होम »  यौन स्वास्थ्य »  प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

गर्भावस्‍था के दौरान अकसर गर्भपात का डर उन्‍हें डराता रहता है, लेकिन डॉ अनुप धीर कहते हैं कि गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित है, बशर्ते ये आपकी डॉक्‍टर की निगरानी में किया गया हो. 

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

गर्भावस्था के दौरान सेक्स कप्‍लस के लिए गंभीर चिंता का विषय है. बच्चे की सुरक्षा और मां के स्‍वास्‍थ्‍य की चिंताएं लगातार कप्‍लस को परेशान करती रहती हैं. ऐसे में वह गर्भावस्था के 9 महीनों में आनंददायक संभोग से दूर भागते नजर आने लगते हैं. लेकिन इसमें कप्‍लस को दोषी ठहराना सही नहीं होगा, क्योंकि गर्भावस्‍था के दौरान अकसर गर्भपात का डर उन्‍हें डराता रहता है, लेकिन डॉ अनुप धीर कहते हैं कि गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित है, बशर्ते ये आपकी डॉक्‍टर की निगरानी में किया गया हो. 

वह कहते हैं, गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध न बनाना कपल्‍स में सबसे आम समस्‍या है. गर्भावस्‍था की पहली और तीसरी तिमाही में यौन संबंध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित होता है. आप चाहे तो सावधानी के साथ दूसरी तिमाही में भी इसे जारी रख सकते हैं. पर यह सब स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाना चाहिए.

डॉ. अनुप के अुनसार, अगर किसी तरह की कोई स्त्री रोग संबंधी समस्या नहीं है, तो गर्भपात की संभावनाएं काफी कम होती हैं. 

second pregnancy

Photo Credit: iStock

हालांकि, गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाएं रखने के लिए विभिन्न स्थितियों को ध्‍यान में रखने की जरूरत होती है. कप्‍लस को केवल उसी पॉजिशन में सेक्‍स करना चाहिए जिसमें महिला को पेट पर कोई दबाव न पड़े. गर्भावस्था के दौरान मिशनरी स्थिति असहज हो सकती है.


babychakra pregnancy myths

Photo Credit: iStock

डॉ. अनुप के अनुसार, बच्चे के जन्म के बाद कपल्‍स का यौन जीवन चिंता का एक और विषय है. डिलीवरी के बाद कामेच्छा कम सकती है. आपकी योनि कमजोर हो जाती है. इसलिए डिलीवरी के बाद कम से कम 6 सप्ताह तक सेक्स से दूर रहना चाहिए. यह इंफेक्‍शन से बचने और बच्‍चे के जन्म के बाद अन्य मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक मुद्दों से निपटने के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है।

डॉ. अनुप कहते हैं, यह सभी सुझाव सामान्य गर्भावस्था के लिए मान्य हैं. वह कहते हैं कि माता-पिता को पता होना चाहिए कि उनका बच्चा सामान्य स्थिति में है या नहीं. हम यहां केवल सामान्य गर्भावस्था के बारे में बात कर रहे हैं, जिनमें कोई जटिलता नहीं है. इन्हें तभी माना जाना चाहिए जब मां का गर्भपात या चिकित्सा संबंधी कोई इतिहास न हो.

गर्भावस्‍था में सेक्‍स के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान:
1. अगर वॉटर बैग से पानी निकल गया है तो सेक्‍स से परहेज करें.
2. अगर सेक्स के दौरान योनि से किसी तरह का रक्तस्राव होता है तो सावधान रहें.
3. जिन महिलाओं का गर्भाशय कमजोर है और बच्चे को कैरी नहीं कर पा रहा है. उन्‍हें गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध बनाने को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.
4. जिन महिलाओं का प्‍लसेंटा लॉ होता है उन्‍हें भी सावधानीपूर्वक सेक्‍स करना चाहिए.
5. इसके अलावा यदि आपके साथी को यौन संक्रमण रोग है तो गर्भावस्था के दौरान सेक्‍स से बचना चाहिए.


टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------