होम »  लिविंग हेल्दी »  पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो ये प्रोटीन बेस्‍ड डाइट आ सकती है आपके काम

पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो ये प्रोटीन बेस्‍ड डाइट आ सकती है आपके काम

आज के माहौल में वर्कआउट, डाइट और लाइफस्‍टाइल में बदलाव करना जरूरी हो गया है. वजन कम करना और फिटनेस की राह एक बहुआयामी प्रक्रिया है. ऐसे कई कारक हैं जिन्हें आपको अवश्य अपनाना चाहिए.

 

आज के माहौल में वर्कआउट, डाइट और लाइफस्‍टाइल में बदलाव करना जरूरी हो गया है. वजन कम करना और फिटनेस की राह एक बहुआयामी प्रक्रिया है. ऐसे कई कारक हैं जिन्हें आपको अवश्य अपनाना चाहिए. अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करना होगा. ये वजन घटाने में सहायता करेंगे, मांसपेशियों का निर्माण करेंगे और वजन कम करने के दौरान आपको कमजोर महसूस नहीं होने देंगे. 

1. अंडे का सफेद भाग: अंडे का सफेद भाग अपने आप में र्प्‍याप्‍त फूड है. यह न केवल आपको ओवरइटिंग से बचाएगा, बल्कि आपको दिनभर काम करने के लिए आवश्यक ऊर्जा भी देगा. इससे आपकी हड्डियां मजबूत होंगी, चोटें जल्दी ठीक होगी और आपकी सहनशक्ति बढ़गी.

ऐसे 5 फूड जिनमें भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप


2. स्किनलेस पोल्ट्री और लीन मीट: विशेष रूप से स्किनलेस पोल्ट्री और व्हाइट मीट प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं, ये आपके वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. मुर्गे की स्किन में आमतौर पर कुछ फैट होती हैं जो आसानी से पचती नहीं हैं. यह हेल्‍दी फैट नहीं होती. ऐसे में अपनी डाइट से एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करें. हेल्‍दी, लीन और बेहतर प्रोटीन का सेवन करें.

व्‍हाइट ब्रेड बनाम ब्राउन ब्रेड: कौन है ज्‍यादा हेल्‍दी?

3. सी-फूड: हम जानते हैं कि सी-फूड में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इससे भी अधिक लुभावनी बात यह है कि इन डिशेज में फैट की मात्रा कम होती है. यह अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल दोनों के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन माने गए हैं. इतना ही नहीं सी-फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी र्प्‍याप्‍त रूप से पाया जाता है, जो आपके दिल की रक्षा करता है, कैलोरी को बर्न करने में मदद करने के लिए ब्‍लड सर्कुलेशन को नियमित करता है. 

ukgo8n0o

Photo Credit: iStock

4. लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स: डेयरी प्रोडक्‍ट्स में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स  चीज, स्किम्ड मिल्क और लैक्टोज की आवश्यकताओं को पूरा करने, मांसपेशियों का निर्माण करने और वजन कम करने की प्रक्रिया में एनर्जी देने का काम करते हैं.

आप भी पीते हैं एनर्जी ड्रिंक.. तो इन 7 साइड इफेक्‍ट के बारे में जरूर जान लें

5. सोया प्रोडक्‍ट्स: सोया दूध जैसे सोया खाद्य पदार्थ वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं. अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में सोया डाइट से आसानी से वजन कम होता है. ये आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

फेफड़ों के इलाज में कारगर है टागेर्टेड और इम्यूनो थेरेपी, कैंसर के खतरे को कम करेंगे ये 5 सुपरफूड

6. बीज और नट्स: कद्दू के बीज, बादाम और अखरोट आपके बेस्‍ट ऑप्‍शन होने चाहिए. ये प्रोटीन, लो फैट और एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. आपको डिब्बाबंद नट्स और बीजों से बचना चाहिए, क्योंकि वे मॉडिफाइड टेस्‍ट और तेल से भरे होते हैं, इतना ही नहीं रोस्‍टेड नट्स में भी ऑयल काफी मात्रा में होता है. जो इनमें वसा की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में रॉ-नट्स आपके लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व वास्तव में आप पर सकारात्मक प्रभाव डालने में सक्षम होते हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------