होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

खाने-पीने, उठने-बैठने में कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जो आपकी सेहत तो खराब कर ही रही हैं, बल्कि इससे आपके पार्टनर को भी गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है.

Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

आपकी रोज़ाना की ये 6 आदतें कम कर रही हैं स्पर्म

खास बातें

  1. फोन को पैंट की जेब में रखना
  2. लैपटॉप को पैरों पर रखकर काम करना
  3. कार्बोनेटिड ड्रिंक्स पीना

Low sperm count: कई बार फैमिली प्लानिंग की बार-बार की गई कोशिशों के बाद भी नतीजे नहीं आते. डॉक्टर की सलाह, दवाएं और कई तरह के जाब्ते करने के बाद भी गर्भधारण में दिक्ककत होती है. इसका कारण जीवनशैली में आए बदलाव हैं. रोज़ाना के कामकाज में आपकी कई आदतें स्पर्म (sperm count) की मात्रा को कम कर रही हैं. खाने-पीने, उठने-बैठने में कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं जो आपकी सेहत तो खराब कर ही रही हैं, बल्कि इससे आपके पार्टनर को भी गर्भ धारण करने में दिक्कतों का सामना कर पड़ रहा है. धीरे-धीरे इसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ता जा रहा है. अगर आप इस परेशानी से जूझ रहे हैं या फिर भविष्य में इससे बचना चाहते हैं तो नीचे दी गई 6 आदतों को आज से ही अपने जीवन से निकाल दें.तो हो सकता है कि आपके मन में भी यह सवाल उठता हो कि स्पर्म काउंट को कैसे बढ़ाया (How to increase sperm count) जाए या कैसे स्पर्म की क्वालिटी बेहतर की जाए. तो हम आपको बताते हैं इसे कैसे समझें

Sexual Health:  

सेक्स के दौरान ज्यादातर को पसंद नहीं होती ये बातें, रखें ध्यान 



बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो
 



दिल की बीमारियों का खतरा दोगुना कर सकता है HIV Infection

Low Sperm Count के बावजूद घर में यूं गूंज सकती है बच्चे की किलकारी

कहीं मां या पिता न बन पाने के पीछे एयर पॉल्यूशन तो नहीं है वजह...!

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

वो 6 आदतें जो कम करती हैं स्पर्म काउंट - 6 Habits That Lower Your Sperm Count



1. कार्बोनेटिड ड्रिंक्स
अगर आप कार्बनडाई ऑक्साइड से भरी ड्रिंक्स का ज़रूरत से ज़्यादा सेवन कर रहे हैं तो इसे आज ही छोड़ दें. ये ड्रिंक्स आपके स्पर्म काउंट को कम कर रही हैं. सिर्फ ये ही नहीं बल्कि बीयर से भी इसकी मात्रा कम होती है. क्योंकि इन ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज़्यादा होती है जो स्पर्म (Low Sperm Count) बनने की कार्यप्रणाली में रुकावट लाती है. 

drinks

Low Sperm Count:  


2. फोन को पैंट की जेब में रखना
Causes of Low Sperm Count and Motility: ज़्यादातर लोग अपने मोबाइल को पैंट की जेब में ही रखते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि आपके फोन से निकलने वाली खतरनाक रेडिएशन स्पर्म के प्रजनन को कम करते हैं. स्टडी का दावा है कि फोन को पैंट की जेब में रखने से स्पर्म 9 प्रतिशत तक कम हो सकते हैं. 
 

mobile

Low Sperm Count and Motility: ज़्यादातर लोग अपने मोबाइल को पैंट की जेब में ही रखते हैं.

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...


3. लैपटॉप को पैरों पर रखकर काम करना
टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक 'टेस्टिकल्स यानी अंडकोष शरीर के तापमान से लगभग दो डिग्री ठंडे रहने चाहिए.' मतलब अगर आप अपनी गोद में लैपटॉप को रखते हैं तो इसकी गर्म हवा से आपके स्पर्म मर सकते हैं. इसीलिए लैपटॉप को टेबल पर रखकर ही काम करें. 
 

laptop

Low Sperm Count and Motility: अगर आप पूरे दिन की थकान शाम को घर पर गरम पानी से नहाकर निकालते हैं तो सावधान हो जाएं. 


सेेेेक्स या साथी के करीब जाने से पहले जरूर पूछें ये 5 सवाल...

4. गरम पानी से नहाना
Causes of Low Sperm Count and Motility: अगर आप पूरे दिन की थकान शाम को घर पर गरम पानी से नहाकर निकालते हैं तो सावधान हो जाएं. ठीक लैपटॉप की ही तरह इससे भी आपके स्पर्म मर सकते हैं और इसका असर आपके जीवन में धीरे-धीरे दिखता है. 
 

bath

Low Sperm Count and Motility : टाइट कपड़े आपके टेस्टिकल्स यानी अंडकोष को टांगों के पास रखता है


5. कम नींद
जिस तरह आपके शरीर और दिमाग दोनों को आराम चाहिए, ठीक उसी तरह आपके स्पर्म को भी रेस्ट की ज़रूरत होती है. सात से आठ घंटे की नींद आपके शरीर के स्पर्म काउंट को बढ़ा सकती है. अगर आप किसी भी कारण सात घंटे की नींद ना ले पाएं तो योगा करके जरिए स्पर्म को बढ़ा सकते हैं.   

 

sleep

Low Sperm Count and Motility : सात से आठ घंटे की नींद आपके शरीर के स्पर्म काउंट को बढ़ा सकती है 


6. टाइट पैंट
इससे ना सिर्फ आपके प्राइवेट पार्ट्स में जलन और खुजली की परेशानी होती है बल्कि ये आपके स्पर्म के लिए भी अच्छा नहीं. टाइट कपड़े आपके टेस्टिकल्स यानी अंडकोष को टांगों के पास रखता है, जिससे वो पूरे दिन गरम बना रहता है और इसका नतीजा होता है स्पर्म का मरना. 
 

pant

Low Sperm Count and Motility : खाने-पीने, उठने-बैठने में कई ऐसी छोटी-छोटी बातें हैं 


सिर्फ इतना ही नहीं, इसके अलावा भी कई ऐसे फैक्टर जैसे स्मोकिंग, स्ट्रेस, शराब और अननैचुरल सेक्स से भी स्पर्म की मात्रा कम होती है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -