होम »  यौन स्वास्थ्य »  क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

यौन संबंध बनाने के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द (Female Pain During Sex) को डायस्‍पेरेयुनिया (Dyspareunia) कहा जाता है. कई बार तो लोगों के सवाल इस तरह के आते हैं कि आख‍िर यौन संबंध बनाने पर दर्द क्‍यों होता (When Sex Is Painful) है, क्‍या शारीरिक होना वाकई दर्द देता है. चलिए आपको इन सवालों के जवाब देते हैं. 

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

Pain During Sex: संक्रमण भी हो सकते हैं संबंध बनाते समय दर्द होने का कारण.

क्‍या सेक्‍स के दौरान दर्द होता है? और आप अक्‍सर इस बारे में सोचते हैं कि शारीरिक होने पर आपको दर्द क्‍यों होता है (Why does sex hurt?). तो यकीनन आपने इस सवाल के जवाब के लिए बहुत से रास्‍ते चुने होंगे. यौन संबध बनाने के दौरान औरतों में भी अक्‍सर दर्द की श‍िकायत होती है (Female Pain During Sexual Intercourse).तो वह भी नहीं समझ पाती क‍ि सब ठीक होने के बावजूद उन्‍हें दर्द क्‍यों होता है. झ‍िझक के चलते वे अक्‍सर बात भी नहीं कर पातीं. संबंध बनाते समय दर्द होने के (Painful Intercourse (Sex) के कई कारण (Causes) हो सकते हैं. यौन संबंध बनाने के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द (Female Pain During Sex) को डायस्‍पेरेयुनिया (Dyspareunia) कहा जाता है. कई बार तो लोगों के सवाल इस तरह के आते हैं कि आख‍िर यौन संबंध बनाने पर दर्द क्‍यों होता (When Sex Is Painful) है, क्‍या शारीरिक होना वाकई दर्द देता है. चलिए आपको इन सवालों के जवाब देते हैं. 

8 साल की उम्र में किया था सेक्स, क्या हो सकता है एड्स?

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच


क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें (Dyspareunia (Painful Intercourse): Causes and treatment)

यूट्रस या गर्भाशय की स्‍थि‍त‍ि को जानें

कई बार सेक्‍स के दौरान केवल महिलाओं को दर्द का अनुभव होता है. ऐसा पोज‍िशन बदलने पर ज्‍यादा हो सकता है. इसकी वजह पलटे हुए या उल्टे यूट्रस जैसी परेशान‍ियां हो सकती हैं, जो संभोग के दौरान दर्द की का अनुभव करा सकती हैं. अगर आपको इस बारे में पता चलता है क‍ि आपको ट्र‍िप्‍ड यूट्रस की द‍िक्‍कत है, तो आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए. यह एंडोमेट्रियोसिस हो सकता है.इसे सर्जरी के जरिए ठीक किया जा सकता है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

okgecuc

Pain During Sex: तनाव या थकान भी हो सकता है सेक्‍स के दौरान होने वाले दर्द की वजह.

संक्रमण भी हो सकते हैं संबंध बनाते समय दर्द होने का कारण

अगर आप या आपका साथी यौन संबंधों के दौरान दर्द का अनुभव करते हैं, तो इसे पीछे की वजह यौन संक्रमण हो सकते हैं. ज्‍यादातर यौन संक्रमण फैलने वाले होते हैं, तो एक साथी से दूसरे साथी को प्रभावित कर सकते हैं. इसके लिए आपको डॉक्‍टर से संपर्क करने की जरूरत होती है. वह स्‍थि‍ति का निरीक्षण कर खाने या लगाने के लिए दवाएं दे सकता है.

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

ल्यूब्रिकेंट का न बनना 

योनि में एक तरह का तरह पदार्थ होता है, जो संभोग यानी सेक्‍स के दौरान की जाने वाली क्रिया को सरल और सहज बनाता है. इसे ल्यूब्रिकेंट कहा जाता है. कई बार महिलाओं में  कई कारणों जैसे तनाव या थकान के चलते ल्यूब्रिकेंट नहीं बनता या कम बनता है, जो इस दौरान घर्षण को मुश्किल बनाता है और दर्द का कारण हो सकता है. इससे राहत पाने के लिए आप बाजार में मौजूद ल्यूब्रिकेंट या क्रीम या जेली का उपयोग कर सकते हैं. 

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

तनाव या थकान भी हो सकता है सेक्‍स के दौरान होने वाले दर्द की वजह

जी हां, संभोग के दौरान होने वाले दर्द के पीछे आपका तनाव भी हो सकता है. अब आप सोच रहे होंगे यौन संबंध तो तनाव कम करने में मददगार हो सकते हैं... फिर यह कैसे. तो जनाब अगर आप थके हुए हैं या तनाव में हैं तो यह योनि की मांसपेशियों को लचिला होने में दिक्‍कत कर सकता है. जब आप रिलेक्‍स होते हैं तो योनि की मासपेशि‍या भी र‍िलेक्‍स होती हैं और दर्द का अनुभव नहीं होता. 

Sexual Health से जुड़ी और खबरें यहां पढ़ें   

सेक्स के दौरान ज्यादातर को पसंद नहीं होती ये बातें, रखें ध्यान 

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

दिल की बीमारियों का खतरा दोगुना कर सकता है HIV Infection

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

क्या यह लेख सहायक था हाँ or नहीं

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------