होम »  weight loss »  वजन घटाना है तो प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट के इन 10 कॉम्बिनेशन्स को जरूर आजमाएं

वजन घटाना है तो प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट के इन 10 कॉम्बिनेशन्स को जरूर आजमाएं

वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन अहम है, लेकिन इसके साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट के सही मात्रा में सेवन का ध्यान रखना भी अहम है.

वजन घटाना है तो प्रोटीन-कार्बोहाइड्रेट के इन 10 कॉम्बिनेशन्स को जरूर आजमाएं

वजन घटाने के लिए डाइट का बेहतर होना जरूरी है और बात प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के सेवन की आती है तो आपको इसके लिए थोड़ा सा ज्यादा सतर्क होना चाहिए. मीट और अंडे जैसे खाद्य पदार्थों से प्रोटीन मिल सकता है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट के लिए आज परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसा बताया गया है कि वजन घटाने के लिए प्रोटीन का सेवन अहम है, लेकिन इसके साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट के सही मात्रा में सेवन का ध्यान रखना भी अहम है. आज हम आपको वजन घटाने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के कॉम्बिनेशन का महत्व बताने जा रहे हैं. विशेषज्ञों की माने तो प्रोटीन और कार्ब्स का कॉम्बिनेशन एक ऐसी  चीज है, जो भूख, चिड़चिड़ापन और मूड स्विंग जैसे साइड इफेक्ट्स के बिना आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

1. चिकन और चिली पाउडर
चिकन को प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत माना गया है और खास बात है कि इसे आप रोस्ट, ग्रील या उबाल कर कैसे भी खा सकते हैं. लेकिन अगर आप वजन घटाने के लिए चिकन की मदद ले रहे हैं तो आपका थोड़ा सतर्क हो जाना जरूरी है. इसके लिए आपको चिकन के साथ-साथ चिली पाउडर यानि लाल मिर्च का इस्तेमाल करना चाहिए. लाल मिर्च को इतनी ही मात्रा में लें कि वह 50 से 100 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 35 ग्राम फाइबर से भरपूर हो और इससे आपको


 वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

जानें कैसे अच्छी नींद आपका वजन घटाने में कर सकती है मदद

2. अंडे और बैल पेपेर्स
बैल पेपेर्स यानी शिमला मिर्च में कार्बोहाइड्रेट के अलावा विटामिन सी भी मौजूद होता है और अंडे आपके मेटाबॉलिजम को ठीक रखता है, इसलिए अंडे और बैल पेपेर्स के कॉम्बिनेशन को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें.

वजन घटाने के लिए सेब के सिरके का करें इस्तेमाल, 5 वजहों से जानें क्यों है असरदार

3. ओटमील, अमरूद और नट्स
ओटमील फाइबर का एक अच्छा सोर्स है, वहीं अमरूद और नट्स में प्रोटीन की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. इन तीनों के कॉम्बिनेशन से बेहतर रिजल्ट मिल सकता है.

0b3aflv8

ओटमील फाइबर का एक अच्छा सोर्स है Photo Credit: iStock

4. नट्स और ड्राई फ्रूट्स
अगर आप वजन घटाने के इच्छुक हैं तो नट्स अपने आप में इसके लिए काफी होते हैं, लेकिन इनमें ड्राई फ्रूट्स का कॉम्बिनेशन शामिल कर लेने से यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे स्वाद तो मिलता ही है साथ ही जरूरी न्यूट्रिशन की कमी भी पूरी हो जाती है. इसमें आप पिस्ता, बादाम और अखरोट की मदद ले सकते हैं.

पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो ये प्रोटीन बेस्‍ड डाइट आ सकती है आपके काम

5. दाल-रोटी
भारत में पुराने समय से दाल और रोटी को हेल्दी डाइट का हिस्सा माना गया है. दाल में प्रोटीन होता है, वहीं कार्बोहाइड्रेट से भरपूर रोटी में फाइबर भी काफी मात्रा में मौजूद होता है. वजन घटाने के लिए इस कॉम्बिनेशन को अपनी डाइट में शामिल करना बिल्कुल न भूलें.

6. दही और दालचीनी
दही प्रोटीन और दालचीनी कार्बोहाइड्रेट का बेहतर सोर्स है. इसके अलावा दही में कैलशियम और विटामिन डी की भरमार होती है, वहीं दालचीनी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित रखते हैं. इतना ही नहीं ये दोनों खाद्य पदार्थ आपके शरीर के शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं.

ऐसे 5 फूड जिनमें भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

7. केले और पालक का मिश्रण
पालक में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और अगर केले को इसके साथ मिलाकर खाया जाए तो इससे वजन घटाया जा सकता है. ये दोनों एक्सट्रा फैट को जलाने में असदार होते हैं.

8. मछली और लहसुन
प्रोटीन को पाने के लिए सबसे बढ़िया स्रोतों में से एक हैं मछली. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसीड भी सही मात्रा में होता है. अगर इसके साथ लहसुन को मिलाकर खाया जाए तो ये एक फैट बर्निंग टूल के रूप में काम करेगा.

आप भी पीते हैं एनर्जी ड्रिंक.. तो इन 7 साइड इफेक्‍ट के बारे में जरूर जान लें

9. अंडे और टमाटर का भर्ता
अंडे और टमाटर के भर्ते को मिलाकर खाने से स्वाद तो मिलता ही है, साथ ही इससे विटामिन सी और फाइबर की कमी भी पूरी हो जाती है. इसमें आप फैट जलाने के लिए थोड़ी सी मिर्ची भी शामिल कर सकते हैं.

सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

10 हम्मस और सब्जियां
हम्मस एक तरह की डिप होती है जो चिकपी से बनती है और इसे सब्जियों के साथ मिलाकर खाने के बहुत फायदे होते हैं. हम्मस के साथ आप ब्रोकली को खा सकते हैं, जिसमें प्रोटीन सही मात्रा में होता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------