होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Gym Diet: छोड़ दिया है जिम तो ये 6 सुपर फूड्स रखेंगे बॉडी को फिट

Gym Diet: छोड़ दिया है जिम तो ये 6 सुपर फूड्स रखेंगे बॉडी को फिट

What will happen if I stop gym: आजकल हर कोई जिन के लिए जुनूनी हो गया है सभी खुद को फिट रखने के लिए जिन का सहारा ले रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट बॉडी पाना जिताना मुश्किल है उससे भी मुश्किल उसे मेनटेंन रखना है.

Gym Diet: छोड़ दिया है जिम तो ये 6 सुपर फूड्स रखेंगे बॉडी को फिट

Gym Diet: जिम के बाद सेब का सेवन करने से हो सकता है फायदा

खास बातें

  1. gym छोड़ने के बाद बॉडी को फिट रखने के बाद क्या करें?
  2. जिम करने के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी ध्यान देना है जरूरी.
  3. जिम के साथ पालक और फलों का कर सकते हैं सेवन.

What will happen if I stop gym: आजकल हर कोई जिन के लिए जुनूनी हो गया है सभी खुद को फिट रखने के लिए जिन का सहारा ले रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि फिट बॉडी पाना जिताना मुश्किल है उससे भी मुश्किल उसे मेनटेंन रखना है. तो बॉडी को मेंटेन रखने के लिए क्या करें ऐसी कौन सी टिप्स हैं जो आपकी बॉडी को फिट और स्वस्थ बनाएं रखते हैं. जी हां हम बता रहे आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको बॉडी शेप देने में मदद कर सकते हैं. जो लोग मोटापा घटाना चाहते हैं वह डाइट के साथ जिन करना शुरू कर देते हैं. आप एक बार Gym जाकर या exercise करके weight loss या वजन कम तो कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद इस कम वजन (Weight Loss) को बनाए रखना भी बड़ा चैलेंज होता है. जिम के बाद क्या खाये? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं, इसका सही जवाब. अक्सर लोग जि‍म जाना छोड़ने के बाद पहले से भी ज्यादा मोटे हो जाते हैं. क्या आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा हो नहीं न तो यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपकी जिम में की गई मेहनत को बरकरार रख सकते हैं. Abs और cuts बनाने के लिए करें ये एक्सरसाइज

जिमहॉलिक्स को हिना खान का नया चैलेंज, जिम में बहा रही हैं पसीना, देखें Video


जिम छोड़ दिया है तो कैसे रहे फिट | How Did You Stay Fit If You Left The Gym




ज्यादातर लोग एक मस्कुलर बॉडी के लिए जिम जाते हैं. लोगों को लगता है कि जिम जाने से वे बड़ी आसानी से मसल्स बिल्ड कर सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. सही तरह से, सही चीजों का इस्तेमाल न करने पर जब मनचाहे परिणाम नहीं मिलते तो लोग जिम छोड़ देते हैं. कुछ लोगों को मनचाहे परिणाम मिल जाते हैं, तो वह जिम छोड देते हैं. ऐसे में दोनों ही स्थितियों में मसल लॉस होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे आप जिम छोड़ने के बाद भी बने रह सकते हैं फिट...

तो क्या फूड सप्लीमेंट के नाम पर स्टेरॉयड दे रहे हैं जिम वाले!



r6e38idoGym Diet: जिम छोड़ने के बाद बॉडी को फिट रखने के लिए फलों को डाइट में करें शामिल.

  

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए | What To Eat After Gym

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए यह बड़ा सवाल है. जो भी आहार आप जिम के बाद लेते हैं वह आपकी सेहत पर सीधा असर डालता है. सेब में फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही सेब में पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार साबि‍त होता है. रोज सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही बेली फैट भी कम होगा.

मोटापे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो करें इसका सेवन


खीरा खाने से होगा फायदा

खीरा है हीरा... जी हां, भले ही आप कि‍तना ही वर्कआउट कर लें लेकि‍न वेट को मेंटेन करने में सबसे जरूरी है आपकी डाइट. तो हमेशा याद रखें क‍ि दिनभर में जितनी भी कैलोरी ऊर्जा ली हो उसे बर्न किया जाए. तभी तो लो कैलोरी वाले फूड का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. दूषित पदार्थों की वजह से ब्लड सर्कुलेशन ठीक नहीं रहता. ये तत्व ब्लड सर्कुलेशन को ठीक कर बेली फैट को कम करने में मदद करते हैं. खीरे में लो कैलोरी होती है वहीं इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन शरीर से दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करते हैं. 

अच्छी आदतें दोहराकर दिमाग को डालें इनकी आदत

पालक खाने से भी होगा लाभ

पालक में फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है. फाइबर को हमारा शरीर आसानी से पचा लेता है. इसकी वज़ह से आपकी बार-बार भूख लगने की परेशानी भी दूर होती है.

352t1p1Gym Diet: बॉडी को फिट रखने के लिए खाएं पालक 

जिम करने के बाद अंडे खाने के फायदे

ज्यादातर लोग एक मस्कुलर बॉडी के लिए जिम जाते हैं. लोगों को लगता है कि जिम जाने से वे बड़ी आसानी से मसल्स बिल्ड कर सकते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. सही तरह से, सही चीजों का इस्तेमाल न करने पर जब मनचाहे परिणाम नहीं मिलते तो लोग जिम छोड़ देते हैं. कुछ लोगों को मनचाहे परिणाम मिल जाते हैं, तो वह जिम छोड देते हैं. ऐसे में दोनों ही स्थितियों में मसल लॉस होने की संभावना बढ़ जाती है. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे आप जिम छोड़ने के बाद भी बने रह सकते हैं फिट...

इस अभिनेता को है जिम की लत, बिना जाए एक दिन भी नहीं रह सकते.

जिम करने के बाद खाने चाहिए एवोकाडो

एवोकाडो बेहद लाभकारी है. एवोकोडो में लेसिथिन अमीनो एसिड बेली फैट को संतुलित करके रखता है. इसमें फाइबर भी होता है जिसकी वज़ह से जल्दी भूख नहीं लगती. एवोकाडो शुगर को कंट्रोल करके इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखता है. इतना ही नहीं ये बेली फैट को घटाने में भी ये कारगर होता है.

फिट रहने के लिए नहीं है जिम जाने की जरूरत, घर पर करें ये व्यायाम और रहें हेल्दी

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टरी सलाह के मुताबिक ही आहार में बदलाव करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर का 'बडी वर्कआउट' देख आप भी हो जाएंगे इंस्पायर

Kartik Aaryan के ये वीडियो और फोटो देखते ही जिम की मेंबरशिप ले लेंगे आप!

जिम ट्रेनर: कितना सही है जिम या वर्कआउट से पहले कॉफी पीना

बेस्ट बॉडी शेप चाहिए तो जिम नहीं घर पर करें ये बेस्ट योगासन...

Unhealthy Food: चिप्स हो सकते हैं खतरनाक, रहें सतर्क कहीं आपको न हो जाए डायबिटीज और दिल की बीमारी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स
 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -