होम »  स्किन & nbsp;»  How To Prevent Acne Naturally: कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!

How To Prevent Acne Naturally: कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!

Remedies For Acne: बार-बार मुंहासों को रोकने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और नियमित व्यायाम करें. नेचुरली मुंहासों से बचाव (Avoiding Acne Naturally) करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है. बाहरी तौर पर इनका मुंहासों का इलाज (Acne Treatment) अस्थाई हो सकता है, इसलिए इसका इलाज शरीर के अंदर किया जाना चाहिए.

How To Prevent Acne Naturally: कब्ज और कम पानी पीने से भी होते हैं मुंहासे, इन 4 तरीकों से पाएं पिंपल्स से छुटकारा!

How To Prevent Acne: डेयरी और शुगर मंहासों को ट्रिगर कर सकते हैं

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम करने से मुंहासों को रोका जा सकता है
  2. मुंहासों को दूर रखने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.
  3. अगर आपको क्रोनिक मुंहासे हैं तो 4-6 सप्ताह तक डेयरी उत्पादों से बचें.

How To Prevent Acne: अगर आप भी मुंहासों से परेशान हैं, तो मौसम, तापमान, स्किनकेयर प्रोडक्ट्स और डाइट, सभी समान रूप से मायने रखते हैं. जबकि कुछ चीजें बस आपके नियंत्रण में नहीं हैं. डाइट (Diet) और जीवन शैली को हमेशा मौसम और आपकी स्किन की स्थिति के अनुसार नियंत्रित और परिवर्तित किया जा सकता है. नेचुरली मुंहासों से बचाव (Avoiding Acne Naturally) करने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है. आप मुंहासों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acne) भी आजमा सकते हैं लेकिन अगर आपने अपनी शरीर से ही गंदगी बाहर नहीं निकाली तो बाहरी तौर पर इनका मुंहासों का इलाज (Acne Treatment) अस्थाई हो सकता है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने हाल ही में आईजीटीवी में कुछ लाइफस्टाइल हैक्स के बारे में बात की है जो खासतौर पर पुराने मुंहासों वाले लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं. वीडियो में मखीजा ने बताया कि कैसे हमारी त्वचा का स्वास्थ्य सीधे आंत के स्वास्थ्य से संबंधित है.

अक्सर होती है कब्ज, तो ये खास ड्रिंक अपच के साथ पेट की कई समस्याओं से दिलाएगी राहत!

डाइट और लाइफस्टाइल में क्या बदलाव करें और क्या न करें?



आंत के स्वास्थ्य और त्वचा के बीच की कड़ी के बारे में बात करते हुए, पोषण विशेषज्ञ कहते हैं, "आपकी आंत में जितनी अधिक जलन होगी, आपकी त्वचा उतनी ही अधिक चिड़चिड़ी होगी." इसलिए यहां ए.सी.एन.ई. सूत्र जो आपको घर पर मुंहासे का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं:

1. खूब पानी पिएं



पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से त्वचा रूखी हो सकती है. निर्जलित होने के कारण आपके ऊपरी बांहों, पीठ और यहां तक कि चेहरे पर भी मुंहासे हो सकते हैं. अपने पानी का सेवन दो-तीन लीटर तक करें इससे मुंहासे की मात्रा को कम करने में काफी मदद कर मिल सकती है. माखीजा कहती हैं, इससे "मुंहासे फटने की आवृत्ति कम हो जाएगी."

तीसरी मंजिल से छलांग लगाने जा रहा था कोरोना मरीज, फिर हुआ कुछ ऐसा...

1tv9pphoHow To Prevent Acne: पर्याप्त पानी पीने से मुंहासे को दूर रखने में मदद मिल सकती है

2. कब्ज

बार-बार या लंबे समय तक कब्ज रहने से मुंहासे निकल सकते हैं. पर्याप्त पानी पीने के साथ-साथ मुहांसों को दूर रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें. अगर आप मुहांसों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो रोजाना मल त्याग करने की दिशा में काम करें. यह शरीर से अपशिष्ट को खत्म करने और मुंहासे को रोकने में मदद कर सकता है. माखीजा रोज मुंहासों को दूर रखने के लिए एक गिलास सब्जियों का रस पीने की सलाह देती हैं. सब्जियों में फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य कर सकता है, आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाता है और इस प्रकार आंत के स्वास्थ्य में सुधार होता है.

डायबिटीज का न हो स्वास्थ्य पर कोई असर, तो ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये 6 चीजें!

3. डेयरी और शुगर को न कहें

डेयरी और चीनी दोनों मुंहासे के लिए ट्रिगर हैं. चीनी आंत की परत को परेशान कर सकती है, जो आगे त्वचा के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है. पुराने मुंहासे वाले लोगों के लिए, मखीजा चार से छह सप्ताह के लिए डाइट से डेयरी को खत्म करने की सलाह देती हैं.

4. व्यायाम करें

व्यायाम करने से पसीने की ग्रंथियां खुल जाती हैं और इसलिए शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. यह छिद्रों को बंद करने से रोकता है और मुंहासे या झाइयों को रोकता है. व्यायाम करते समय पसीना आना आपकी त्वचा को सांस लेने में सक्षम कर सकता है. यह आपको एक स्पष्ट, चमक और तरोताजा त्वचा दे सकता है.

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यौन इच्छा बढ़ाने वाले Testosterone Hormone की कमी को इन 7 एक्सरसाइज से करें दूर, जानें क्यों होती है टेस्टोस्टेरोन की कमी?

Foods For Low Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 चीजें!

Popular Diet Myths: पॉपुलर हैं ये 3 तरह की डाइट, लेकिन आपको नहीं करना चाहिए इन पर विश्वास


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Lungs Exercise: फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपने डेली रुटीन में शामिल करें ये 3 ब्रीदिंग एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -