होम »  लिविंग हेल्दी »  जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

पानी एक जीवन रक्षक है. आप र्प्‍याप्‍त पानी पीने (water for weight loss) से अपने वजन घटा (weight Loss) सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं. बॉडी के टेम्परेचर (Body Temperature) को विनियमित करने से लेकर आपको हाइड्रेटेड रखने तक, पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और पाचन में सुधार करने जैसे कई कार्य हैं, जो अकेला पानी करता है.

जानें, वेट लॉस के लिए पानी पीने का क्‍या है सही टाइम

Weight loss: भोजन से पहले पानी पीने से अधिक खाने से बचा सकता है

पानी एक जीवन रक्षक है. आप र्प्‍याप्‍त पानी पीने (water for weight loss) से अपने वजन घटा (weight Loss) सकते हैं और हेल्‍दी रह सकते हैं. बॉडी के टेम्परेचर (Body Temperature) को विनियमित करने से लेकर आपको हाइड्रेटेड रखने तक, पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और पाचन में सुधार करने जैसे कई कार्य हैं, जो अकेला पानी करता है. हेल्‍दी और हाइड्रेटेड रहने के लिए कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए. इसके अलावा, दिन में पानी पीने से आपको अधिक फायदा होता है. यह आपको वजन घटाने, बीमारियों से जल्दी ठीक करने और डाइजेशन सिस्‍टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

इस तरह कम किया जा सकता है डिमेंशिया का खतरा

Weight loss: जब मिले ये संकेत तो आपको पानी पीना चाहिए


1. जब लगे भूख

कई बार प्‍यास लगने और भूख लगने के अंतर को हम समझ नहीं पाते. यह आमतौर पर तब होता है, जब आप भोजन करने के तुरंत बाद भूखा महसूस करते हैं. यदि आपको अक्सर भूख लगती है, तो आपको पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. यह अनावश्यक स्नैकिंग और भूख को रोकने में मदद करेगा. डिहाइड्रेशन अक्सर आपको भूख के गलत संकेत दे सकता है.

l3u8623o

पर्याप्त पानी पीने से आप अनावश्यक स्‍नैक खाने से बच सकते हैं
Photo Credit: iStock

हाई रहता है आपको ब्‍लड प्रेशर? तो ये फ्रूट आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

2. जब हो आपकी तबियत खराब

जब आप अस्वस्थ होते हैं, तो एक गिलास पानी पीना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपको जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है. जब आपकी तबियत खराब होती है, तब पानी पीना आपको हाइड्रेट कर सकता है और बॉडी से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद कर सकता है. यह आपको ताजा महसूस कराएगा और तुलनात्मक रूप से जल्‍दी ठीक होने में मदद करेगा.

3. खाने खाने के बाद न पीएं पानी

यदि आप ओवरईटिंग को रोकना चाहते हैं, तो यह एक ऐसी चीज है जिस पर आप रोक लगा सकते हैं. सबसे पहले, अपने भोजन का टाइम सेट करें. हर दिन एक ही समय पर अपना खाना खाने की कोशिश करें. यह आपको सर्कैडियन लय के साथ तालमेल बिठाने में मदद करेगा. हर मील से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीना चाहिए. यह आपको ओवरईटिंग से बचाए रखेगा. यह कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है, इससे वजन कम करने में सहायता मिलती है. इसके अलावा, खाने के तुरंत बाद या खाने के दौरान पानी पीने से बचें. 

Proteins For Weight Loss: इन 5 मिथकों को आज से ही मानना बंद कर दें

4. सुबह उठते ही पीएं पानी

इसे आप में से कई लोग पहले से ही कर रहे होंगे. सुबह सबसे पहले पानी पीने से पेट आसानी से साफ होता है. यह आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को हटाकर आपको ऊर्जावान करेगा. सुनिश्चित करें कि आप जो पानी पी रहे हैं वह गुनगुना हो. सुबह सबसे पहले ठंडा पानी पीने से बचें. इससे खांसी हो सकती है.

67jucjl8

सुबह सबसे पहले पानी पीना सेहत के लिए है फायदेमंद
Photo Credit: iStock

5. वर्कआऊट से पहले और बाद में पानी

वर्कआउट से पहले पानी पीना आपको ऊर्जावान और हाइड्रेट रखेगा. वर्कआउट के बाद पानी पीने से आपको रिहाइड्रेट करने में मदद मिलेगी और इससे एक्‍सरसाइज के समय पसीने के रूप में निकले पानी की कमी भी पूरी होगी. बॉडी में लिक्विड का बैलेंस बनाए रखने के लिए, वर्कआउट से पहले और बाद में पानी पीना मददगार हो सकता है.

सारांश यह है कि हेल्‍दी रहने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखें. यह बीमारियों को रोकेगा और वजन कम करने में आपकी मदद करेगा. मौसम या अवसर कोई भी हो, हर दिन 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं.

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------