होम »  यौन स्वास्थ्य »  क्या महिलाओं को जननांग साफ नहीं करने चाहिए?

क्या महिलाओं को जननांग साफ नहीं करने चाहिए?

Get Rid of Vaginal Odor: जननांग भी शरीर के अन्य अंगों की तरह एक अंग होते हैं और जननांग तथा उनके आसपास के हिस्सो को स्वच्छ पाने से धोने की जरूरत होती है. बाहर की ओर हल्के साबुन का इस्तेमाला किया जाना चाहिए.

क्या महिलाओं को जननांग साफ नहीं करने चाहिए?

Vaginal Hygiene: योनि की साफ-सफाई को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं.

How to Get Rid of Vaginal Odor: ''क्या यह सही है कि औरतों के जननांगों की साफ सफाई का अपना एक तरीका होता है. और उन्हें अपने जननांग साफ करने की जरूरत नहीं होती. अगर नहीं तो क्या साफ सफाई के लिए नहाने के साबुन का इस्तेमाल किया जाए. मैं बहुत कन्फ्यूज हूं, क्योंकि मेरी मां ने मुझे सलाह दी है कि मुझे अपने जननांग पानी से नहीं धोने चाहिए.'' यह एक सवाल था जो हमें आस्क ए डॉक्टर के जरिए मिला.

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड

Vaginal Hygiene: इस सवाल का जवाब डॉक्टर एनडीटीवी की किताब एचआईवी और एड्स में मिला. इस किताब में ऐसे ही सवाल का जवाब देते हुए कहा गया है - '' योनि की साफ-सफाई को लेकर कई तरह की भ्रांतियां हैं. कुछ लोगों का मानना है कि योनि को हाथ ही नहीं लगाना चाहिए. वहीं कहीं-कहीं तो यह भी सुनने को मिलता है कि योनि को पहली बार विवाह के बाद ही छुना चाहिए. बहरहाल, इन सब भ्रमों को छोड़ कर अगर हम विज्ञान की बात करें, तो एक्सपर्ट्स का कहना है कि औरतों के जननांगों की साफ सफाई की अपनी कोई व्यवस्था नहीं होती."


Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...

सेक्स लाइफ: औरतों के मुकाबले मर्दों में तीन गुना ज्यादा होती है यह चीज

periods

Vaginal Hygiene: शरीर के बाकी अंगों की तरह ही योनि की साफ-सफाई पर भी ध्यान दें. 

किताब में आगे कहा गया ''जननांग भी शरीर के अन्य अंगों की तरह एक अंग होते हैं और जननांग तथा उनके आसपास के हिस्सो को स्वच्छ पाने से धोने की जरूरत होती है. बाहर की ओर हल्के साबुन का इस्तेमाला किया जाना चाहिए. इसमें काई संदेह नहीं कि जननांगो को जतना बार संभव हो पानी से धोना चाहिए. साथ ही साफ सुथरा सूती अंडरवियर पहनना चाहिए और हर दिन कम से कम एक बार इसे अवश्य बदलना चाहिए. जब लड़की को मासिक धर्म हो रहा हो तो साफ-सफाई पर और ज्यादा ध्यान दिया जाना चाहिए.''

क्या होता है ह्यूमन पेपिलोमा वायरस, जानें इसके बारे में सबकुछ

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

कुल मिलकार आप समझ सकते हैं कि योनि की सफाई से जुड़ी भ्रांतियों को खत्म कर अपने शरीर का ख्याल रखना और साफ-सफाई बनाना जरूरी है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

फोन देखने के तरीके का सेक्स और हाइट पर पड़ता है असर : शोध

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

8 वजहें, आखिर क्यों महिलाओं के लिए अच्छा है हस्तमैथुन, जानें लाइफस्टाइल कोच लुक कुटिनो से

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------