होम »  लिविंग हेल्दी »  पानी के अलावा ये 9 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स आपकी बॉडी को रखेंगी हाइड्रेटिड

पानी के अलावा ये 9 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स आपकी बॉडी को रखेंगी हाइड्रेटिड

यूं तो पानी सबसे जरूरी पेय है, जो आपके स्वास्थ्य के हर अंग के लिए आवश्‍यक है. पानी एकमात्र ऐसा तरल पदार्थ है, जो आपकी प्यास को कंट्रोल करता है, क्योंकि यह एक ऐसा घटक है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी होता है.

पानी के अलावा ये 9 हेल्‍दी ड्रिंक्‍स आपकी बॉडी को रखेंगी हाइड्रेटिड

हेल्‍दी ड्रिंक्‍स: लिक्विड ड्रिंक्‍स आपके अंदर ऊर्जा का संचार करती हैं.

खास बातें

  1. चुकंदर को सब्जियों में सबसे हेल्‍दी खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है
  2. सोया मिल्‍क प्रोटीन, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है.
  3. कोम्बुचा ड्रिंक्‍स डाइजेशन को बेहतर बनाती है.

यूं तो पानी सबसे जरूरी पेय है, जो आपके स्वास्थ्य के हर अंग के लिए आवश्‍यक है. पानी एकमात्र ऐसा तरल पदार्थ है, जो आपकी प्यास को कंट्रोल करता है, क्योंकि यह एक ऐसा घटक है, जो आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए जरूरी होता है. मानव शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त पानी लेने की सलाह दी जाती है. पानी के अलावा कई अन्य ड्रिंक्‍स भी हैं, जिन्‍हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, ये आपकी बॉडी में एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकते है.

High Blood Pressure: ये टॉप 10 खाद्य पदार्थ कंट्रोल कर सकते हैं आपका ब्‍लड प्रेशर

इन हेल्‍दी ड्रिंक्‍स को करें अपनी डाइट में शामिल


1. ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदों के बारे में कोई भी अनभिज्ञ नहीं है. यह एंटीऑक्सिडेंट और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है, जो हृदय रोगों या कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करते समय बेहद फायदेमंद मानी जाती है. यह हाई ब्‍लड प्रेशर के लेवल के मामले में बहुत मददगार मानी गई है.

2. स्मूदीज

स्मूदीज (DIY) में आपकी डाइट में कुछ निश्चित अनाज के फल और सब्जियां शामिल हैं.

अपनी डाइट में आप कुछ फेमस स्मूदी शामिल कर सकते हैं:

  • चिया बीज, ब्लूबेरी और दालचीनी
  • सन बीज, जई और मूंगफली का मक्खन
  • संतरा, गाजर और आम
  • पपीता और आम
  • सेब, काले और बादाम
  • अदरक, चुकंंदरऔर सेब

3. नारियल पानी

शुगर युक्‍त अन्‍य पेय पदार्थों की तुलना में नारियल पानी बहुत स्वस्थ पेय है. यह पोटैशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध है, जो आपकी बॉडी में नॉर्मल लिक्विड लेवल को बनाए रखता है. यह बिना किसी साइडइफेक्‍ट के तुरंत एनर्जी देने में मदद करता है.

मिलेगी हेल्‍दी स्किन, हाइजेशन सिस्‍टम होगा मजबूत, लुके कटिंहो के ये टिप्‍स अपनाकर देखें

4. गाय का दूध

अपनी डाइट में विटामिन डी से समृद्ध पेय शामिल करना न भूलें. ये आपकी बॉडी में ताकत बनाए रखने में मदद करते हैं. गाय का दूध सबसे आम दूध में से एक है, जो विटामिन और पोषक तत्व से भरपूर होता है. अगर आपको डेयरी प्रोडक्‍ट्स से एलर्जी होती है, तो इनका सेवन सावधानी से करें.

कॉफी बन सकती है माइग्रेन की वजह, जानें रोज कितने कप कॉफी पीना है सही

5. संतरे का जूस

संतरे का जूस हेल्‍दी बॉडी को बनाए रखने के लिए विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. यह विशेष रूप से विटामिन सी से समृद्ध होता है, जो दमकती स्किन के लिए फायदेमंद होता है.

ottfcndo

संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है.
Photo Credit: Pixabay

6. बादाम का दूध

यदि आप अपने वजन को कंट्रोल करने को लेकर सजग हैं, तो आप बादाम का दूध पी सकते हैं, क्योंकि इसमें तुलनात्मक रूप से कम कैलोरी (लगभग 60% कम) होती है और यह काफी हेल्‍दी भी होता है.

क्या होता है इमोशनल इंटेलीजेंस, बच्चों में इसे कैसे बढ़ाएं?

7. कोम्बुचा

कोम्बुचा प्रोबायोटिक ड्रिंक्‍स का एक प्रकार हैं, जो आपकी बॉडी को विकास और अच्छी तरह से काम करने में मदद करने के लिए हेल्‍दी बैक्टीरिया से बना होता है. कोम्बुचा ड्रिंक्‍स डाइजेशन को बेहतर बनाती है और पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है.

8. चुकंदर का जूस

चुकंदर को सब्जियों में सबसे हेल्‍दी खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है, क्योंकि यह ब्‍लड बनाने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. इसमें कैलोरी भी काफी कम होती हैं. साथ ही यह फाइबर और विटामिन सी का भी बड़ा स्रोत होता है.

विराट कोहली बता रहे हैं कि स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए क्यों जरूरी है सही टेक्नीक

9. सोया मिल्‍क

आप अपनी डाइट में सोया मिल्‍क भी शामिल कर सकते हैं. यह प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन K-12 और कैल्शियम से भरपूर होता है. यह आपके शरीर और यहां तक कि चेहरे के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि यह एस्ट्रोजेनिक लेवल को बढ़ाता है, जो झुर्रियों को खत्म करने में मदद करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------