होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Watermelon: तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

Benefits Of Watermelon: तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

Health Benefits Of Watermelon: इसमें मौजूद सबसे अच्छा एंटीऑक्सिडेंट - लाइकोपीन की उपस्थिति यूवी को प्रेरित करने के लिए मदद करती है. जो सनबर्न और झुर्रियों का कारण बन सकता है. इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट त्वचा कैंसर जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. यहां तरबूज खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Watermelon: तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में है कमाल, सूजन को दूर कर कैंसर से करता है बचाव

Benefits Of Watermelon: विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है.

खास बातें

  1. तरबूज में सबसे अच्छा एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन होता है.
  2. Benefits Of Watermelon: तरबूज के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है.
  3. तरबूज में मूड को बूस्ट करने वाले यौगिक होते हैं.

Watermelon Benefits In Hindi: यह फल गर्मियों के दौरान सबसे है, क्योंकि ये न केवल मीठे होते हैं बल्कि रसदार भी होते हैं. माना जाता है कि इसमें लगभग 92 प्रतिशत पानी और 8 प्रतिशत चीनी सामग्री है. तरबूज के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. इसमें मौजूद सबसे अच्छा एंटीऑक्सिडेंट - लाइकोपीन की उपस्थिति यूवी को प्रेरित करने के लिए मदद करती है. मुक्त कणों से प्रेरित होता है जो सनबर्न और झुर्रियों का कारण बन सकता है. इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट त्वचा कैंसर जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है. अगर आपको अनिद्रा या स्लीप एपनिया जैसी नींद की बीमारी है, तो तरबूज खाने से इसका इलाज करने और बेहतर नींद में मदद मिल सकती है.

बिना डाइट प्लान किए नेचुरल तरीके से गायब होगी पेट की चर्बी, बस करें 6 आसान ब्रीथिंग एक्सरसाइज!

तरबूज विटामिन बी 6 में समृद्ध है; यह विटामिन सेरोटोनिन और डोपामाइन के उत्पादन में मदद करता है. ये दोनों रसायन मूड से संबंधित यौगिक हैं. तरबूज इलेक्ट्रोलाइट्स, सोडियम और पोटेशियम में भी समृद्ध हैं, इस प्रकार यह पसीने के कारण निर्जलीकरण से बचने में मदद करता है. इसके अलावा, पोटेशियम की उपस्थिति भी आपके ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद करती है. यहां तरबूज खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.


सही तरबूज का चयन कैसे करें? |  How To Choose The Right Melon?

हमेशा एक तरबूज चुनें जो आकार में दृढ़ हो. आपके द्वारा चुना गया तरबूज किसी भी कटौती या खरोंच से रहित होना चाहिए. आपके तरबूज पर पीले धब्बे की उपस्थिति एक अच्छा संकेत है, क्योंकि यह बताता है कि तरबूज सूरज के नीचे पकने के मौसम के दौरान जमीन पर रखा गया था. यह यह भी इंगित करता है कि तरबूज मीठा और रसदार है.

हाई यूरिक एसिड लेवल को जल्द काबू में करने के लिए इस डाइट प्लान को फॉलो करें, जानें क्या खाएं और क्या नहीं!

यहां हैं तरबूज खाने के गजब फायदे | There Are Wonderful Benefits Of Eating Watermelon Here

1. हाइड्रेट रखने में मददगार

पानी पीना आपके शरीर को हाइड्रेट रखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है. हालांकि, उन फूड्स को खाने से जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, वे भी मदद कर सकते हैं. दिलचस्प है, तरबूज 92% पानी है. एक उच्च जल सामग्री एक कारण है कि फल और सब्जियां आपको पूर्ण महसूस करने में मदद करती हैं. पानी और फाइबर के संयोजन का मतलब है कि आप बहुत अधिक कैलोरी के बिना अच्छी मात्रा में भोजन कर रहे हैं.

ff1hvng8

Benefits Of Watermelon: ब्लड प्रेशर नंबर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

2. पोषक तत्वों से भरपूर है

तरबूज विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे विभिन्न विटामिनों का एक अच्छा स्रोत है. तरबूज कुछ पोषक तत्वों में कम कैलोरी वाला फल है, विशेष रूप से कैरोटेनॉयड्स, विटामिन सी और कुकुर्बिटासिन ई. यह पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है.

गर्मियों की सबसे हाइड्रेटिंग ड्रिंक तरबूज का जूस पीने के हैं शानदार फायदे, जानें घर पर बनाने का तरीका

3. कैंसर को रोकने में फायदेमंद

शोधकर्ताओं ने तरबूज में कैंसर विरोधी प्रभाव के लिए लाइकोपीन और अन्य व्यक्तिगत पौधों के यौगिकों का अध्ययन किया है. हालांकि लाइकोपीन का सेवन कुछ प्रकार के कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा है, लेकिन अध्ययन के परिणाम मिश्रित हैं. पाचन तंत्र के लाइकोपीन और कैंसर के बीच अब तक की सबसे मजबूत कड़ी लगती है.

4. दिल की सेहत में सुधार करता है

दिल की बीमारी दुनिया भर में मौत का नंबर एक कारण है. डाइट सहित लाइफस्टाइल कारक, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके आपके दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं. तरबूज में कई पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए विशिष्ट लाभ हैं.

How To Drink Water Correctly: खाना खाने के साथ पानी पीना सही है या गलत? जानें क्या कहता है आयुर्वेद

s38jsuqgBenefits Of Watermelon: दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है

5. हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए लाभकारी

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो आपके लिए तरबूज का सेवन काफी फायदमंद हो सकता है. इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है. अध्ययन बताते हैं कि लाइकोपीन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.

Coconut Water Benefits: गर्मियों में नारियल क्यों है सबसे बेस्ट ड्रिंक? यहां जानें इस एनर्जी ड्रिंक के गजब के फायदे

6. सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव  से लड़ने में मददगार

सूजन कई पुरानी बीमारियों का प्रमुख चालक है. तरबूज कम सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति में मदद कर सकता है, क्योंकि यह एंटी इंफ्लेमेटरी एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन और विटामिन सी में समृद्ध है. एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, लाइकोपीन मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकता है. उदाहरण के लिए, यह अल्जाइमर रोग की शुरुआत और प्रगति में देरी करने में मदद कर सकता है.

7. मांसपेशियों की तकलीफ से राहत दिलाता है

तरबूज में एक एमिनो एसिड होता है, जो मांसपेशियों की व्यथा को कम कर सकता है. यह पूरक के रूप में भी उपलब्ध है. दिलचस्प है, तरबूज का रस सिट्रूलिन के अवशोषण को बढ़ाता है. कई अध्ययन इसे मांसपेशियों के लिए एक अच्छा फूड बताते हैं.

Mucus Causing Foods: आपके गले में बलगम को बढ़ाती हैं ये 5 चीजें, सर्दी, खांसी में न करें इनका सेवन

8. त्वचा और बालों के लिए अच्छा है

तरबूज में दो विटामिन - ए और सी - त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. विटामिन सी आपके शरीर को कोलेजन बनाने में मदद करता है, एक प्रोटीन जो आपकी त्वचा को कोमल और आपके बालों को मजबूत रखता है. विटामिन ए स्वस्थ त्वचा के लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह त्वचा की कोशिकाओं को बनाने और मरम्मत में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------