होम »  यौन स्वास्थ्य »  World Menstrual Hygiene Day 2020: मासिक धर्म चक्र पर निर्भर होती है प्रजनन क्षमता, यहां जानें दोनों के बारे में सबकुछ!

World Menstrual Hygiene Day 2020: मासिक धर्म चक्र पर निर्भर होती है प्रजनन क्षमता, यहां जानें दोनों के बारे में सबकुछ!

World Menstrual Hygiene Day: आपके मासिक धर्म चक्र की लंबाई बहुत कुछ कहती है. यह हार्मोनल इनबैलेंस के संभावित संकेतक के रूप में काम करती है और सुनिश्चित करती है कि नियमित रूप से ओव्यूलेशन (Ovulation) हो रहा है. यह आपकी प्रजनन क्षमता (Fertility) को भी निर्धारित करती है. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए.

World Menstrual Hygiene Day 2020: मासिक धर्म चक्र पर निर्भर होती है प्रजनन क्षमता, यहां जानें दोनों के बारे में सबकुछ!

अगर आप एक अनियमित मासिक धर्म चक्र से गुजर रही हैं तो आपको चिकित्सा हस्तक्षेप की जरूरत है

खास बातें

  1. मासिक धर्म चक्र पीरियड के लास्ट दिन से अलगे पीरियड के पहले दिन तक रहता है
  2. मासिक धर्म चक्र में अनियमितता प्रजनन समस्याओं का कारण बन सकती है.
  3. मासिक धर्म चक्र आपकी प्रजनन क्षमता (Fertility) को भी निर्धारित करती है.

World Menstrual Hygiene Day 2020: विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस 28 मई को मनाया जाता है. यह दिन मासिक धर्म स्वच्छता (Menstrual Hygiene) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और आसपास मासिक धर्म को लेकर पाबंधियो को कम करने के लिए मनाया जाता है. मासिक धर्म एक शारीरिक प्रक्रिया है जो बच्चों को सहन करने की क्षमता के लिए सीधे तौर पर संबंधित और जिम्मेदार है. महिला के पीरियड (Periods) के पहले दिन से लेकर अगले पीरियड से पहले का समय मासिक धर्म होता है. लगभग 26-30 दिनों के इस चक्र में एक महिला के शरीर में गर्भावस्था (Pregnancy) की तैयारी के लिए बहुत सारे बदलाव शामिल हैं.

एक मादा में मुख्य प्रजनन अंग गर्भाशय और दो अंडाशय होते हैं. महिला हार्मोन एस्ट्रोजन (Female Hormone Estrogen) और प्रोजेस्टेरोन चक्र के साथ बढ़ते और गिरते हैं, मध्य-चक्र के आसपास अंडाशय से एक अंडे की परिपक्वता और रिलीज को ऑर्केस्ट्रेट करने के लिए, जो तब शुक्राणु द्वारा निषेचित होने पर गर्भाशय में प्रत्यारोपित होता है. एल्स, गर्भाशय की मोटी अस्तर अवधि के रूप में चक्र के अंत में बहाया जाता है. चक्र के हार्मोनल परिवर्तनों की एक श्रृंखला से दिन के 14 दिन तक जाता है जब अंडाशय से एक अंडा निकलता है और गर्भाशय गर्भावस्था के लिए तैयार होता है. प्रजनन क्षमता (Fertility) को मासिक धर्म चक्र पर निर्भर माना जाता है.

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए


मासिक धर्म और प्रजनन क्षमता | Menstrual Cycle And Fertility

मासिक धर्म चक्र को दो चरणों में विभाजित किया जाता है: कूपिक या पहला आधा चरण और ल्यूटल चरण या दूसरा आधा. कूपिक चरण चक्र के 1 दिन से शुरू होता है, जिस समय के दौरान हार्मोन एस्ट्रोजन अंडाशय के विकास के लिए अंडाशय को उत्तेजित करता है, और एक अंडे के ओव्यूलेशन या रिलीज के साथ समाप्त होता है. ल्यूटल चरण ओव्यूलेशन के साथ शुरू होता है, जिसके दौरान प्रोजेस्टेरोन गर्भावस्था के मामले में गर्भाशय के अस्तर को तैयार करता है और गाढ़ा करता है और इस अस्तर के बहा के रूप में समाप्त होता है या निषेचन की अनुपस्थिति में पिघलता है.

