होम »  लिविंग हेल्दी »  सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि प्रति दिन 2 गिलास ( प्रति सप्ताह औसतन 14 गिलास) अल्कोहल का सेवन आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है.

सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

प्रतिदिन 2 गिलास ( प्रति सप्ताह औसतन 14 गिलास) अल्कोहल का सेवन आपके दिल के लिए घातक साबित हो सकता है. ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्थित अल्फ्रेड अस्पताल में शोधकर्ताओं की एक टीम ने अपने शोध में पाया कि सप्ताह में 14 गिलास अल्कोहल पीने वाले लोग कभी-कभी अल्कोहल पीने वालों की तुलना में दिल की बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. साथ ही अल्कोहल की इस निश्चित मात्रा के सेवन से दिल के रोगों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने पाया कि अल्कोहल का प्रतिदिन सेवन करना अत्रिअल फिब्रिलेशन बीमारी का एक महत्वपूर्ण कारक है. बता दें कि अत्रिअल फिब्रिलेशन में दिल के ऊपरी कक्ष में अनियमित धड़कनें बढ़ जाती हैं.

Breast Cancer: स्तन कैंसर होने पर क्यों बढ़ जाता है गर्भाशय कैंसर का खतरा?

5l682q28

अल्फ्रेड अस्पताल में हार्ट सेंटर के प्रोफेसर और शोध टीम के अध्यक्ष पीटर किस्टलर ने अपने शोध के बारे में बताया कि अल्कोहल का ज्यादा सेवन अत्रिअल फिब्रिलेशन का मुख्य कारण बन जाता है, इससे अनियमित दिल की धड़कनें और हॉर्ट फेल होने की संभावनाएं कई गुणा बढ़ जाती है.'

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

उन्होंने आगे कहा 'हमारा यह शोध उन क्लीनिक के लिए बेहद लाभकारी साबित होगा जो कि इस तरह के रेगुलर अल्कोहल का सेवन करने वालों का इलाज कर रहे हैं.' 

गौरतलब है कि HeartRhythm पत्रिका में छपे इस शोध में शोधकर्ताओं की टीम ने उच्च घनत्व वाले इलेक्ट्रानैटोमिक मानचित्रण का उपयोग करके अत्रिअल रीमॉडेलिंग पर अल्कोहल की खपत के विभिन्न प्रभावों को रेखांखित किया है.

'Black Hairy Tongue': बला नहीं बीमारी है काली जुबान, जानें इसके बारे में...

बता दें कि इस शोध में 75 लोगों को तीन वर्ग में विभाजित किया गया था. जिसमें रोजाना अल्कोहल पीने वाले, कभी-कभी अल्कोहल पीने वाले और अल्कोहल का सेवन न करने वाले लोग शामिल थे. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------