होम »  यौन स्वास्थ्य »  सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

संभोग आपके लिए सुख का अनुभव हो इसके लिए आपको सेक्‍स इन्‍जरी के बारे में जानना बेहद जरूरी है.

सेक्‍स के दौरान होने वाली इन कॉमन इन्‍जरी के बारे में जानते हैं आप...

संभोग एक सुखद अनुभव है, पर ये हमेशा ही आपको सुकून दे ये जरूरी नहीं है. कुछ ऐसी घटनाएं हैं, जो आपके यौन अनुभव को प्रभावित कर सकती हैं. संभोग आपके लिए सुख का अनुभव हो इसके लिए आपको सेक्‍स इन्‍जरी के बारे में जानना बेहद जरूरी है. ताकि समय रहते आप इन चोटों का इलाज करवा सकें और सुखी वैवाहिक जीवन जी सकें. आइए आपको बताते हैं संभोग के दौरान होने वाली कॉमन सेक्‍स इन्‍जरी के बारे में:

यौन जीवन में आने वाली परेशानियों को कुछ यूं करें दूर...

1. बैक इन्‍जरी
सेक्‍स के दौरान होने वाली इन्‍जरी में बैक इन्‍जरी सबसे कॉमन मानी जाती है. संभोग के दौरान अलग-अलग पोजिशन ट्राई करने के कारण ऐसा हो सकता है कि आपको बैक इन्‍जरी हो जाए. आइस पैक की मदद से आप इस दर्द को कम कर सकते हैं. एक बार जब सूजन कम हो जाए, तो आप अपनी मांसपेशियों की सिकाई भी कर सकते हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्‍स करते वक्‍त न करें ये गलतियां

2. योनि में चोट लगना
योनि में चोट लगना सेक्‍स के दौरान होने वाली इन्‍जरी में सबसे आम है. ऐसा तब होता है जब संभोग के बाद महिलाओं की योनि से खून आए या जब सेक्स के दौरान दर्द हो. इस समस्‍या से बचने के लिए योनि में लुब्रिकेशन होना बेहद जरूरी है. यदि लुब्रिकेशन के बावजूद कोन्‍डम फट जाता है, तो अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें. अधिकांश योनि की चोट आसानी से ठीक हो जाती हैं लेकिन कुछ के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत पड़ती है.

क्‍या है इरेक्टाइल डिसफंक्शन और इससे निपटने के 5 आसान तरीके?

3. फंगल इंफेक्शन और यूरिन इंफेक्‍शन
फंगल इंफेक्‍शन साफ-सफाई का ध्‍यान न रखने या फिर ओरल सेक्‍स या फिर व्‍यक्ति के लिंग पर लार होने से हो सकता है. सेक्स के दौरान उचित स्वच्छता का ध्‍यान रखने से यूरिन इंफेक्‍शन (यूटीआई) होता है. योनि में ड्राईनेस होने से भी यूटीआई हो सकता है. यौन संबंध बनाने से पहले यूरिन पास करना न भूलें. यह योनि के अंदर चिपके हुए यूटीआई बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा, आप नियमित रूप से क्रैनबेरी ले सकते हैं, क्योंकि यह बैक्टीरिया को योनि से दूर रखने में मदद करता है.

क्‍या है Sexsomnia, क्यों होता है, क्या है इलाज, जानें सबकुछ

4. जब योनि में कुछ फंस जाए
सेक्‍स के दौरान योनि में कंडोम या टैम्पून के फंसने का खतरा होता है. सुनने में शायद ये आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन ये चीजें कब हो जाएं आप कह नहीं सकते. संभोग के लगभग आधे घंटे के बाद आप इन चीजों को अपने शरीर से अलग कर सकते हैं. आप इन्हें अपनी अंगुलियों की मदद से बाहर निकाल सकते हैं.

अगर पसंद है लव बाइट्स, तो हो जाएं सावधान, ये हो सकते है नुकसान

5.कारपेट पर इंफेक्‍शन का खतरा
कभी-कभी कुछ कप्‍लस एडवेंचर के लिए बिस्‍तर की बजाय कारपेट, चटाई या फिर जमीन पर चादर बिछाकर सेक्‍स ट्राई करते हैं. लेकिन इस दौरान कारपेट के संभोग के बाद गंदा होने के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसे में आप प्रभावित क्षेत्र को एंटीबैक्टीरियल साबुन और ठंडा पानी से धो सकते हैं. अगर स्किन पर किसी तरह की चोट लग गई है तो एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल क्रीम का इस्‍तेमाल करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com