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

mj739qngWorld Menstrual Hygiene Day: एक छोटा चक्र आमतौर पर 21 दिनों से कम समय तक रहता है

कूपिक चरण की लंबाई भिन्न हो सकती है जबकि ल्यूटियल चरण 14 दिनों के आसपास होता है. जबकि मासिक धर्म चक्र की लंबाई एक महिला से दूसरे में भिन्न होती है, यह आमतौर पर 28 दिन 7 दिनों तक रहता है.

प्रत्येक मासिक धर्म चक्र में एक फर्टाइल विंडो होती है. यह वह अवधि है जिसके दौरान महिलाएं गर्भधारण कर सकती हैं. एक मानक चक्र में, फर्टाइल विंडो ओव्यूलेशन से 5 दिन पहले शुरू होती है और ओव्यूलेशन के दिन समाप्त होती है. जबकि ओव्यूलेशन होने पर यह ठीक से बता पाना मुश्किल है कि ज्यादातर महिलाएं आमतौर पर अगले पीरियड से 10 से 16 दिन पहले ओव्यूलेट हो जाती हैं. फर्टाइल विंडो चक्र में भिन्न होती हैं.

जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

आपके मासिक धर्म चक्र की लंबाई बहुत कुछ कहती है. यह हार्मोनल असंतुलन के संभावित संकेतक के रूप में काम कर सकता है और क्या नियमित रूप से ओव्यूलेशन हो रहा है. एक सामान्य लंबाई चक्र नियमित ओव्यूलेशन को इंगित करता है जबकि एक छोटा या लंबा मासिक धर्म चक्र बताता है कि ओव्यूलेशन या तो अनियमित रूप से नहीं हो रहा है या नहीं हो रहा है. लंबी या अनियमित चक्र वाली महिलाओं की प्रजनन दर भी कम हो जाती है.

एक छोटा चक्र, आमतौर पर 21 दिनों से कम होता है, यह संकेत दे सकता है कि अंडाशय में कम अंडे हैं और आसन्न रजोनिवृत्ति की ओर इशारा कर सकते हैं. यह यह भी सुझाव दे सकता है कि ओव्यूलेशन नहीं हो रहा है. अगर आगे के परीक्षण समान हैं, तो गर्भाधान मुश्किल हो सकता है. एक लंबा चक्र (> 35 दिन) यह भी बताता है कि ओव्यूलेशन नियमित रूप से नहीं हो रहा है या नहीं हो रहा है, इस प्रकार गर्भाधान मुश्किल हो जाता है. इसलिए मासिक धर्म के लक्षण प्रजनन क्षमता के साथ एक महत्वपूर्ण कड़ी है. सामान्य मासिक धर्म चक्र में ओव्यूलेशन और प्रजनन क्षमता के साथ एक मजबूत संबंध है. अगर आप प्रजनन आयु वर्ग में हैं और गर्भधारण की इच्छा रखते हैं लेकिन आप अनियमित मासिक धर्म चक्र से गुजर रहे हैं, तो आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

अनियमित या कोई ओव्यूलेशन चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना गर्भाधान की बाधाओं को कम किया जा सकता है. सामान्य चक्रों वाली 35 वर्ष से कम उम्र की महिला जो एक साल की कोशिश के बाद गर्भधारण करने में असमर्थ हो गई हो उसे किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए. एक सामान्य मासिक धर्म चक्र के साथ 35 से अधिक उम्र की महिला जो 6 महीने से कोशिश कर रही है और उसे कोई सफलता नहीं मिली है, उसे भी विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए. सामान्य मासिक धर्म नियमित ओव्यूलेशन को इंगित करता है, लेकिन गर्भधारण न कर पाने के अन्य कारण भी हो सकते हैं. अनियमित चक्र के रूप में, हम जानते हैं कि इस तरह के चक्रों में नियमित रूप से ओव्यूलेशन नहीं होता है और इस तरह चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

डॉ. वीणा अग्रवाल, एमडी आईजीसीपी ग्रुप ऑफ पब्लिकेशंस, मेडिकल एडवाइजर Medtalks.in वह साउथ दिल्ली में अपने क्लिनिक में प्रैक्टिस करती है)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------