होम »  यौन स्वास्थ्य »  बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

खान-पान आपके जीवन को हर तरह से प्रभावित करता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार का पूरा ध्यान रखें. 

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लाइफस्टाइल से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं हैं जो सेहत पर असर ड़ालती हैं. काम की डेडलाइन्स, जिंदगी की रोजमर्रा की भागदौड़ और तनाव सेहत पर बुरा असर ड़ालते हैं. इनका असर आपकी सेहत के साथ साथ भावनाओं पर भी पड़ता है. कई बार तो यह आपके शारीरिक संबंधों को भी प्रभावित करता है. अक्सर युवा जोड़ों में यह देखने को मिलता है कि वे करीब तो आते हैं, लेकिन समय से पहले ही थकान या रुचि खो देते हैं. इसकी कई वजहें हो सकती हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा है तो कुछ खास बातों का ध्यान रखकर आप करीब बिताए जाने वाले उन पलों को बढ़ा सकते हैं. 

साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

रखें इन पांच बातों का ध्यान- 


1. ऐसा अक्सर लोगों के साथ होता है कि जब वे अपने साथी के करीब होते हैं, तो उन पलों में अपनी परफॉमेंस को लेकर चिंतित हो जाते हैं. यह चिंता आपकी परफॉर्मेन्स को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में अक्सर लोग अपनी भूमिका को बेहतर तरीके से निभाने के फेर में या तनाव में ठीक से उस समय का आनंद ही नहीं ले पाते जिसके चलते वे समय से पहले या कम ही समय में उत्साहित महसूस करना बंद कर देते हैं. तो अगर ऐसा कुछ है तो इस बात की चिंता न करें कि आपकी परफॉर्मेंन्स कैसी होगी. बस तनावमुक्त होकर साथी के साथ उन करीब पलों का लुत्फ उठाएं. 

जानें कैसे पाएं Premature Ejaculation से निजात...

इन 6 तरह के कॉन्‍ट्रासेप्टिव के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए

उन खास पलों के बाद Climax हमेशा नहीं देता ‘सुख’!

जीभ देखकर पता चल जाएगा शरीर में है कौन सी बीमारी

 

alcohol and sex dont go well with each other

Photo Credit: iStock

2. लोग ऐसा मानते हैं कि शराब या नशा करने के बाद वे अपने साथी के साथ करीब होने में ज्यादा सहज महसूस करेंगे. लेकिन ऐसा है नहीं. जी हां, यह एक मिथ है कि शराब या किसी दूसरे नशे में यौन संबंध और अच्छे बन सकते हैं, लेकिन वास्तविकता इसके बिलकुल विपरीत है. नशे की हालत में आप अपने दिमाग और शरीर का संतुलन ठीक से नहीं रख पाते जो संबंधों में परेशानी उत्पन्न कर सकती है.

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

3. कई बार महिला साथी भी इस दौरान तनाव के चलते ल्यूब्रिकेंट की कमी से जूझ सकती है. ऐसे में आप बाजार में मौजूद ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

4. किसी बीमारी से जूझने के चलते या लंबे समय से कोई दवा लेना, जैसे डायबिटीज या बीपी वगैरह की नियमित दवा लेना भी इसकी वजह हो सकता है. ऐसे में आप अपने डॉक्टर से खुल कर बात करें. क्‍या है इरेक्टाइल डिसफंक्शन और इससे निपटने के 5 आसान तरीके?

5. खान-पान आपके जीवन को हर तरह से प्रभावित करता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आहार का पूरा ध्यान रखें. 

यौन जीवन से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------