होम »  weight loss »  जानें कैसे अच्छी नींद आपका वजन घटाने में कर सकती है मदद

जानें कैसे अच्छी नींद आपका वजन घटाने में कर सकती है मदद

कई सारे अध्ययन और शोध कहते हैं कि खराब नींद लेने की आदत की वजह से आपके मोटापे की संभावना बढ़ जाती है

जानें कैसे अच्छी नींद आपका वजन घटाने में कर सकती है मदद

फिट रखने का एकमात्र तरीका है कि रोजाना 7-8 घंटे की नींद पूरी की जाए

खास बातें

  1. अच्छी नींद से वर्कआउट के लिए मिलेगी ज्यादा एनर्जी
  2. नींद की कमी से मेटाबॉलिज्म होता प्रभावित
  3. नींद की कमी की वजह से बढ़ती है भूख

ज्यादा तनाव, काम का प्रेशर, और महत्वाकांक्षाओं की वजह से हमें अक्सर अच्छी नींद नसीब नहीं हो पाती. हम आमतौर पूरे सप्ताह अच्छी नींद नहीं ले पाते और वीकेंड पर थकान को मिटाने के लिए नींद को पूरा करने की कोशिश करते रहते हैं. लेकिन  ये सही तरीका नहीं है. ऐसे में खुद को फिट रखने का एकमात्र तरीका है कि रोजाना 7-8 घंटे की नींद पूरी की जाए. जहां एक ओर सही नींद आपको बुद्धिमान बनाती है तो वहीं आपको ये फिट रखने में भी बेहद कारगर साबित होती है.

खराब नींद की वजह से बढ़ सकता है वजन

कई सारे अध्ययन और शोध कहते हैं कि खराब नींद लेने की आदत की वजह से आपके मोटापे की संभावना बढ़ जाती है. इसके अलावा इसकी वजह से आपका रुटीन भी बुरी तरह प्रभावित होता है. अगर आपको कम सोने की ये खराब आदत है तो इसकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है. नींद की वजह से बढ़ा ये वजन आपके लिए और परेशानी बढ़ सकता है. 


त्वचा और बालों की सेहत का ध्यान रखना है जरूरी, यहां पढ़ें टिप्स

अच्छी नींद से वर्कआउट के लिए मिलेगी ज्यादा एनर्जी
अगर आप सही तरीके से और पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपको दिन भर थकान नहीं रहेगी और आप उनींदापन महसूस नहीं करेंगे. पर्याप्त नींद की वजह से आपके शरीर को पूरी तरीके से आराम मिलेगा, इसकी वजह से 8 से ज्यादा काम के घंटे के बाद भी आप अच्छा वर्कआउट कर पाएंगे, क्योंकि आपका एनर्जी लेवल पहले से ज्यादा होगा.

v2ta3hc

अच्छी नींद से प्रभावित होता है वर्कआउट
Photo Credit: iStock

नींद की कमी की वजह से बढ़ती है भूख
अगर आप सही तरीके से नींद नहीं लेते हैं तो आपके दिमाग की निर्णय लेने की क्षमता कम होने जाती है, क्योंकि आप बहुत जल्दी ही थकान महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आप खाने को लेकर सही विकल्प को छोड़कर कुछ भी खाने लगते हैं. नींद की कमी भूख के हार्मोन यानी घ्रेलिन और लेप्टिन को सीधे तौर पर प्रभावित करती है. घ्रेलिन जहां भूख का संकेत देता है वहीं लेप्टिन आपकी संतुष्टि का संकेत देता है. नींद की कमी की वजह से लेप्टिन की मात्रा कम हो जाती है. ऐसे में आपकी भूख बढ़ती है और आप ज्यादा खाने की कोशिश करने लगते हैं. इससे आपकी कैलोरी बढ़ती है और आप अपनी वजन घटाने की कोशिश को नाकाम कर देते हैं.

स्मोकिंग छोडने के लिए ई-सिगरेट? बढ़ा सकती है हृदय रोग का जोखिम ज्यादा

नींद की कमी से मेटाबॉलिज्म होता प्रभावित
कम नींद लेने की वजह से आपका मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है. जब आप नींद ले रहे होते हैं तो आपका शरीर कुछ कैलोरी बर्न करता है, लेकिन अगर आपकी कम नींद लेने की आदत है तो शरीर इस क्रिया को सही तरीके से नहीं कर पाता. कम नींद की वजह से एक्स्ट्रा फैट कम होने की ये प्रक्रिया कम हो जाती है.

इंसुलिन की मात्रा हो जाती है कमी
कम नींद लेने की वजह से आपके शरीर में मौजूद इंसुलिन भी प्रभावित होता है. ये एक ऐसा हार्मोन होता है जो एनर्जी के लिए शुगर, स्टार्च और अन्य खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करने में महत्वपूर्ण होता है. कम नींद की वजह से आपका शरीर इंसुलिन को लेकर कम संवेदनशील हो जाता है. इसकी वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है.

गैजेट्स का इस्तेमाल पहुंचा रहा है युवाओं को नुकसान

नींद कम लेने से कम हो जाता है वर्कआउट
सही नींद न लेने की वजह से आपका वर्कआउट भी प्रभावित होता है. रात में सही नींद न होने की वजह से आप दिन में सोने की कोशिश करते हैं. ऐसे में अगर आप दिन की नींद का आलस छोड़ भी दें तो आप अपना वर्कआउट पूरी एनर्जी के साथ नहीं कर पाते और थक जाते हैं. इस वजह से आपके वर्कआउट का टाइम भी प्रभावित होता है. 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------