होम »  लिविंग हेल्दी »  Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

Benefits Of Berries: बेरीज को स्मूदी के रूप में सेवन करने पर वे ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन प्रतिक्रिया को भी नियंत्रित कर सकते हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं और आपकी भूख को कम कर सकते हैं. यहां जानें कई तरह की बेरीज और उनके फायदे.

Berries Health Benefits: डाइट में शामिल करें ये 8 तरह की बेरीज और पाएं कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा!

Benefits Of Berries: ये कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.

खास बातें

  1. बेरीज कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.
  2. बेरीज बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक फल हैं.
  3. ये फाइबर, विटामिन सी, और कई लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं.

Health Benefits Of Berries: बेरीज गोल, मुलायम, रस और छोटे फल हैं जो नीले, लाल, बैंगनी और हरे सहित विभिन्न प्रकार के रंगों में मिलते हैं. वे ज्यादातर स्वाद में मीठे या खट्टे होते हैं और ज्यादातर जाम, चटनी, दही और कई अन्य मिठाइयों में उपयोग किए जाते हैं. बेरीज पोषक तत्वों से भरी हुई हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. वास्तव में, यह कम कैलोरी वाला भोजन है जो वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. ये फाइबर, विटामिन सी, और कई लाभकारी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं. आपको अपने आहार में कई तरीकों से बेरीज को शामिल कर सकते हैं. यह कई पुरानी बीमारियों के लक्षणों को भी रोक सकता है और कम कर सकता है.

Yoga For Health: हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 3 आसान योगासन, बेहतर मूड के साथ मिलेगी निरोगी काया

बेरीज बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक फल हैं जिनके कई संभावित स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ हैं. जामुन एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों क्षति से बचा सकते हैं. एक और बड़ा लाभ यह है कि स्मूदी के रूप में सेवन करने पर वे ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन प्रतिक्रिया को भी नियंत्रित कर सकते हैं. ये आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं और आपकी भूख को कम कर सकते हैं. यहां जानें कई तरह की बेरीज और उनको डाइट में शामिल करने के तरीके.


इन 8 तरह की बेरीज को डाइट में करें शामिल | Include These 8 Types Of Berries In The Diet

1. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी दुनिया भर में सबसे आम और स्वास्थ्यप्रद प्रकार के बेरीज में से एक है. यह विटामिन सी के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है. स्ट्रॉबेरी को हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. ये बेरीज ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं, जो डायबिटीज को रोकने के लिए अच्छा है. आप नाश्ते के लिए स्वादिष्ट घर का बना स्ट्रॉबेरी स्मूदी भी ले सकते हैं. इस प्रकार का बेरी गर्भवती और बाल विकास के लिए अच्छी हैं क्योंकि इसमें फोलिक एसिड होता है.

थायरॉयड के मरीज वजन घटाने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स, जानें कुछ बेहतरीन वेट लॉस टिप्स

bd95ffi8Berries Health Benefits: बेरीज बहुत स्वादिष्ट और पौष्टिक फल हैं

2. रसभरी

रसभरी एंटीऑक्सीडेंट में उच्च हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद कर सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, इस प्रकार की बेरी के सेवन से ऑक्सीडेटिव तनाव को कम किया जा सकता है जो कि व्यायाम के कारण होता है. आप आसानी से अपने आहार में रसभरी शामिल कर सकते हैं. ये बेरीज ज्यादातर डेसर्ट में उपयोग किए जाते हैं और अपने फाइबर सामग्री के लिए जाने जाते हैं.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

3. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी विटामिन के का एक समृद्ध स्रोत है. रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके, दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है और धमनी के कार्यों में सुधार करता है, ब्लूबेरी अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं. इस प्रकार के जामुन डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

4. जामुन

इन्हें भारतीय ब्लैकबेरी भी कहा जाता है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली बेरी एक बहुत ही सेहतमंद भोजन है. सुबह में एक कप ब्लैकबेरी भी डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए साबित हुई है. इसमें मीठे अम्लीय स्वाद के साथ बैंगनी गूदा होता है, इसलिए जामुन को आमतौर पर नमक के साथ खाया जाता है. जामुन का सूखा बीज पाउडर डायबिटीज और पाचन समस्याओं के लिए भी सहायक है.

स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

k2u7eoagBerries Health Benefits: ब्लैकबेरी भी डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है

5. शहतूत

शहतूत बहुत ही पौष्टिक होते हैं. वे शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके शरीर में कार्सिनोजन से लड़ने में मदद करते हैं. यह रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर और फैटी लिवर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, क्योंकि ये जामुन विटामिन सी और फाइबर से भरे होते हैं.

सूजन दूर करने के लिए कमाल है मोरिंगा, शुगर लेवल को रखती है कंट्रोल; हेल्दी लीवर के लिए भी है अद्भुत!

6. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी का उपयोग कई बीमारियों जैसे दस्त, दर्द, सूजन, मधुमेह और गले की जलन के इलाज के लिए भी किया जाता है. यह डायटरी फाइबर, विटामिन के, सी, ए में उच्च है और बहुत सारी ऊर्जा प्रदान कर सकता है. ब्लूबेरी भी अच्छी मात्रा में मैंगनीज और फोलिक एसिड होने के लिए जाना जाता है. ब्लूबेरी में बड़े बीज होते हैं जो ज्यादातर लोगों द्वारा उपभोग नहीं किए जाते हैं.

7. अंगूर

अंगूर एक प्रकार का बेरी और एक खट्टे फल है. ये काले और हरे रंग के विभिन्न प्रकार के फल एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी में उच्च होने के लिए जाने जाते हैं. अंगूर का एक और लाभ यह है कि वे आंखों की रोशनी में सुधार कर सकते हैं और सूजन को कम करने में भी प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं. अंगूर का सेवन बच्चे और वयस्क दोनों कर सकते हैं. अंगूर के बीज और त्वचा रक्तचाप और हृदय की दर को कम कर सकते हैं.

8. गूजबेरी

ये कैलोरी में कम होते हैं लेकिन पोषक तत्वों के साथ पैक किए जाते हैं. यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने, दिल की रक्षा करने और एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई है. इसके अलावा, यह आसानी से उपलब्ध है और आपके आहार में जोड़ने के लिए बहुत आसान है. इसमें किसी भी अन्य साइट्रिक फल की तुलना में अधिक विटामिन-सी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Immunity: आपकी इम्यूनिटी को आसानी से बढ़ाते हैं ये 3 प्राणायाम आसन, डेली रुटीन में करें शामिल

सिर्फ स्वाद ही नहीं, जबरदस्त फायदों से भरे हैं ये 4 मसाले; डाइट में शामिल करने में न करें देरी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबले-पतले शरीर से हैं निराश, तो इन मॉर्निंग हैबिट्स को फॉलो कर तेजी से बढ़ाएं अपना वजन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------