होम »  यौन स्वास्थ्य »  Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

Superfoods for boosting libido: अगर आप भी इस बात से परेशान हैं और अपनी कम होती इच्छाओं को बढ़ाना चाहते हैं तो यह उतना भी मुश्किल नहीं.

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

Superfoods for boosting libido: आपको यह जानकर हैरानी हो कि आप अपना खाना ठीक करके भी अपनी यौन इच्छा या सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं.

खास बातें

  1. डार्क चॉकलेट में L-arginine, एमिनो एसिड होता है
  2. बहुत ज्यादा तनाव होने से भी कामेच्छा प्रभावित हो सकती है.
  3. तरबूज कामेच्छा को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है

लिबिडो (Libido) का अगर सीधा सीधा मतलब निकाला जाए तो इसका मतलब होता है यौन इच्छा (sexual desire). यह जैविक (biological), मनोवैज्ञानिक और सामाजिक कारकों (psychological and social factors) से काफी प्रभावित होता है. उम्र, तनाव, व्यक्तिगत और पेशेवर समस्याएं, दवाएं, जीवन शैली आपकी यौन इच्छाओं या कामेच्छा को प्रभावित कर सकती हैं (affect your sexual desires or libido).  अगर आप भी इस बात से परेशान हैं और अपनी कम होती इच्छाओं को बढ़ाना चाहते हैं तो यह उतना भी मुश्किल नहीं.  हो सकता है कि यह समय हो कि आपको libido को बढ़ाने की ओर कदम उठाने चाहिए. यह इतना भी मुश्किल काम नहीं. बस आपको ध्यान इस बात का रखना है कि आप गलत लोगों या सलाह को न मानें. हो सकता है कि आपको यह जानकर हैरानी हो कि आप अपना खाना ठीक करके भी अपनी यौन इच्छा या सेक्स पावर को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने खाने में बहुत ही छोटे छोटे और स्वादिष्ट बदलाव करने होंगे- 

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

56ghal5

बहुत ज्यादा तनाव होने से भी कामेच्छा प्रभावित हो सकती है.
Photo Credit: iStock

तो यहां हैं वो 6 सुपरफूड जो बढ़ाते हैं लिबिडो या यौन इच्छा (Superfoods which can give a boost to your libido in hindi): 

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

1. तरबूज: तरबूज कामेच्छा को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है. तरबूज में फाइटोन्यूट्रीएन्ट्स काफी मात्रा में होते हैं जो सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकता है. तरबूज में बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन और सिट्रुलीन जैसे तत्व होते हैं जो आपको रिलेक्स फील कराएगा और बिस्तर पर साथी के साथ आप अच्छा समय बिता पाएंगे. 

सेहत का खजाना है खजूर, होते हैं ये 12 बड़े फायदे, आसपास भी नहीं फटकती ये बीमारियां

2. कॉफी (Coffee Can Boost Your Libido) 

जब एक सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाता है तो यह बिस्तर पर आपके लिए अच्छा साबित हो सकता (superfood for boosting sex drive) है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि दिन में 2 से 3 कप काफी पीने से पुरुषों में libido बढ़ सकता है. 

fl4ocko

कई रिसर्च में यह बात सामने आई कि दिन में 2 से 3 कप काफी पीने से पुरुषों में libido बढ़ सकता है. 
Photo Credit: iStock

3. बादाम और पिस्ता (Almonds and pistachios Can Boost Your Libido) 

बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई (Vitamin E) होता है. रिसर्च के मुताबिक वह खाना जो विटामिन ई से भरपूर हो वह उन हार्मोन्स को प्रभावित करता है जो यौन इच्छा (boost libido) को प्रभावित करते हैं. तो इसके लिए आप नट्स यानी मेवों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मेवे विटामिन ई से भरपूर होते हैं. तो यह बिस्तर पर आपके समय को और बेहतर बनाने में मददगार हो सकते हैं. बादाम इसमें अच्छे साबित होते हैं. बादाम के साथ ही साथ पिस्ता भी यौन इच्छा को बेहतर करने में मददगार हो सकते हैं. पिस्ता में कॉपर, मैग्नेशियम और जिंक होता है. और ये सभी मिनरल्स उत्तेजना को बरकरार रखने में मददगार होते हैं जो बिस्तर पर समय को बढ़ाने में मदगार होगा. इतना ही नहीं मेवे स्पर्म काउंट की क्वालिटी (improve quality of sperm and sperm count) और स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद करते हैं.

साथी के करीब आने के लिए कौन-सा मौसम है बेहतर?

4. पोटेशियम से भरपूर आहार (Potassium-rich foods) 

ऐसा खाना जो पोटैशियम से भरपूर हो वह आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. शरीर में कम पोटैशियम का लेवल इलेक्ट्रोलाइट्स को इंम्बेलेंस (imbalance in electrolytes) करने के अलावा ब्लड प्रेशर को भी बढ़ा सकता है. जो कि उत्तेजना की कमी (erectile dysfunction) की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए ऐसा खाना खाएं जो Potassium से भरपूर हो. इसमें केले, एवोकाडो, नारियल वगैरह शामिल करें. 

tikdvq9

इसलिए ऐसा खाना खाएं जो Potassium से भरपूर हो. इसमें केले, एवोकाडो, नारियल वगैरह शामिल करें. 
Photo Credit: iStock

5. केसर (Saffron Can Boost Your Libido)

केसर को आम तौर पर यौन इच्छा में बढ़ोतरी करने के घरेलू नुस्खे के तौर पर देखा जाता है. शायद यह भी एक वजह हो सकती है कि पहली रात को पत्नी अपने पति के लिए केसर का दूध ही लेकर जाती हैं. केसर एस्ट्रोजेन, सेरोटोनिंन और दूसरे अच्छा हारमोन्स को बढ़ावा देते हैं जो तनाव या स्ट्रेस को कम कर मन में शांति का अहसास कराते हैं और बिस्तर पर आपके नजदीकी पलों को बढ़ाते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

6. डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

लिबिडो को बढ़ाने के लिए सुपरफूड की तरह काम करती है डार्क चॉकलेट. डार्क चॉकलेट में L-arginine, एमिनो एसिड होता है जो सेक्स ड्राइव (natural booster for sex drive) को बेहतर बनाता है. 

यौन जीवन से जुड़ी खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------