होम »  Women's Health »  नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

Home Remedies To Postpone Periods: अपनी खुद की शादी जैसे कुछ अवसरों पर आप कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए अपने पीरियड्स को टालना (Postpone Periods) चाह रही हैं तो आप यहां बताए गए कुछ घरेलू उपायों को फॉलो कर सकते हैं.

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

Home Remedies To Postpone Periods: पीरियड्स को नेचुरल तरीके से टालने के लिए फॉलो करें ये नुस्खे

खास बातें

  1. महिला के शरीर के सामान्य कामकाज के लिए पीरियड्स बहुत जरूरी हैं.
  2. हार्मोन की तरह पीरियड्स टालने की कृत्रिम तकनीक बैकफायर हो सकती है.
  3. जिलेटिन मासिक धर्म चक्र को 3 से 4 घंटे तक देरी करने में मदद कर सकता है.

Home Remedies For Delay Periods: मासिक धर्म या पीरियड महिलाओं में 11 से 50 साल की उम्र में होने वाली एक प्राकृतिक घटना है, जो हर महीने होती है, जो उनमें एक महिला की कुछ शारीरिक विशेषताओं को सामने लाती है, इसलिए उन्हें पुरुषों से अलग करती है. यह चक्र महिला शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत आवश्यक है. पीरियड्स (Periods) अपने साथ शरीर के कुछ हिस्सों में, विशेष रूप से पीठ के निचले हिस्से, जांघों और पेट में अत्यधिक दर्द (Stomach Pain) और असुविधा ला सकते हैं, लेकिन अपनी खुद की शादी जैसे कुछ अवसरों पर आप उन्हें कुछ घंटों या कुछ दिनों के लिए स्थगित यानि टालना (Delay Periods) चाह सकते हैं. ऐसे में कई महिलाओं के मन में सवाल होता है कि पीरियड्स को कैसे डिले करें (How To Delay Periods). हालांकि ऐसा करने के लिए बाजार में कृत्रिम पदार्थ हैं, लेकिन सबसे अच्छा तरीका है कि आपके मासिक धर्म चक्र को स्वाभाविक यानि नेचुरल तरीके से विलंबित करें.

Healthy Lungs Diet: लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

साइड इफेक्ट और हार्मोनल असंतुलन के कारण बाद में होने वाले पीरियड्स की कृत्रिम तकनीकें बैकफायर कर सकती हैं. ये दुष्प्रभाव अगले कुछ महीनों के लिए देरी की अवधि, चेहरे के बालों की उपस्थिति या ठोड़ी पर हो सकते हैं. 


पीरियड्स को डिले करने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Delaying Periods

1. मसालेदार भोजन से बचें

मसालेदार भोजन खाने से रक्त प्रवाह में सुधार और अपने मासिक धर्म को शुरू करने का एक तरीका है, लेकिन अगर आप इसके विपरीत करना चाहते हैं, तो सभी प्रकार की मिर्च, काली मिर्च और लहसुन से परहेज करना शुरू करें, और जब हम कहते हैं कि बचें, तो बस परिणामों के लिए मसालेदार खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से समाप्त करें.

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे और 7 सबसे आसान तरीके!

cet026f8Home Remedies For Delay Periods: पीरियड्स को डिले करने के लिए स्पाइसी खाने से बचें

2. सिरका

मासिक धर्म को स्वाभाविक रूप से देरी करने का दूसरा तरीका सिरका का सेवन करना है. एक गिलास फिल्टर्ड पानी और दिन में दो या तीन बार 3 से 4 चम्मच सिरके का सेवन करना होगा. यह 3 या 4 दिनों के लिए पीरियड्स को स्थगित कर सकता है. याद रखें कि इसे पीना बहुत सुखद अनुभव नहीं होगा. तो तैयार रहिए.

थायराइड की समस्या से निजात पाने लिए गजब हैं ये घरेलू नुस्खे, नेचुरल तरीके से जल्द मिलेगी राहत!

3. जिलेटिन

जिलेटिन का एक पैकेट पानी के एक कटोरे में भर जाता है, पूरे में घुल जाता है और आपको इसे तुरंत पीना चाहिए. यह 3 से 4 घंटे के लिए स्वाभाविक रूप से मासिक धर्म चक्र में देरी करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, पीरियड्स से बचने के लिए इसे कई बार लिया जा सकता है, जब तक आप चाहें, तब तक. लेकिन हां, पीरियड्स डिले करना कितना भी स्वाभाविक क्यों न हो, लंबे समय तक देरी करना अजीब तरीकों में से एक होगा.

4. व्यायाम करें

हालांकि यह पीरियड्स को नियमित रखने का एक तरीका है, लेकिन नियमित रूप से एक्सरसाइज का इस्तेमाल लंबे समय तक पीरियड्स से बचने के लिए भी किया जा सकता है. शुरुआती अवधि को रोकने या मासिक धर्म में ऐंठन के दर्द और संभावना को कम करने के लिए व्यायाम (एरोबिक्स या कुछ खेल खेला जा सकता है) की कोशिश करें.

Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

postpone periodsHome Remedies To Postpone Periods: पीरियड्स को नेचुरल तरीके से टालने के लिए डेली एक्सरसाइज करें

5. नींबू

यह सिट्रिक फल विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है और पीरियड्स को कम करने या कम से कम सीमा को रोकने के लिए सबसे उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक है. वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए एक नींबू को चबाएं या चूसें. यहां तक यह परिणाम सभी के लिए समान नहीं हैं, फिर भी जब आप अपनी अगली अवधि प्राप्त करते हैं तो इस उपाय से आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है.

पीरियड्स को डिले करने के घरेलू उपाय ड्रग्स और हार्मोन की तरह हानिकारक नहीं हो सकते हैं. अपने चक्र को बहुत लंबे समय तक स्थगित करना वैसे भी एक स्वस्थ अभ्यास नहीं है और इसे बहुत बार कोशिश नहीं की जानी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Increase Testosterone: नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 फूड्स!

क्‍यों होता है सेक्‍स के दौरान दर्द और इससे कैसे बचें

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------