी जरूरी है. क्योंकि रात की 7 से 8 घंटे की नींद के दौरान बॉडी की काफी एनर्जी बर्न हो चुकी होती है, ऐसे में बॉडी टिश्यूज को एनर्जी की जरूरत होती है. 



Weight Loss Diet: ऐसा क्या करें कि आसानी से घट जाए वजन, इस ट्रिक से शेप में लाएं बॉडी

bib1jr4gGym Diet: सुंदर बॉडी पाने के लिए नाश्ते में हेल्दी फूड्स खाने के अलावा एक्सरसाइज करना भी जरूरी है  

2. एक आम व्यक्ति एक दिन में 3 टाइम का खाना खाता है ऐसे में हमें पूरी कैलोरी नहीं मिल पाती हैं. अगर आप मसल्स बनाना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन का 5 से 6 भागों में विभाजित करके कैलोरी लेनी चाहिए. मिड डे मील मील में आप सब्जियां, फल, चने और ड्राईफूट्स खा सकते हैं.

Weight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेगा वजन!

3. सुंदर और आकर्षक बॉडी चाहते हैं तो अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों की मात्रा बढ़ाएं. हमारी डाइट में नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है. इसलिए नाश्ते को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए. आप नाश्ते में प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं.

Gym Diet: छोड़ दिया है जिम तो ये 6 सुपर फूड्स रखेंगे बॉडी को फिट

4. लंच में ऐसी चीजें लेनी चाहिए जो आपके शरीर को एनर्जी देने में सक्षम हों. इसमें ब्रोकली आदि का सेवन भी शामिल है. 

5. जब भी आप शाम का वर्कआवट करते हैं तो कभी भी खाली पेट एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. शाम के वक्त वर्कआउट से पहले आपको कुछ ना कुछ खा लेना चाहिए. प्री वर्कआउट मील के तौर पर कुछ हल्का फुल्का जरूर खाएं. क्योंकि वर्कआउट के दौरान शरीर में एनर्जी होनी काफी जरूरी है.

पानी के अलावा ये 9 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स आपकी बॉडी को रखेंगी हाइड्रेटिड

6. बॉडी बनाना सिर्फ प्री वर्कआउट मील और एक्सरसाइज तक ही सीमित नहीं है बल्कि वर्कआउट के बाद भी शेक या कुछ एनर्जेटिक चीज का सेवन करना चाहिए.

नोट: अपनी डाइट में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी बदलाव न करें.

जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर

बॉडी बनाने के फेर में कहीं सेहत से न खेल बैठें आप...


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -