होम »  ख़बरें »  दिल्ली में फिर क्यों बढ़ने लगे कोविड-19 के मामले, एक्सपर्टस ने बताई ये वजह!

दिल्ली में फिर क्यों बढ़ने लगे कोविड-19 के मामले, एक्सपर्टस ने बताई ये वजह!

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निदेशक बी एल शेरवाल ने कहा, ''हम देख रहे हैं कि अधिकतर युवाओं ने घूमना-फिरना, कैफे या रेस्त्रां में बैठकर ली गईं तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालना शुरू कर दिया है, जो एक खतरनाक रुझान है.''

दिल्ली में फिर क्यों बढ़ने लगे कोविड-19 के मामले, एक्सपर्टस ने बताई ये वजह!

नयी दिल्ली, 31 अगस्त (भाषा) चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली में बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने की एक वजह काफी लोगों द्वारा मास्क नहीं पहना जाना और शारीरिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करना भी है. उन्होंने इन हालात को अब भी ''स्वास्थ्य आपातकाल'' माना जाए. नामचीन अस्पतालों के डॉक्टरों से लेकर देश भर की जांच प्रयोगशालाओं के अधिकारियों तक सभी का मानना है कि जनमानस और विशेषकर युवाओं की सोच में अचानक बदलाव आया है और उनको लगने लगा है कि लॉकडाउन में ढील दिये जाने के बाद से ''सबकुछ सामान्य'' हो गया है.

गठिया से परेशान लोगों को आज से ही नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, शरीर में बढ़ सकता है यूरिक एसिड!

राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के निदेशक बी एल शेरवाल ने कहा, ''हम देख रहे हैं कि अधिकतर युवाओं ने घूमना-फिरना, कैफे या रेस्त्रां में बैठकर ली गईं तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालना शुरू कर दिया है, जो एक खतरनाक रुझान है.''



इन 4 लोगों को नहीं खाने चाहिए बादाम, जानें बादाम के फायदे-नुकसान और एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए

शेरवाल ने कहा, ''इससे लोगों में गलत संदेश जाता है कि हालात अब सामान्य हो गए हैं. अर्थव्यवस्था तो धीरे-धीरे खुल ही रही है.'' उन्होंने कहा, ''बड़ी संख्या में घर से बाहर जा रहे लोग या तो मास्क नहीं लगा रहे या फिर उनका मास्क ठुड्डी पर लटका रहता है. इससे अचानक संक्रमण फैल सकता है और बीते कुछ दिनों में संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि की एक वजह यह भी है. 



लोगों को अपनी सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं करना चाहिये. दिल्ली में रविवार को अगस्त में सबसे अधिक 2,024 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1.73 लाख हो गई जबकि 22 रोगियों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 4,426 तक पहुंच गई है. इससे पहले शनिवार को संक्रमण के 1,954 नए मामले सामने आए थे. उससे पिछले दो दिन में 1800 के आसपास मामले सामने आए. 

अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ सलाहकार सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि अर्थव्यवस्था के खुलने से लोग एक दूसरे के संपर्क में आए, जिससे संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई. उन्होंने कहा, ''दिल्ली में जुलाई में संक्रमण के मामलों में कमी आ रही थी. इस बीच जून से अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे खोली जा रही है क्योंकि अर्थव्यवस्था को अनिश्चित काल के लिये बंद नहीं रखा जा सकता.

High Blood Pressure: अचानक क्‍यों बढ़ जाता है ब्‍लड प्रेशर! यहां जान‍िए ब्‍लड प्रेशर बढ़ने के कारण और लक्षण...

इसका यह मतलब नहीं है कि लोग अब इसे स्वास्थ्य आपातकाल मानकर न चले. लोगों के एक वर्ग में यह सोच बन गई है कि अब सबकुछ ठीक है.'' ‘डॉक्टर लाल पैथ लैब' के कार्यकारी अध्यक्ष अरविंद लाल ने आगाह किया कि लोगों को बिना जरूरत बाहर निकलने से बचना चाहिये क्योंकि वे ऐसे लोगों के संपर्क में आकर संक्रमित हो सकते हैं, जिनमें लक्षण दिखाई नहीं दिये हैं. उन्होंने कहा, ''हम अब भी स्वास्थ्य आपातकाल में जी रहे हैं और हमें यह बात नहीं भूलनी चाहिये.''

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

सॉफ्ट और ब्राइट स्किन पाने के लिए रोज सुबह करें ये 5 काम, हेल्दी रहेगी स्किन और आएगा नेचुरल ग्लो!

कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!

यौन इच्छा बढ़ाने वाले Testosterone Hormone की कमी को इन 7 एक्सरसाइज से करें दूर, जानें क्यों होती है टेस्टोस्टेरोन की कमी?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -