होम »  लिविंग हेल्दी »  ऐसे 5 फूड जिनमें भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

ऐसे 5 फूड जिनमें भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मानव शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी होता है. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं.

ऐसे 5 फूड जिनमें भरपूर मात्रा में होता है प्रोटीन, इनके बारे में नहीं जानते होंगे आप

प्रति 100 ग्राम झींगा में लगभग 20 फीसदी तक प्रोटीन होता है

खास बातें

  1. झींगा में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है
  2. कद्दू के बीज में प्रति 28 ग्राम में 5 ग्राम तक प्रोटीन होता है
  3. 28 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मानव शरीर के लिए प्रोटीन कितना जरूरी होता है. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं. हम कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं जो हमें सही मात्रा में प्रोटीन मुहैया कराते हैं, लेकिन लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी देंगे जो प्रोटीन सोर्स के मामले में बहुत ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाए जाते हैं. इन खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल से जहां एक ओर आपकी डाइट में वैरिएशन आएगा वहीं ये आपकी डाइट को संतुलित रखने में भी मदद करेंगे. जिन लोगों को वर्कआउट करने की आदत होती है, उनके लिए वैसे भी प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. मसल्स बनाने की बात हो या वजन कम करने की दोनों ही मामलों में संतुलित प्रोटीन की जरूरत होती है.

त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

झींगा
झींगा में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. प्रति 100 ग्राम झींगा में लगभग 20 फीसदी तक प्रोटीन होता है. अंडे की तुलना में ये एक बेहतर उच्च प्रोटीन सोर्स है. इसके 100 ग्राम में लगभग 105 कैलोरी मौजूद होगी. झींगा में प्रोटीन डी, बी12, आयरन, फास्फोरस, और यहां तक की एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. 


कद्दू के बीज
हमें पता है कि आपको प्रोटीन के इस सोर्स के बारे में जानकारी नहीं होगी. कद्दू के बीज में प्रति 28 ग्राम में 5 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इन्हें डाइट में खाने की तरह तो नहीं बल्कि ड्राइ फ्रूट्स के जैसे इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें लोहा, मैग्नीशियम, जस्ता जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्त भी मौचूद होते हैं. 

व्‍हाइट ब्रेड बनाम ब्राउन ब्रेड: कौन है ज्‍यादा हेल्‍दी?

मूंगफली
हम सभी ये मानते हैं कि मूंगफली उच्च कैलोरी का फूड सोर्स है. 28 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन जबकि 159 कैलोरी भी मौजूद होती है. अगर आपको इनटेक कैलोरी की चिंता नहीं है तो ये प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हो सकती है. ये जहां खाने में स्वादिष्ट होती है, वहीं ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है. इसमें फाइबर और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. 

टोफू
शाकाहारी डाइट वालों के लिए ये प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. ये बेहद मुलायम होता है जिसका इस्तेमाल कई तरीके से डाइट में किया जा सकता है. इसे मैश करके इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि तले हुए अंडे के शाकाहारी वर्जन के जैसा ही प्रोटीन आपको देता है. इसे करी में डाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चिप्स के साथ भी खाया जा सकता है. इसमें 10-19 फीसदी पोटीन और उच्च स्तर का आयरन, कैल्शियम होता है.

आप भी पीते हैं एनर्जी ड्रिंक.. तो इन 7 साइड इफेक्‍ट के बारे में जरूर जान लें

अमरूद
यह फल प्रोटीन के मामले में फलों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. अमरूद के हर 165 ग्राम में 8 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी होता है. इसमें फाइबर और खनिज भी भरपूर होता है. 

नोट: अपनी डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले अपने चिकित्सक के सलाह जरूर लें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------