होम »  लिविंग हेल्दी »  टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

फिटनेस को लेकर सजग रहने वाले लोगों को टोन्ड बॉडी काफी पसंद होती है. परफेक्‍ट बॉडी के लिए आपको एक्‍स्‍ट्रा एफर्ट डालने होते हैं. इसके लिए आपको अच्‍छी डाइट और उचित व्यायाम करने की जरूरत होती है.

टोंड बॉडी के लिए ये 5 स्‍मार्ट टिप्‍स अपनाना न भूलें

बेहतर मेटाबोलिज्म आपको आसानी से वजन कम करने में मदद करेगा

फिटनेस को लेकर सजग रहने वाले लोगों को टोन्ड बॉडी काफी पसंद होती है. परफेक्‍ट बॉडी के लिए आपको एक्‍स्‍ट्रा एफर्ट डालने होते हैं. इसके लिए आपको अच्‍छी डाइट और उचित व्यायाम करने की जरूरत होती है. वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज को अपनाने के अलावा कुछ चरणों का पालन करना होता है. अगर आप भी टोंड बॉडी के लिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बेहतर परिणामों के लिए नीचे दिए गए टिप्स अपना सकते हैं.

जल्‍दी करना चाहते हैं वजन कम, तो इस जादुई मसाले का आज से ही करें इस्‍तेमाल

टोंड बॉडी के लिए ये है स्‍पेशल टिप्‍स


1. सही एक्‍सरसाइज सेलेक्‍ट करें

जिम में घंटों बिताना और सही एक्‍सरसाइज करना आपको फिट रख सकता है. आपको अपनी बॉडी टाइप के अकॉर्डिंग सही एक्‍सरसाइज चुनने की जरूरत है. आप टोंड बॉडी के लिए हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट चुन सकते हैं. यह आपको वजन कम करने में मदद करेगा. अगर मसल्स बनाना चाहते हैं तो सही डाइट के साथ-साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपके लिए बेहतर है. यदि आप शरीर के किसी खास हिस्‍से से वसा कम करना चाहते हैं, तो आपको सही एक्‍सरसाइज का चयन करना चाहिए, जो शरीर के उस खास हिस्से पर स्‍ट्रेस डाल सके. इसलिए, अपने लक्ष्य को स्पष्ट रखें और उसी के अनुसार कसरत करने की योजना बनाएं.

2. स्‍ट्रेस दूर करें, पूरी नींद लें

डाइट और एक्‍सरसाइज के अलावा, अन्य कारक भी हैं, जिन्हें आपको ध्यान रखने की जरूरत है. उन सभी कारकों को जानें, जो आपके शरीर में फैट जमा करते हैं, जैसे अपर्याप्त नींद. इससे वजन भी बढ़ सकता है, क्योंकि यह भूख बढ़ाने वाले हार्मोन को ट्रिगर करता है, जिससे आप अधिक भोजन करते हैं. इसी तरह, तनाव एक और कारक है, जो भूख को बढ़ाता है. 

वजन घटाना है तो प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट के इन 10 कॉम्बिनेशन्स को जरूर आजमाएं

3. अपने मेटाबोलिज्म पर ध्‍यान दें

बेहतर मेटाबोलिज्म का मतलब है, सही तरीके से वजन कम करना. यह आपको अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए आपको अपने मेटाबोलिज्म को स्‍ट्रॉन्‍ग रखना चाहिए. उन कारकों पर ध्यान दें, जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं. मेटाबोलिज्म में सुधार करने के लिए हाई-इंटेंसिटी वाले वर्कआउट, प्रोटीन का सेवन, वेट लिफ्टिंग, पानी का सेवन और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं.

c435gru

बेहतर मेटाबोलिज्म आपको आसानी से वजन कम करने में मदद करेगा
Photo Credit: iStock

वजन घटाने में मदद करेगा ये कुजीन, कई और भी हैं फायदे

4.सही डाइट भी है जरूरी

वर्कआउट की तरह ही आपको अपनी बॉडी की तरह अपनी डाइट का चयन करना होगा. कुछ डाइट किसी एक व्‍यक्ति के लिए अगर अधिक प्रभावी हो सकती है, तो ये जरूरी नहीं है कि वह अन्‍य व्‍यक्ति को भी समान इफेक्‍ट देगी. इसलिए आपको उस डाइट की तलाश करनी होगी, जो आपको बेस्‍ट रिजल्‍ट दे और आपको वजन कम करने में मदद करे.

जानें कैसे अच्छी नींद आपका वजन घटाने में कर सकती है मदद

5. कैलरी का रखें ध्‍यान

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए आपको अधिक कैलोरी बर्न करनी होगी. जब आप कम कैलोरी लेते हैं और अधिक कैलरी बर्न करते हैं, तो इससे वजन कम होने लगता है. आप दिन में कितनी कैलोरी ले रहे हैं, इसे नोट करें. अपनी आवश्यकता के अनुसार कैलोरी कम करें या बढ़ाएं.

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------