होम »  यौन स्वास्थ्य »  अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं द्वारा बर्थ कंट्रोल पिल्‍स आमतौर पर उपयोग की जाती हैं, लेकिन बर्थ कंट्रोल पिल्‍स को लंबे समय तक लेने के दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

अनचाहे गर्भ से बचने के लिए महिलाओं द्वारा बर्थ कंट्रोल पिल्‍स आमतौर पर उपयोग की जाती हैं, लेकिन बर्थ कंट्रोल पिल्‍स को लंबे समय तक लेने के दुष्प्रभाव हो सकते हैं. यही कारण है कि बर्थ कंट्रोल के प्राकृतिक तरीकों से अवगत होना महत्वपूर्ण है. ओव्‍यलूशन के दिनों की गणना में गलती होने पर बर्थ कंट्रोल पिल्‍स या कंडोम प्रभावी नहीं हो सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में, इन बर्थ कंट्रोल विधियों से सुरक्षा 98 या 97%  तक रह जाती है. इसके अलावा, अनियमित मासिक धर्म वाली महिलाएं, जिन्होंने हाल ही में हार्मोनल गर्भनिरोधक गोलियां लेना बंद कर दिया है, या जिन महिलाओं ने अभी किसी बच्‍चे को जन्म दिया है या जो महिलाएं स्तनपान करा रही हैं, उन्हें बर्थ कंट्रोल पिल्‍स का उपयोग करने के बारे में सावधान रहना चाहिए. इस लेख में, हम कुछ प्राकृतिक बर्थ कंट्रोल विधियों के बारे में बात करते हैं जो अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं.

आप खुश हैं अपने यौन जीवन से? हेल्थ कोच द्वारा दिए गए टिप्स यहां पढ़ें

1. फर्टिलिटी टेस्‍ट
ये वे उपकरण हैं जो आपको आपके फर्टाइल दिनों के बारे में बताते हैं. ये डिवाइस आपके मूत्र में ल्यूटिनिज़िंग हार्मोन का पता लगाते हैं, जिसे आपके मासिक चक्र की शुरुआत में रिकॉर्ड किया जाना जरूरी है. आपके मासिक धर्म चक्र का पहला दिन आपके मासिक धर्म का पहला दिन है. आपको छठे दिन से हर रोज सुबह के पहले यूरिन से ल्यूटिनिज़िंग हार्मोन रिकॉर्ड करना होगा. यह डिवाइस आपको बताता है कि आपकी फर्टाइल रेट कब हाई या नॉर्मल होती है. ये आपको आपके फर्टाइल दिन से लगभग 2 से 5 दिन पहले अलर्ट कर देगा. आप या तो इस समय यौन संबंध बनाने से बच सकते हैं या सुरक्षा का उपयोग कर सकते हैं. हालांकि यह विधि थोड़ी महंगी है. 


qsl56llg

Photo Credit: iStock

लैंगिक समानता के लिए महिलाओं, पुरुषों ने उतार दिए कपड़े!

2. पपीता
परंपरागत रूप से, गर्भधारण को रोकने या समाप्त करने के लिए पपीते का उपयोग लंबे समय से किया जाता रहा है. पपीते के बीज शुक्राणुओं को मारने में मदद करते हैं और हेल्‍दी मेल में शुक्राणुओं की संख्‍या को कम कर सकते हैं.

क्या सेक्स के दौरान उनकी कुछ बातें आपको पसंद नहीं? तो ऐसे बताएं उन्हें...

3. कैलेंडर बेस्‍ड मेथड
अनचाहे गर्भ से बचने के लिए अपने मासिक धर्म चक्र को ट्रैक करना प्रभावी हो सकता है. मानक दिन विधि 26 से 32 दिनों के चक्र वाली महिलाओं के लिए उपयोगी होगी. आपके मासिक धर्म चक्र के 8वें से लेकर और 19वें दिन के बीच के दिन सबसे अधिक फर्टाइल होते हैं. असल में, ओव्यूलेशन से 7 दिन पहले और उसके 2 दिन बाद तक एक महिला को गर्भवती होने की संभावना होती है. आप इन दिनों को कैलेंडर पर आसानी से चिह्नित कर सकते हैं. या तो इन दिनों यौन संबंध बनाने से रोकें या गर्भनिरोधक के उपयुक्त तरीकों का उपयोग करें. हालांकि, कैलेंडर-आधारित विधि उन महिलाओं के लिए उपयोगी नहीं हो सकती है जिनका मासिक चक्र अनियमित है.

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

4. पुल आउट मेथड 
पुल आउट मेथड में पुरुष को वीर्य स्‍खलित करने से पहले लिंग को योनि से बाहर निकालना होता है. यह विधि शुक्राणु और अंडों के बीच संपर्क में बाधा डालकर निषेचन को रोकने में मदद करती है. यह मनुष्य की स्थिरता और आत्म-नियंत्रण पर अत्यधिक निर्भर है. इसके अलावा, पूर्व-स्खलनशील द्रव, जिसमें कुछ शुक्राणु हो सकते हैं, को इस विधि में ध्यान में नहीं रखा जाता है.

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

5. नीम
नीम के पत्ते बर्थ कंट्रोल की प्राकृतिक विधि के रूप में सहायक हो सकते हैं. नीम के पत्ते, नीम का रस और नीम के तेल इन सभी का उपयोग किया जा सकता है. नीम का तेल 30 सेकंड के भीतर योनि में शुक्राणु को मारने में सहायक हो सकता है और अगले 5 घंटों तक यह योनि में सक्रिय रहता है. ल्‍यूब्रिकेंट के रूप में काम करने के साथ ही नीम के तेल से किसी प्रकार की जलन नहीं होती है. आप 10 फीसदी नीम के तेल को पानी मिलकार ल्‍यूब्रिकेंट के रूप में उपयोग कर सकते हैं. संभोग से पहले योनि के बाहरी सिरे पर इसे लगाएं. इसके अलावा, आप इम्प्लांटेशन को रोकने के लिए संभोग के बाद भी नीम का तेल लगा सकते हैं.

qqneeju

Photo Credit: iStock

यह ध्यान रखें कि अनचाहे गर्भ से बचने के लिए ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी 100% सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है. हाई प्रजनन दिनों के दौरान यौन संभोग से दूर रहना सबसे अच्छा तरीका है.

इन 6 तरह के कॉन्‍ट्रासेप्टिव के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------